loader

तेजस्वी की सभा में सुनाए पीएम मोदी के भाषण; आरजेडी को फायदा होगा?

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव की चुनावी सभा थी, लेकिन वहाँ माइक से एकाएक से पीएम मोदी की आवाज़ गूंजने लगी। उस आवाज़ में प्रधानमंत्री महंगाई पर सवाल उठा रहे थे! वह लोगों को वोट देने जाने से पहले गैस सिलेंडर की याद दिला रहे थे! चुनाव जीतने के लिए बड़े-बड़े वादे कर रहे थे! 

दरअसल, तेजस्वी यादव ने अपनी सभा में पीएम मोदी के पुराने भाषणों की रिकॉर्डिंग चलाई थी। इसमें पीएम मोदी के अलग-अलग समय पर दिए गए भाषणों के अंश शामिल किए गए थे। महंगाई, बेरोजगारी जैसे मुद्दों को लगातार चुनावी मुद्दा बना रहे तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी के पुराने वादों को याद दिलाया। उन्होंने यह बताने की कोशिश की कि पीएम मोदी ने चुनाव से पहले जो वादा किया था वह पूरा नहीं किया गया और वह 'जुमला' साबित हुआ। तेजस्वी ने उस सभा की वीडियो क्लिप साझा की है और कहा है, 'प्रधानमंत्री जी द्वारा 𝟏𝟎 वर्षों में किए गए वादे अब जनता स्पीकर पर सुन और सुना रही है। इतना झूठ बोला गया है कि अब समेटे नहीं सिमट पा रहा है।'

तेजस्वी ने इसको लेकर बुधवार को ट्वीट किया है, 'कल चुनावी सभा में एक साथी ने पोर्टेबल ब्लूटूथ स्पीकर लाकर दिया। इसमें क्या है? यह आप भी सुनिए और औरों को सुनाइये। ...जनता का ध्यान भटकाने के लिए ये लोग कुछ भी बोल और कर सकते हैं। सार्वजनिक जीवन में इतने बड़े पद पर रहकर इतना अधिक झूठ नहीं बोलना चाहिए। वही बोलो जो कर सको।'

तेजस्वी ने उस सभा की जो क्लिप साझा की है उस वीडियो में एक स्पीकर को माइक के सामने लाकर वह सभा में मौजूद लोगों को चुप कराते दिखाई देते हैं। इसमें पीएम मोदी की आवाज़ सुनाई देती है जिसमें उनके पुराने भाषणों को सहेजा गया था। वीडियो में सुनवाई देता है, "अगर इसी प्रकार से महंगाई बढ़ती गई तो गरीब क्या खाएगा? लेकिन प्रधानमंत्री महंगाई का ‘म’ बोलने के लिए तैयार नहीं है। इनका अहंकार इतना है कि महंगाई का म बोलने के लिए तैयार नहीं है। मरो फिर मरो... आपका नसीब..। गरीब घरों में चूल्हा नहीं जलता है। बच्चा रात रात रोता रहता है। माँ आंसू पीकर सोती है। और देश के नेताओं को गरीब की परवाह तक नहीं है। ये ग़रीबी का हाल कर दिया है।" 

ताज़ा ख़बरें

इस वीडियो में आवाज़ सुनाई देती है, 'जब वोट करने जाएँ तो घर में जो गैस सिलेंडर है न, उसको जरा नमस्कार करके जाइए। गैस सिलेंडर छीन लिए इन लोगों ने। और गैस जिस प्रकार से महंगा कर दिया है, याद करके जाइए...।' बता दें कि 2014 में आम लोगों को हर सिलेंडर पर क़रीब सवा चार सौ रुपये चुकाने पड़ते थे। 

वीडियो में पीएम का एक और भाषण सुनाई देता है जिसमें आवाज़ सुनाई देती है, 'मैं आज वादा करता हूँ दिल्ली सरकार सवा लाख करोड़ रुपये का पैकेज देगी...।' इसी में आगे आवाज़ सुनाई देती है, 'हिंदुस्तान के एक एक ग़रीब आदमी को मुफ्त में 15-20 लाख रुपये यूँ ही मिल जाएँगे। एक-एक पाई हिंदुस्तान की वापस लाई जाएगी।' प्रधानमंत्री ने यह भाषण 2014 के चुनाव से पहले कालेधन को लेकर दिया था। 

बिहार से और ख़बरें

उस भाषण में आगे कहते सुना जा सकता है, 'मैंने सिर्फ़ देश से 50 दिन मांगे हैं। अगर 30 दिसंबर के बाद कोई मेरी कमी रह जाए, कोई मेरी गलती निकल जाए, कोई मेरा ग़लत इरादा निकल जाए। आप जिस चौराहे पर खड़ा करेंगे, मैं खड़ा हो करके वो सजा भुगतने के लिए तैयार रहूँगा।' प्रधानमंत्री ने यह भाषण नोटबंदी के बाद दिया था।

इस वीडियो बयान में पीएम मोदी के 2014 से लेकर नोटबंदी के बाद तक के भाषणों के कुछ हिस्सों को शामिल किया गया है। बता दें कि इस बार तेजस्वी यादव महंगाई और रोज़गार का मुद्दा जोरशोर से उठा रहे हैं। इसी के ईर्द-गिर्द वह बीजेपी और प्रधानमंत्री मोदी को घेर रहे हैं। तो सवाल यही है कि क्या महंगाई सहित अन्य मुद्दों पर पीएम मोदी के पुराने भाषणों की रिकॉर्डिंग चलाने का असर पड़ेगा? 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें