loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

राहुल गांधी की बढ़ी मुश्किलें, असम सीआईडी ने भेजा समन, 23 फरवरी को बुलाया 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी की मुश्किलें आने वाले दिनों में बढ़ सकती हैं। उनकी भारत जोड़ो न्याय यात्रा जब पिछले दिनों असम पहुंची थी तब भाजपा और राज्य सरकार से उनका टकराव देखने को मिला था। अब असम पुलिस की सीआईडी ने राहुल गांधी समेत 11 कांग्रेस नेताओं को समन भेज कर 23 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया है। 
जिन कांग्रेस नेताओं को असम की सीआईडी ने समन जारी कर बुलाया है उसमें राहुल गांधी, एनएसयूआई के प्रभारी कन्हैया कुमार, कांग्रेस पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल, यूथ कांग्रेस अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास, असम कांग्रेस अध्यक्ष भूपेन कुमार बोरा, सांसद गौरव गोगोई, असम विधानसभा में नेता विपक्ष देबब्रत सैकिया आदि के नाम शामिल हैं। 
इन्हें जांच के संबंध में 23 फरवरी की सुबह 11.30 बजे सीआईडी पुलिस स्टेशन गुवहाटी में पेश होने के लिए कहा गया है। असम कांग्रेस ने कहा है कि वे सीआईडी के सामने पेश होंगे लेकिन अभी यह जानकारी सामने नहीं आई है कि राहुल गांधी और राष्ट्रीय स्तर के दूसरे कांग्रेस नेता इस दिन सीआईडी के समक्ष उपस्थित होते है कि नहीं।
असम पुलिस के एक सीनियर अधिकारी ने कहा है कि मामले की जांच अभी जारी है।  हमने सीआरपीसी (दंड प्रक्रिया संहिता) की धारा 41ए (3) के तहत सोमवार को यह समन जारी किया है। 

असम से और खबरें

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने तोड़ा था पुलिस बैरिकेट 

असम में पिछले महीने जब राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पहुंची थी तब कांग्रेस कार्यकर्ताओं और भाजपा कार्यकर्ताओं में झड़प भी देखने को मिली थी। आरोप है कि राहुल गांधी और अन्य नेताओं की उपस्थिति में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान 23 जनवरी को पुलिस बैरिकेड तोड़ दिया था।
पुलिस को स्थिति नियंत्रित करने के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर बल प्रयोग भी करना पड़ा था। इस झड़प में कई कांग्रेस कार्यकर्ता और पुलिसकर्मी घायल हुए थे। इसके बाद यात्रा आगे नहीं बढ़ी थी, तब राहुल गांधी ने कहा कि वह अवरोधक तोड़ सकते हैं, लेकिन कानून नहीं तोड़ेंगे। 
इस झड़प के बाद वह गुवाहाटी में एनएच-27 पर स्वीकृत मार्ग से आगे बढ़े थे। असम के मुख्यमंत्री ने इस घटना की एफआईआर दर्ज करने का पुलिस को निर्देश दिया था। असम के मुख्यमंत्री ने यात्रा के दौरान राहुल गांधी और कांग्रेस की तीखी आलोचना की थी, जवाब में राहुल गांधी ने उनपर विभिन्न सभाओं में जमकर हमले बोले थे। 

गुवाहाटी पुलिस ने हिंसा के अनुचित कृत्यों के आरोप में राहुल गांधी और अन्य कांग्रेस नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। बाद में इस मामले को सीआईडी को सौंप दिया गया था। इसके अलावा असम के जोरहाट शहर के अंदर भी स्वीकृत मार्ग के बजाय दूसरे रास्ते से जाने के आरोप में विभिन्न कांग्रेस नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी। 

वहीं असम सीआईडी के इस समन को लेकर असम में नेता विपक्ष देबब्रत सैकिया ने कहा है कि कांग्रेस नेताओं के विरुद्ध राज्य के अलग-अलग हिस्सों में विभिन्न थानों में एफआईआर दर्ज की गई है। हमारे खिलाफ एसआईटी का भी गठन पहले ही हो चुका है अब सीआईडी ने भी बुलाया है। 
इन सभी मामलों को एक साथ रखा जा सकता था, इसके बाद हमें पूछताछ के लिए बुलाना चाहिए था। उन्होंने आरोप लगाया कि असम में विपक्ष को परेशान किया जा रहा है। वे हमें यहां-वहां बुलाकर अपमानित करना चाहते हैं।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

असम से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें