loader

कांग्रेस को झटका? आंध्र के पूर्व सीएम किरण रेड्डी बीजेपी में शामिल

अविभाजित आंध्र प्रदेश के अंतिम मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी शुक्रवार को भाजपा में शामिल हो गए। उन्होंने कुछ दिन पहले ही पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे को एक लाइन का त्याग पत्र भेजा था। 

कांग्रेस से इस्तीफ़े के एक हफ़्ते में ही वह नयी दिल्ली में बीजेपी के मुख्यालय में एक समारोह में बीजेपी की सदस्यता ली। पार्टी नेता और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने उन्हें पार्टी में शामिल कराया।

किरण कुमार ने 2014 में तत्कालीन यूपीए सरकार के आंध्र प्रदेश को विभाजित करने और तेलंगाना को अलग करने के फैसले के विरोध में कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने अपनी पार्टी 'जय समैक्य आंध्र' बनाई और यहां तक कि 2014 के चुनावों में कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवार भी उतारे। हालांकि, पूर्व सीएम 2018 में फिर से कांग्रेस में शामिल होने से पहले लंबे समय तक राजनीति से दूर रहे थे।

आंध्र प्रदेश के विभाजन से कांग्रेस को भारी नुक़सान हुआ था और विभाजन के बाद पार्टी नेताओं का बड़े पैमाने पर पलायन हुआ और तब से कांग्रेस की हालत राज्य में बेहद ख़राब है।

ताज़ा ख़बरें

रेड्डी ने कहा है कि वह विकास और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए बीजेपी में शामिल हो रहे हैं।

किरण कुमार रेड्डी का बीजेपी में शामिल होने का फ़ैसला तब आया है जब अगले साल आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं। वहाँ सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस और मुख्य विपक्षी तेलुगू देशम पार्टी के बीच कड़ा मुक़ाबला है। रेड्डी के शामिल होने से रायलसीमा क्षेत्र में भाजपा की उपस्थिति मजबूत होने की संभावना है। रायलसीमा क्षेत्र से ही रेड्डी आते हैं और उनका काफी प्रभाव है। उन्हें भाजपा द्वारा संभावित मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में भी पेश किए जाने की संभावना है, जो राज्य में तीसरे विकल्प के रूप में उभरने की कोशिश कर रही है।

पीएम मोदी की प्रशंसा

वरिष्ठ नेताओं द्वारा बीजेपी में स्वागत किए जाने पर रेड्डी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की। उन्होंने कांग्रेस के साथ अपने परिवार के छह दशक लंबे जुड़ाव का हवाला देते हुए कहा कि उन्होंने 'कभी नहीं सोचा था' वह पार्टी छोड़ देंगे।

रेड्डी ने अपने कांग्रेस नेतृत्व पर लोगों के फ़ैसले को स्वीकार करने और उसी अनुसार सुधार करने में असमर्थता के लिए निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेतृत्व मानता है कि वह सही है और भारत के लोगों सहित अन्य सभी ग़लत हैं।

उन्होंने कहा, 'वे सत्ता पर नियंत्रण चाहते हैं, लेकिन कड़ी मेहनत या कोई ज़िम्मेदारी नहीं लेना चाहते हैं... सभी राज्यों में कांग्रेस को नुक़सान हो रहा है और इसका हाईकमान दूसरों के साथ बातचीत नहीं करता है या उनकी राय नहीं लेता है।'

उन्होंने पीएम मोदी के नेतृत्व में भाजपा के नेताओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे कड़ी मेहनत और करते हैं राष्ट्र के प्रति प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि उनके पास विचार और निरंतरता की स्पष्टता है और साहसी निर्णय लेना सरकार की पहचान है।

आंध्र प्रदेश से और ख़बरें

ए के एंटनी के बेटे भी बीजेपी में

पूर्व रक्षा मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ए के एंटनी बेटे अनिल के एंटनी भी एक दिन पहले ही भाजपा में शामिल हुए हैं। हालांकि इसके कयास पहले से ही लगाए जा रहे थे। बीते जनवरी बीबीसी की प्रधानमंत्री पर बनी डॉक्यूमेंट्री को लेकर हुए विवाद के बाद उन्होंने कांग्रेस के सभी पदों और प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। 

ए के एंटनी ने अपने बेटे के इस फैसले पर अपना दुख और पीड़ा व्यक्त की है। गुरुवार को पत्रकारों से बात करते हुए एंटनी ने कहा कि वह बेटे के बीजेपी में शामिल होने से बहुत आहत हैं, और उन्हें यह निर्णय मंजूर नहीं है। एके एंटनी बेटे अनिल के एंटनी के बीजेपी में शामिल होने को लेकर पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

आंध्र प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें