loader

सामाजिक न्याय का अगला कदम जातिगत जनगणना है: राहुल गांधी

कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा गुरुवार को बिहार के औरंगाबाद जिले में थी‌। यहां कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने जनसभा को संबोधित किया है। 
औरंगाबाद में राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने देश में हरित क्रांति, सफेद क्रांति, कंप्यूटर क्रांति जैसे कई क्रांतिकारी काम किए हैं। इसी तरह, हम एक और क्रांतिकारी काम करने जा रहे हैं वह है जातिगत जनगणना।
सामाजिक न्याय का अगला कदम जातिगत जनगणना है और कांग्रेस ये करके दिखा देगी। 
राहुल गांधी ने कहा कि देश के अरबपतियों का करीब 14 लाख करोड़ रुपए का कर्ज माफ हो जाता है। जबकि गरीबों के लिए मनरेगा का सालाना बजट केवल 70 हजार करोड़ रुपए होता है, लेकिन अरबपति कहते हैं कि ये पैसा बर्बाद हो रहा है। ये आर्थिक अन्याय है।  
हिंदुस्तान के कुछ अरबपति चीन से माल खरीदकर देश में बेचते हैं। इससे रोजगार चीन के युवाओं को मिलता है, पैसा चीन को मिलता है। बिहार में इंडस्ट्री हुआ करती थी, जो बंद हो गई। आज बिहार के लोग ठेके पर मजदूरी करने अलग-अलग राज्यों में जाते हैं। ये ही आर्थिक अन्याय है।
उन्होंने कहा कि, कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं का चेहरा मुस्कुराते हुए दिखेगा। वहीं, भाजपा के नेता और कार्यकर्ता सबको घूरते दिखेंगे। 
ये लोग पूरे देश में नफरत फैला रहे हैं। बीजेपी की नफरती विचारधारा ने मणिपुर को जला दिया। हमने इसी नफरत के खिलाफ 'भारत जोड़ो यात्रा' की और नारा दिया- 'नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान'
राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा' में आपको हजारों लोगों की भीड़ दिखेगी। मगर आप टीवी ऑन करेंगे तो सिर्फ नरेंद्र मोदी जी का चेहरा दिखेगा। हजारों किसान दिल्ली की ओर आगे बढ़ रहे हैं। मोदी सरकार उन्हें रोकने के लिए आंसू गैस और छर्रे से हमला करवा रही है। 
मैंने एक किसान से बात की, जो आर्मी के पूर्व जवान थे। उनके मुंह पर छर्रे मारे गए थे। मैंने उनसे कहा कि आप पहले भी देश के लिए लड़ रहे थे और आज भी देश के लिए लड़ रहे हैं।
राहुल गांधी ने औरंगाबाद में एक बार फिर से कहा कि कांग्रेस हिंदुस्तान के किसानों को एमएसपी  की कानूनी गारंटी देगी। 
बिहार से और खबरें

बीजेपी देश में तानाशाही कर रही है: खड़गे

भारत जोड़ो न्याय यात्रा में बिहार के औरंगाबाद आए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि दिल्ली में किसानों का आंदोलन जारी है। किसानों की कई मांगें हैं, लेकिन मोदी सरकार ने उन्हें दिल्ली आने से रोकने के लिए कंटीले तार लगवा दिए, कीलें बिछवा दीं।
उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी के लोग लोकतंत्र और संविधान को नहीं मानते हैं। बीजेपी देश में तानाशाही कर रही है।
उन्होंने कहा कि हमारे नेताओं ने नेहरू जी और इंदिरा जी के समय से ही बिहार में कांग्रेस को मजबूत करने का काम किया है। जब भी अन्याय हुआ है, तब-तब यहां के नेता अन्याय के खिलाफ खड़े हुए हैं। जबकि बीजेपी हमेशा बड़ी-बड़ी बातें करती है, लेकिन उन्होंने बिहार को पीछे धकेल दिया है।
बिहार आए मल्लिकार्जुन खड़गे ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर भी जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि नीतीश जी ने कहा कि, हम विकास के लिए बीजेपी के साथ जा रहे हैं। लेकिन वे विकास के लिए नहीं, बचने के लिए बीजेपी के साथ जा रहे हैं। 
बीजेपी के लोग कांग्रेस को तोड़ना चाहते हैं, लेकिन हम लड़ते रहेंगे। नीतिश कुमार जी ने कहा था, मर जाऊंगा, लेकिन कभी बीजेपी में नहीं जाऊंगा। आज वह बीजेपी में चले गए। सत्ता के लोभ और लालच में उन्होंने फिर से पलटी मारी।
बिहार में हमारे महागठबंधन ने वादा किया था कि हम 5 सालों में 10 लाख लोगों को रोज़गार देंगे। सिर्फ़ 17 महीनों में हमारी सरकार ने 4 लाख युवाओं को रोज़गार दिया। 
नीतीश जी ने अगर धोखा ना दिया होता, तो हमारी सरकार 5 साल काम करती। 10 लाख युवाओं को रोज़गार देते।
भाजपा ने राष्ट्रवाद और विकास की बड़ी-बड़ी बातें की। पर बिहार को पीछे ही धकेला। बिहार के विकास के लिए यूपीए सरकार में 2 लाख करोड रुपए दिया गया था। 
खड़गे ने सवाल उठाया कि, 2015 के चुनाव से पहले,पटना में मोदीजी ने बिहार को 1 लाख 15 हज़ार करोड़ रुपये देने की घोषणा की, उसका क्या हुआ?
उन्होंने कहा कि, कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी भागीदारी न्याय की बात करते है। भागीदारी न्याय के लिए ही कांग्रेस , राजद और वामदलों ने बिहार में नीतीश जी पर दबाव बनाकर जातिगत जनगणना कराई। इसके सभी आंकड़े सामने आये। 
2024 में कांग्रेस सरकार आते ही, हम पूरे देश में जातिगत जनगणना कराएंगे। दलित, आदिवासी और पिछड़ों को उनका हक़ मिलेगा। 50 प्रतिशत आरक्षण की लिमिट को भी हटाया जाएगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें