loader

कांग्रेस : असम के सीएम करें बीजेपी से बग़ावत, सरकार बनाने में करेंगे मदद

नागरिकता संशोधन क़ानून लागू करने की अधिसूचना जारी होने के एक दिन बाद ही असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को यह प्रस्ताव मिला है कि वह अपने विश्वस्त विधायकों के साथ बीजेपी छोड़ कर बाहर निकल आएँ, वैकल्पिक सरकार बनाएँ और कांग्रेस उस सरकार का बाहर से समर्थन करेगी। वह मुख्यमंत्री बने रहेंगे। 

सोनोवाल को यह प्रस्ताव ऐसे समय आया है जब असम में नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ ज़बरदस्त माहौल बना हुआ है, कुछ दिन पहले ही बड़ा आन्दोलन चला था, जिसमें 5 लोग मारे गए थे।
असम से और खबरें

कांग्रेस की पेशकश

असम बीजेपी के लोग ख़ुद को बेहद असहज स्थिति में पा रहे हैं और इस क़ानून पर लोगों से बात नहीं कर पा रहे है, उसका समर्थन नहीं कर पा रहे हैं। ख़ुद सोनोवाल ने दबी ज़ुबान से ही सही, इस पर असहमति जताई थी और अपनी बेबसी का इज़हार किया था।
सोनोवाल को पार्टी छोड़ने की सलाह और उनकी सरकार को बाहर से समर्थन देने की पेशकश कांग्रेस के नेता देबब्रत सैकिया ने की है। उन्होंने कहा : 

‘राज्य की जो मौजूदा स्थिति है, उसमें सोनोवाल को चाहिए कि वह अपने साथ सिर्फ़ 30 विधायकों के साथ बीजेपी छोड़ कर निकल आएँ। हम उन्हें बीजेपी-विरोधी सरकार और नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ काम करने वाली सरकार बनाने में मदद करेंगे, हम उनका समर्थन करेंगे। वह एक बार फिर राज्य के मुख्यमंत्री बन जाएंगे।’


देबब्रत सैकिया, नेता, असम कांग्रेस

असम समझौता

देबब्रत सैकिया ने सोनोवाल से यह भी कहा कि बीजेपी और उसकी सहयोगी असम गण परिषद चुनावी वायदों को पूरा करने में नाकाम रहीं। ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन से बीजेपी में शामिल होने वाले कई विधायकों ने असम समझौता लागू करने का वचन दिया था। 

सैकिया ने कहा, ‘इन लोगों को असम समझौता लागू करने में बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व की दिलचस्पी नहीं होने की वजह से विद्रोह कर देना चाहिए और पार्टी से बाहर निकल जाना चाहिए, हम सरकार बनाने में मदद करने को तैयार हैं।’
सैकिया ने यह भी कहा कि नागरिकता संशोधन क़ानून की वजह से सोनोवाल को लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है। असम से प्यार करने वाले विधायकों और मंत्रियों को बीजेपी छोड़ ही देना चाहिए, यही वजह है कि हम उनकी मदद करने को तैयार हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

असम से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें