loader
छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में चर्च के सामने जमा भीड़।

छत्तीसगढ़: चर्च में तोड़फोड़, एसपी घायल

छत्तीसगढ़ के बस्तर इलाके में एक चर्च में तोड़फोड़ की गई और पुलिस पर हमला किया गया। इस हमले में एसपी को चोट लगी है। सोमवार 2 जनवरी को नारायणपुर में एक भीड़ ने कथित तौर पर एक चर्च में तोड़फोड़ की और उन्हें शांत करने की कोशिश कर रही पुलिस टीम पर दोपहर को हमला कर दिया। न्यूज एजेंसी एएनआई की एक की एक खबर में कहा गया है कि नारायणपुर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) सदानंद कुमार को सिर में चोट लगी, उनके सिर से खून बहते देखा गया।

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक पुलिस को हालात पर काबू पाने में करीब एक घंटे का समय लगा। पुलिस ने कहा है कि मामला दर्ज कर एक-एक आरोपी को गिरफ्तार किया जाएगा।

ताजा ख़बरें
चर्च पर धर्मांतरण का आरोप लगाते हुए पिछले शनिवार यानी 31 दिसंबर से ही एक समूह सक्रिय था। हालांकि इसे आदिवासियों का समूह बताया जा रहा है। लेकिन इनके पीछे कुछ दक्षिणपंथी संगठनों का हाथ होने से इनकार नहीं किया जा सकता। वो समूह नारायणपुर में चर्च के खिलाफ प्रचार भी कर रहा था। 1 जनवरी को चर्च में कार्यक्रम था, जिसे उस संगठन ने धर्मांतरण से जोड़ दिया। एक समूह ने चर्च के खिलाफ विरोध की योजना बनाई। चर्च में तोड़फोड़ की खास वजह धर्मांतरण के आरोप को ही बताया गया है। हालांकि तमाम चर्च में अभी 25 दिसंबर से क्रिसमस के मौके पर शुरू हुए कार्यक्रम चल रहे हैं। ये कार्यक्रम नए साल के आगमन से भी जुड़े होते हैं।

एसपी सदानंद कुमार ने अस्पताल में मीडिया से बात करते हुए कहा, हमने प्रदर्शनकारियों को मिलने के लिए बुलाया। कलेक्टर और मैंने उनसे कलेक्टर दफ्तर में बात की। हमने उनसे विरोध शांतिपूर्ण रखने की अपील की। लेकिन उनमें से कुछ ने हिंसा को चुना और चर्च पर हमला करने चले गए।
इंडियन एक्सप्रेस ने एसपी को कोट करते हुए लिखा है कि चर्च में तोड़फोड़ की जानकारी मिलने के बाद, मैं अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचा और भीड़ को रोकने और उन्हें समझाने की कोशिश की। उन्होंने हमारी बात सुनी और वापस जाने लगे। लेकिन अचानक किसी ने मुझे पीछे से मारा और मैं घायल हो गया। फिर भी, हमने धैर्य से काम लिया और भीड़ को तितर-बितर करने में सफल रहे। हम समय रहते मामले में कानून के मुताबिक कार्रवाई करेंगे।

Church vandalized in Chhattisgarh, SP injured - Satya Hindi
हमले में घायल एसपी सदानंद कुमार

बता दें कि पिछले मंगलवार को इसी तरह कर्नाटक के मैसूर जिले में एक चर्च में कथित रूप से अज्ञात हमलावरों द्वारा तोड़फोड़ की गई थी, जिन्होंने बेबी जीसस की एक मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर दिया था और दान पेटी से पैसे चुरा लिए थे। यह घटना मैसूरु जिले के पेरियापटना के सेंट मैरी चर्च में हुई। हालांकि पुलिस ने इसे चोरी की घटना बताई थी। देश के कई अन्य राज्यों में भी धर्मांतरण का आरोप लगाकर चर्च पर हमले किए गए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

छत्तीसगढ़ से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें