loader

युवाओं के बीच लोकप्रिय हैं सचिन पायलट

राजस्थान में कांग्रेस की ओर से डिप्टी सीएम पद पर चुने गए सचिन पायलट वर्तमान में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष हैं। पायलट के पिता स्वर्गीय राजेश पायलट कांग्रेस के बड़े नेता थे। पायलट की प्रारंभिक शिक्षा नई दिल्ली में हुई है। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफ़ेंस कॉलेज से ग्रुजेएशन किया है। पायलट ने अमेरिका से एमबीए किया है। पायलट मनमोहन सिंह की सरकार में मंत्री रह चुके हैं।
2002 में सचिन कांग्रेस में शामिल हुए और 2004 में पहली बार दौसा सीट से सांसद चुने गए। पायलट महज 26 साल की उम्र में सांसद बनने वाले सबसे युवा व्यक्ति थे। 2009 में वे अजमेर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए। विधानसभा चुनाव में उन्होंने टोंक सीट से भाजपा के युनूस ख़ान को 54 हजार 179 मतों के अंतर से हराया है।
सचिन पायलट ने प्रदेश अध्यक्ष रहते हुए वसुंधरा राजे सरकार को जमकर घेरा और राज्य में सरकार बनने पर वे भी सीएम पद के प्रमुख दावेदारों में से एक थे। सचिन युवा चेहरा हैं और राज्य में युवा मतदाताओं के बीच काफ़ी लोकप्रिय हैं।
Satya Hindi Logo लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा! गोदी मीडिया के इस दौर में पत्रकारिता को राजनीति और कारपोरेट दबावों से मुक्त रखने के लिए 'सत्य हिन्दी' के साथ आइए। नीचे दी गयी कोई भी रक़म जो आप चुनना चाहें, उस पर क्लिक करें। यह पूरी तरह स्वैच्छिक है। आप द्वारा दी गयी राशि आपकी ओर से स्वैच्छिक सेवा शुल्क (Voluntary Service Fee) होगा, जिसकी जीएसटी रसीद हम आपको भेजेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विधानसभा चुनाव से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें