loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/वीडियो ग्रैब

आँध्र प्रदेश: कोविड केयर के रूप में इस्तेमाल किए जा रहे होटल में आग, 10 की मौत

आँध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में रविवार तड़के एक होटल में आग लग गई। एक निजी अस्पताल द्वारा इस होटल को कोविड केयर के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा था। हादसे में 10 लोगों की मौत हो गई है। दमकल की गाड़ियाँ मौक़े पर पहुँचीं और होटल में फँसे लोगों को बाहर निकाला गया। कम से कम 30 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है। कई लोग घायल हुए हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसमें कुछ की हालत गंभीर बताई जाती है। 

शुरुआती रिपोर्टों में कहा गया है कि शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी। हालाँकि अभी तक आग लगने के कारणों की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गई है।

ताज़ा ख़बरें

आँध्र प्रदेश के सीएमओ ने ट्वीट किया है कि मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने विजयवाड़ा के होटल में इस हादसे पर दुख जताया है। मुख्यमंत्री ने हादसे में घायल हुए लोगों को तत्काल स्वास्थ्य सुविधाएँ मुहैया कराना सुनिश्चित करने को कहा है। जगन रेड्डी ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया है कि हादसे की पूरी जाँच की जाए और उन्हें रिपोर्ट भेजी जाए। 

शुरुआती रिपोर्टों के अनुसार इस होटल के कोविड केयर में क़रीब 30 कोरोना मरीज़ों का इलाज चर रहा था। एक रिपोर्ट के अनुसार, दो लोग होटल बिल्डिंग की ऊपरी मंजिल से नीचे कूद गए और उनके पैर फ्रैक्चर हो गए हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

विजयवाड़ा के पुलिस आयुक्त श्रीनिवासुलु ने आग में सात लोगों की मौत की पुष्टि की। हालाँकि कुछ रिपोर्टों में चश्मदीदों ने कहा है कि मृतकों की संख्या ज़्यादा हो सकती है। 

प्रत्यक्षदर्शियों ने आग लगने की घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है। एजी नाम के एक ट्विटर यूजर ने एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, 'इस डरावनी ख़बर के साथ नींद खुली। विजयवाड़ा में स्वर्ण पैलेस होटल के कोविड-19 केयर में आग लग गई। ऊपरी मंज़िल पर लोग सहायता के लिए चीख रहे थे।
तीन दिन पहले ही छह अगस्त को गुजरात के अहमदाबाद में कोरोना के इलाज वाले एक निजी अस्पताल में आग लग गई थी। अहमदाबाद के नवरंगपुरा क्षेत्र में श्रेय हॉस्पिटल में हुए उस हादसे में कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई थी। हादसे के बाद क़रीब 40 मरीज़ों को सुरक्षित बाहर निकाला गया था। लेकिन तीन दिन बीतने के बाद भी इस घटना के लिए ज़िम्मेदार किसी शख़्स के ख़िलाफ़ कोई कार्रवाई नहीं हुई है। 

किसी कोविड डेडिकेटेड अस्पताल में आग लगने का यह पहला मामला था और लापरवाही का आलम यह है कि इस मामले में अब तक कोई एफ़आईआर तक दर्ज नहीं हुई है।

आंध्र प्रदेश से और ख़बरें
बता दें कि हाल के दिनों में आँध्र प्रदेश में संक्रमण के मामले काफ़ी तेज़ी से बढ़े हैं। राज्य में हर रोज़ अब 10 हज़ार से ज़्यादा मामले आ रहे हैं और कुल संख्या 2 लाख 17 हज़ार से ज़्यादा हो गए हैं और 1939 मरीज़ों की मौत हो चुकी है। आँध्र प्रदेश देश में कोरोना से तीसरा सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्य हो गया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

आंध्र प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें