loader

बीजेपी साथ अजित आ गए; शिंदे के विधायक अयोग्य तो नहीं होंगे?

महाराष्ट्र की राजनीति में सत्ता का खेल शुरू हो गया है। अब इसकी मलाई खाने के लिए अजित पवार भी अपने चाचा को छोड़कर सरकार में शामिल हो गये हैं। पहले की तरह ही अजित पवार ने आज दिन में मीटिंग की और दोपहर तक उपमुख्यमंत्री भी बन गये। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यही उठने लगा है कि आखिर इस समय इस खेल की ज़रूरत क्या है? क्या है अंदर का खेल, ये हमको बताते हैं।

पहली बात तो ये कि ये खेल मुंबई से नहीं बल्कि दिल्ली से गृहमंत्री अमित शाह के इशारे पर खेला गया है। सब कुछ उनके यहां से ही तय हुआ। दो दिन पहले ही अजित पवार ने उनसे मुलाकात की और चालीस विधायकों की सूची दिखाई तो काम बन गया। अजित पवार पहले भी एक दिन के लिए उपमुख्यमंत्री बने थे लेकिन तब शरद पवार ने एक ही दिन में सरकार गिरा दी थी।

ताज़ा ख़बरें

बहरहाल, इस बार उनको फिर साथ लेकर बीजेपी ने एक साथ कई शिकार किये। पहला तो ये कि पिछले कई दिनों से महाराष्ट्र में महाविकास आघाड़ी के तीनों दल मिलकर मज़बूत विपक्ष बना रहे थे और बीजेपी को लोकसभा से लेकर विधानसभा के चुनाव तक का डर सताने लगा था। ऐसे में बीजेपी ने अजित पवार को तोड़कर राज्य में विपक्ष की आघाड़ी को तोड़ दिया। पहले शिवसेना तोड़ी और अब एनसीपी तो जाहिर तौर पर अब बीजेपी और उनका कुनबा सबसे बड़ा हो गया है। इस तरह बीजेपी ने अभी तो चुनावी बिसात ठीक कर ली है। बीजेपी को महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ मिलकर पिछले चुनाव में 48 में से 42 सीटें मिल गयी थीं और अब भी उसकी ज़रूरत है कि ये सीटें कम नहीं हो पायें। इसलिए पहले शिवसेना से एकनाथ शिंदे को तोड़ा गया और अब एनसीपी को। शिंदे को तोड़ने के बाद भी बीजेपी को भरोसा नहीं हो रहा था कि लोकसभा में वो अच्छी सीटें जीत पायेगी इसलिए अब एनसीपी को तोड़कर अपनी स्थिति मजबूत की है।

अब आगे क्या होगा, सबकी नज़र इस पर है। पहली बात ये है कि अजित पवार अब आधिकारिक तौर पर पार्टी पर दावा करेंगे और एनसीपी को अपना बना लेंगे जैसा शिंदे ने शिवसेना के साथ किया।

राजनैतिक तौर पर अब एकनाथ शिंदे बीजेपी की मजबूरी नहीं रह गये हैं अब अजित पवार के पास भी उतने ही विधायक हैं जितने शिंदे के। ऐसे में बीजेपी जो चाहे फ़ैसला कर सकती है। हो सकता है कि अब देवेंद्र फणनवीस दिल्ली जायें क्योंकि अजित पवार के साथ उनका क़द बहुत छोटा हो जायेगा। दिल्ली में अगले सप्ताह विस्तार हो सकता है जिसमें देवेंद्र फणनवीस और प्रफुल्ल पटेल मंत्री बन सकते हैं।

इतना ही नहीं, आने वाले समय में भाजपा चाहे तो महाराष्ट्र में एक नया मुख्यमंत्री बना सकती है क्योंकि स्पीकर राहुल नार्वेकर भाजपा से हैं और उनको 16 विधायकों की सदस्यता का फ़ैसला देना है। अगर वो इन विधायकों को निलंबित कर देते हैं तो ऐसा हो सकता है।

इस बीच, एक सवाल ये है कि क्या शरद पवार को ये सब मालूम था तभी बेटी को कार्याध्यक्ष बना दिया है और संजय राउत ने शरद पवार के हवाले से ही कहा था कि अजित पवार पार्टी छोड़ सकते हैं तो क्या पवार को सबका पहले से अंदाजा था और वो चाहकर भी कुछ नहीं कर पाये। 

विश्लेषण से ख़ास

अब राजनीति पर असर ये कि मौजूदा सरकार में बीजेपी, एनसीपी और एकनाथ शिंदे की शिवसेना- तीनों में वर्चस्व की लड़ाई दिखेगी और बीजेपी को इसको संभालना कठिन होगा। अगर शरद पवार विरोध में रहते हैं और कांग्रेस तथा उद्धव का साथ देते हैं तो मराठाओं की सहानुभूति पवार के साथ ही जायेगी। इसके साथ ही एनसीपी के कमजोर होने का फायदा कांग्रेस को मिलेगा जो एनसीपी के हाथ में खोयी अपनी जमीन वापस ले पायेगी।

राज्य में पहला राउंड तो बीजेपी ने सत्ता की मलाई लूटकर ले ली है लेकिन लंबे समय में बीजेपी को इसका फायदा मिलेगा, ये अभी कहना कठिन है क्योंकि बीजेपी लगातार जिस तरह से महाराष्ट्र में प्रयोग कर रही है, मराठी अस्मिता को इससे धक्का लगा है और ये दाँव उल्टा भी पड़ सकता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संदीप सोनवलकर
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विश्लेषण से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें