loader

बघेल की कुर्सी पर संकट के बादल, दिल्ली आकर राहुल से मिले

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को दिल्ली में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाक़ात की है। बीते एक हफ़्ते में राहुल गांधी से यह उनकी दूसरी मुलाक़ात है। इस मुलाक़ात में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के भी मौजूद रहने की ख़बर आई है। 

छत्तीसगढ़ से लेकर दिल्ली तक के सियासी गलियारों में इस बात की चर्चा तेज़ है कि कांग्रेस यहां नेतृत्व परिवर्तन कर सकती है और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव को कमान सौंप सकती है। 

राहुल से बघेल की मुलाक़ात साढ़े तीन घंटे तक चली। मुलाक़ात के बाद बघेल ने कहा कि ‘रोटेशन फ़ॉर्मूला’ जैसा कुछ नहीं है और उन्हें कांग्रेस के सभी 70 विधायकों का समर्थन हासिल है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने राहुल गांधी को अपने दिल की बात बता दी है और राहुल अगले हफ़्ते छत्तीसगढ़ आएंगे। 

बघेल ने दिखाई ताक़त 

बघेल अपने समर्थक विधायकों को लेकर दिल्ली आए हैं और उन्होंने एक तरह से शक्ति प्रदर्शन किया है। बघेल की दिल्ली में छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रभारी पीएल पूनिया और कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल से भी मुलाक़ात हुई है। 

ताज़ा ख़बरें
बीते दो दिनों में छत्तीसगढ़ कांग्रेस के 35 विधायक दिल्ली आ चुके हैं। राज्य में कांग्रेस के पास 70 विधायक हैं। कांग्रेस हाईकमान जानता है कि राज्य में नेतृत्व परिवर्तन करने से मुसीबत खड़ी हो सकती है क्योंकि ऐसे में बघेल समर्थकों की नाराज़गी का डर रहेगा। देखना होगा कि कांग्रेस हाईकमान क्या इस विवाद को ख़त्म कर पाएगा। 

बघेल ने यह दिखाने की कोशिश है कि पार्टी के अधिकतर विधायकों का समर्थन उनके साथ है। बीजेपी ने सरकार की स्थिरता को लेकर सवाल उठाया है। पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा है कि विधायकों का इकट्ठे होना इस ओर इशारा कर रहा है कि सरकार किसी बड़े संकट से गुजर रही है। 

Chhattisgarh Congress crisis Bhupesh Baghel met rahul gandhi - Satya Hindi

ढाई साल का फ़ॉर्मूला

छत्तीसगढ़ में दिसंबर, 2018 में जब कांग्रेस की सरकार बनी थी, मुख्यमंत्री कौन होगा, इसे लेकर तब जबरदस्त खींचतान हुई थी। मुख्यमंत्री पद के चार दावेदारों के बीच कांग्रेस हाईकमान ने बघेल को चुना था। यह भी चर्चा हुई थी कि ढाई साल में दूसरे दावेदार को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। हालांकि बघेल ढाई साल वाले किसी फ़ॉर्मूले से लगातार इनकार करते रहे हैं। 

अब जब ढाई साल पूरे हो चुके हैं तो बीते दो महीने से इसे लेकर चर्चा तेज़ है कि क्या कांग्रेस हाईकमान मुख्यमंत्री बघेल को बदलेगा। बघेल के अलावा टीएस सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू और चरणदास महंत मुख्यमंत्री पद की दौड़ में थे।

नाराज़गी की ख़बरें

बीते कुछ दिनों में टीएस सिंहदेव के कथित रूप से नाराज़ होने की ख़बरें छत्तीसगढ़ के सियासी गलियारों से आती रही हैं। कुछ दिन पहले कांग्रेस विधायक बृहस्पति सिंह ने टीएस सिंहदेव पर आरोप लगाया था कि बघेल के पक्ष में बयान देने के कारण सिंहदेव ने उन पर हमला करवाया था। इसके बाद सिंहदेव विधानसभा से बाहर निकल गए थे और इसी शर्त पर लौटे थे कि सरकार विधायक के इस बयान को आधिकारिक रूप से खारिज कर दे। 

छत्तीसगढ़ से और ख़बरें
सिंहदेव ने शिकायत की थी कि स्वास्थ्य महकमे के सचिवों को लगातार बदला जा रहा है। इसके अलावा राज्य सरकार की कुछ योजनाओं को लेकर भी सिंहदेव और बघेल के बीच में विवाद हो चुका है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

छत्तीसगढ़ से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें