loader

सुबोध की पत्नी ने कहा, पति को मिलती थी हत्या की धमकी

बुलंदशहर में गोकशी की अफ़वाह पर सोमवार को जमकर हंगामा हुआ था और इसमें एक इंस्पेक्टर सहित दो लोगों की मौत हो गई थी। पुलिस ने मामले में चार लोगों को गिरफ़्तार किया है। बुलंदशहर हिंसा पर हर अपडेट आप यहाँ पढ़ सकते हैं। 
ख़बरों के मुताबिक़, बुलंदशहर में हुई हिंसा में शहीद हुए इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह की पत्नी ने कहा है कि 'मेरे पति को अक्सर जान से मारने की धमकियाँ मिलती थीं। वह अख़लाक केस की जाँच कर रहे थे इसलिए उन पर हमला हुआ था। मेरे पति पर हमला एक सोची समझी-साजिश थी।'
  • बुलंदशहर में हुई हिंसा मामले में ज़िला अदालत ने तीन आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।
  • शहीद सुबोध की पत्नी रजनी ने कहा, ‘मेरे पति ने बहुत ईमानदारी के साथ काम किया और सारी ज़िम्मेदारी ख़ुद पर लेते रहे। यह पहली बार नहीं हुआ, पहले भी दो बार उन्हें गोली लगी थी। लेकिन अब कोई उन्हें न्याय नहीं दे रहा है।’ सुबोध की पत्नी ने रोते हुए कहा कि न्याय तभी होगा जब मेरे पति के हत्यारे मारे जाएँगे।
  • सुबोध की मौत पर नई दिल्ली ज़िले के डीसीपी मधुर वर्मा ने ट्वीट कर कहा है कि पुलिस की वर्दी पर गर्व करने के लिए इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह एक शानदार उदाहरण हैं। वे सवाल पूछते हैं कि क्या यह दु:खद नहीं है कि पुलिसकर्मियों के लिए मानवाधिकार नहीं हैं? मधुर वर्मा ने लिखा कि यह पुलिस फ़ोर्स के लिए बहुत दुख भरा दिन है। मेरी संवेदनाएँ पीड़ित परिवार के साथ हैं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।
  • बुलंदशहर से बीजेपी सांसद भोला सिंह ने कहा, यहाँ कानून और व्यवस्था आमतौर पर ठीक रहती है। इजतमा के बारे में पुलिस को सूचना नहीं दी गई थी, इसी वज़ह से हिंसा हुई है।
  • सूत्रों के अनुसार पोस्टमार्टम रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह की मौत सिर में .32एमएम की गन से चली गोली लगने से हुई है। इसका मतलब यह हुआ कि भीड़ के इरादे बेहद ख़तरनाक थे और लोग हथियार लेकर आए थे। 
  • बुलंदशहर हिंसा मामले में आरोपी जितेन्द्र की माँ रतन ने आरोप लगाया है कि गांववालों ने उन्हें बताया कि 70 पुलिसकर्मी उनके घर में घुस आए और जमकर तोड़फ़ोड़ की और उनकी बहू को भी पीटा। इस दौरान वह घर पर नहीं थीं। 
  • एडीजी (लॉ एंड अॉर्डर) आनंद कुमार ने कहा है कि यह कहना जल्दबाजी होगी कि इस मामले में जाँच एजेंसियाँ फ़ेल हुई हैं। जाँच पूरी होने तक किसी भी पुलिसकर्मी के ख़िलाफ़ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।
  • एडीजी (लॉ एंड अॉर्डर) आनंद कुमार ने कहा है कि इस मामले में चार लोगों को गिरफ़्तार किया गया है। उन्होंने कहा मैं इसमें शामिल संगठनों के बारे में नहीं जानता। हिंसा का मुख्य आरोपी योगेश राज पुलिस की गिरफ़्त से बाहर है।
  • बुलंदशहर हिंसा में मारे गए इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह का पार्थिव शरीर एटा में उनके पैतृक आवास पर लाया गया।
  • उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री ओ पी राजभर ने कहा है कि यह विश्व हिंदू परिषद, आरएसएस और बजरंग दल की रची गई साजिश है। इसमें पुलिस अब कुछ बीजेपी के लोगों के नाम ले रही है। मुसलिमों के इजतमा कार्यक्रम के दौरान ही ऐसा क्यों हुआ? शांति को ख़त्म करने के लिए ऐसा किया गया।
  • सुबोध कुमार सिंह की बहन ने कहा है कि मेरा भाई अख़लाक हत्या के मामले की जाँच कर रहा था और इसी वजह से ही उसकी हत्या की गई है, यह पुलिस की साज़िश है। मेरे भाई को शहीद घोषित करना चाहिए और स्मारक बनाया जाना चाहिए। हमें पैसे नहीं चाहिए, सीएम केवल गाय, गाय, गाय करते हैं।
  • केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा है कि बुलंदशहर की घटना से इंसानियत शर्मसार हुई है। राज्य सरकार ने कहा है कि दोषियों के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई की जाएगी और बिना पक्षपात के न्याय किया जाएगा। मैं अपील करता हूँ कि ऐसे लोगों से सावधान रहें जो अपने फ़ायदे के लिए अशांति फैला रहे हैं।
  • बुलंदशहर हिंसा में मारे गए इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह को रिज़र्व पुलिस लाइन में श्रद्धांजलि दी गई।
  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि यह स्तब्ध करता है कि कैसे भीड़ अख़लाक केस की जाँच करने वाले पुलिस अधिकारी की हत्या कर सकती है? इन्हें क़ानून अपने हाथ में लेने की इजाज़त कौन देता है? अपने राज्य पर ध्यान देने के बजाए, योगी तेलंगाना जाकर ज़हर उगल रहे हैं।
bulandshahar violence killing subodh kumar singh - Satya Hindi
योगेश राज जिनके ख़िलाफ़ 6 आपराधिक मामले दर्ज़ हैं, इस मामले में मुख्य अभियुक्त हैं।
  • बुलंदशहर हिंसा में अब तक 5 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है। पुलिस ने कुल 27 नामज़द और 60 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस ने बजरंग दल के जिला संयोजक योगेश राज को एफआईआर में मुख्य आरोपी बनाया है। पहले ख़बर आई थी कि पुलिस ने योगेश राज को गिरफ़्तार कर लिया है लेकिन बाद में इसका खंडन आ गया।
  • शहीद सुबोध कुमार सिंह के बेटे अभिषेक ने कहा, 'मेरे पिता मुझे अच्छा इंसान बनाना चाहते थे जो धर्म के नाम पर समाज में हिंसा न फ़ैलाए, आज हिंदू-मुस्लिम के झगड़े में मेरे पिता ने अपनी जान गँवाई है, कल किसके पिता की जान जाएगी?'
  • सपा नेता आजम ख़ान ने कहा है कि अगर यह वाकई गोकशी का मामला है तो पुलिस को इस बात की जाँच करनी चाहिए कि वहाँ कौन गोमांस लेकर आया। इस इलाक़े में अल्पसंख्यक आबादी भी नहीं है।
बुलंदशहर में सोमवार को जमकर हंगामा हुआ था और इसमें एक इंस्पेक्टर सहित दो लोगों की मौत हो गई थी। गाँव स्याना के पास गायों के शव मिलने की ख़बर से पूरे इलाके में तनाव फ़ैला हुआ है। हिंसा में जान गंवाने वाले सुबोध कुमार सिंह ग्रेटर नोएडा के दादरी में हुए अख़लाक हत्‍याकांड मामले में जाँच अधिकारी रह चुके थे। 2015 में गोकशी की अफ़वाह के चलते अख़लाक की हत्या कर दी गई थी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राज्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें