loader

छत्तीसगढ़: 2018 का चुनाव नतीजा था एकतरफ़ा, इस बार क्या होगा

छत्तीसगढ़ में इस बार दो चरणों में चुनाव हो रहे हैं। राज्य की कुल 90 विधानसभा सीटों में से 20 के लिए सात नवंबर को मतदान हुए और 70 सीटों के लिए 17 नवंबर को मतदान हो रहा है। तीन दिसंबर को मतगणना की जाएगी। राज्य के चुनाव में किस दल की स्थिति कैसी है और कौन सी पार्टी मज़बूत स्थिति में होगी? इस बार क्या पिछले चुनाव नतीजों से अलग परिणाम होगा?

राज्य में 2018 के विधानसभा चुनाव में क़रीब-क़रीब एकतरफ़ा मुक़ाबला रहा था। 90 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस ने 68 सीटें जीती थीं, जबकि बीजेपी सिर्फ़ 15 पर ही जीत सकी थी। 7 सीटों पर अन्य ने जीत दर्ज की थी। 

chhattisgarh assembly elections 2018 result congress vs bjp - Satya Hindi
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में वोट प्रतिशत के हिसाब से भी कांग्रेस काफी आगे रही थी। इसने क़रीब 43 फ़ीसदी वोट हासिल किए थे, जबकि बीजेपी 33 फीसदी ही वोट पा सकी थी। अन्य ने क़रीब 24 फ़ीसदी वोट पाए थे।
chhattisgarh assembly elections 2018 result congress vs bjp - Satya Hindi

इस बार कांग्रेस के सामने सरकार बचाने की चुनौती होगी, जबकि भाजपा एक बार फिर राज्य की सत्ता में आने की कोशिश करेगी। हालाँकि, चुनावी सर्वे में कांग्रेस की स्थिति मज़बूत बताई जा रही है। इस बीच भाजपा ने छत्तीसगढ़ के लिए 21 उम्मीदवारों का एलान कर दिया है। इन सभी 21 सीटों पर इस वक्त कांग्रेस का कब्जा है। 

ताज़ा ख़बरें
मौजूदा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के चेहरे के साथ ही पार्टी चुनाव लड़ सकती है। चुनावी विश्लेषकों का मानना है कि चुनाव से कुछ समय पहले टीएस सिंहदेव को पार्टी ने उपमुख्यमंत्री बनाकर कुछ हद तक उनकी नाराजगी दूर करने की कोशिश की है। बता दें कि टीएस सिंहदेव 2018 में मुख्यमंत्री पद की रेस में थे और सरकार बनने के बाद आंतरिक की ख़बरें आती रही थीं। वैसे, बीजेपी सामूहिक नेतृत्व में चुनाव लड़ेगी यानी उसकी तरफ़ से मुख्यमंत्री का चेहरा कोई नहीं है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

छत्तीसगढ़ से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें