loader
फ़ोटो साभार: नालंदा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल

बिहार: नालंदा मेडिकल कॉलेज के 87 डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव

बिहार के नालंदा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 87 डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। सरकारी अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है। ये डॉक्टर या तो बिना लक्षण वाले हैं या फिर उनमें हल्के लक्षण हैं। सभी मरीजों को अस्पताल परिसर में अलग-थलग कर दिया गया है। 

पॉजिटिव होने वालों में पोस्‍ट ग्रेजुएट, अंडर ग्रेजुएट के छात्र और इंटर्न भी शामिल हैं। सवाल है कि एक साथ इतनी बड़ी संख्या में डॉक्टर ही कोरोना संक्रमित क्यों हो गए?

ताज़ा ख़बरें

दरअसल, पिछले सप्ताह बिहार में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का एक समारोह हुआ था। कहा जा रहा है कि उसमें उन डॉक्टरों ने शिरकत की थी। आशंका है कि अधिकतर डॉक्टरों को कोरोना वायरस का संक्रमण वहीं से लगा होगा। आईएमए के उस समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल हुए थे।

यह वही बिहार राज्य है जिसके बारे में आईएमए ने कहा था कि बिहार उन राज्यों में से था जहाँ अप्रैल और मई के बीच देश में दूसरी लहर के दौरान सबसे ज़्यादा डॉक्टरों की मौत हुई थी।

राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच डॉक्टरों का इतनी बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव पाया जाना चिंता वाली बात है। 1 जनवरी को पटना एम्स के दो डॉक्टरों को संक्रमण हुआ था। 

पूरे बिहार में रविवार को कोरोना वायरस के 352 मामले दर्ज किए गए, जो पिछले दिन के आँकड़े से 71 अधिक है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, सक्रिय मामले चार अंकों के निशान को पार कर 1074 तक पहुँच गए हैं।

शनिवार और शुक्रवार को बिहार में क्रमश: 281 और 158 नए मामले दर्ज किए गए थे। हालाँकि, पिछले चार दिनों में इस बीमारी से कोई मौत नहीं हुई है और मरने वालों की संख्या 12,096 है।

बिहार से और ख़बरें

पटना सबसे बुरी तरह प्रभावित ज़िला रहा है। पटना के अलावा हिंदू और बौद्ध तीर्थस्थल गया में 110 ताज़ा मामले मिले हैं। पटना में 544 और गया में 277 सक्रिय मामले हैं। ख़राब होते हालात को देखते हुए ही बिहार सरकार ने 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक के लिए सभी पार्क और चिड़ियाघरों को बंद कर दिया था। 

बता दें कि देश में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं। देश के ज़्यादातर राज्यों में कोरोना के मामलों में वृद्धि हुई है। सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्यों में महाराष्ट्र और दिल्ली हैं। महाराष्ट्र में 8 हज़ार से ज़्यादा मामले आए हैं जबकि दिल्ली में 5 हज़ार से ज़्यादा। 

ख़ास ख़बरें

पूरे देश में सोमवार को कोरोना के 33,750 नए मामले सामने आए हैं। रविवार को कोरोना के मामलों की संख्या 27,553 थी। कोरोना के मामलों में 22 फ़ीसदी का उछाल आया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 1,45,582 है। 

भारत में ओमिक्रॉन के अब तक 1700 मामले सामने आए हैं। ओमिक्रॉन के मामलों में महाराष्ट्र एक नंबर पर है। यहाँ इस नये वैरिएंट के 510 मामले हैं जबकि दिल्ली में 351 मामले हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें