loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के 53 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की 

छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने बुधवार को अपनी दूसरी सूची जारी कर दी है। इस सूची में 53 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गई है।
इससे पहले कांग्रेस ने 15 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ के अपने 30 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। राज्य की कुल 90 सीटों में से अभी भी 7 सीटों पर कांग्रेस ने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक अगले कुछ दिनों में इन सीटों पर भी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी जायेगी। 

बुधवार को जारी इस दूसरी सूची में भिलाई नगर से देवेंद्र यादव और रायपुर सिटी पश्चिम से विकास उपाध्याय, रायपुर सिटी दक्षिण से महंत राम सुंदर दास, रायपुर ग्रामीण से पंकज शर्मा, दुर्ग सिटी से अरुण वोरा, जगदलपुर से जितीन जायसवाल का नाम इस सूची में शामिल हैं।  
वहीं धरसींवा से वर्तमान विधायक अनीता शर्मा का टिकट कट गया है।बुधवार को जारी इस सूची को कांग्रेस महसचिव केसी वेणुगोपाल ने जारी किया है। माना जा रहा है कि इस सूची में विभिन्न तरह के सामाजिक समीकरणों को ध्यान में रखा गया है। 
इसमें बड़ी संख्या में ओबीसी समुदाय से आने वाले उम्मीदवारों को जगह दी गई है। कांग्रेस आगामी छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में ओबीसी मतदाताओं को लुभाने की पूरी कोशिश कर रही है। पार्टी ने दुबारा सरकार बनने पर राज्य में जाति गणना कराने की बात कही है। 

ताजा ख़बरें

अब भी राजस्थान की पहली सूची का हो रहा है इंतजार

कांग्रेस ने बीते 15 अक्टूबर को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के लिए 229 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। इन सूचियों में मध्य प्रदेश की कुल 230 विधानसभा सीटों में से 144, छत्तीसगढ़ की कुल 90 विधानसभा सीटों में से 30 और तेलंगाना की कुल 119 विधानसभा सीटों में से 55 के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी।
वहीं पार्टी ने 16 अक्टूबर को मिजोरम की 40 में से 39 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी थी। दूसरी ओर अब तक राजस्थान की कुल  200 सीटों में से किसी सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। 
अब सब की नजर इस बात पर है कि कांग्रेस कब तक राजस्थान के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करती है। पहले माना जा रहा था कि कांग्रेस बुधवार को ही राजस्थान में अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर देगी लेकिन बुधवार को यह सूची जारी नहीं हो पायी है। 
अब कहा जा रहा है कि गुरुवार को कांग्रेस राजस्थान के उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है। 
छत्तीसगढ़ से और खबरें

तेलंगाना में बीआरएस और कांग्रेस के बीच में चुनावः राहुल 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को तेलंगाना में चुनावी कैंपेन की शुरुआत कर दी है। यहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया है। यहां राहुल गांधी ने कहा कि तेलंगाना में बीआरएस और कांग्रेस के बीच में चुनाव हो रहा है, क्योंकि भाजपा को हमने हरा दिया है। 
लेकिन भाजपा चाहती है कि बीआरएस तेलंगाना में जीते, क्योंकि ये दोनों एक साथ काम कर रहे हैं और इनके साथ एआईएमआईएम भी मिली हुई है। याद रखिए ये तीनों मिलकर कांग्रेस को हराने की कोशिश कर रही हैं। इसका सबसे बड़ा सबूत है कि आपके मुख्यमंत्री केसीआर पर ईडी, सीबीआई, आईटी का कोई केस नहीं है। 
आप अगर बीआरएस को वोट देंगे तो वह भाजपा को जाएगा। उन्होंने कहा कि आपके मुख्यमंत्री ने दलितों और आदिवासियों को जमीन देने का वादा किया था, क्या उन्होंने आपको जमीन दी?  
क्या उन्होंने आपको रोजगार दिया?  केसीआर ने भ्रष्टाचार मुक्त सरकार चलाने की बात कही थी, क्या ऐसा हुआ?  कलेश्वरम प्रोजेक्ट में केसीआर ने आपसे 1 लाख करोड़ रुपए लिए ,धरणी पोर्टल स्कैम में आपसे आपकी जमीन छीन ली गई। केसीआर ने घर बनाने का वादा किया था, कितने लोगों के लिए उन्होंने घर बनवाए? 

राहुल ने कहा कि तेलंगाना का वादा कांग्रेस ने आपसे 2004 में किया था। पूरी दुनिया जानती है कि कांग्रेस ने उस वादे को पूरा कर के दिखाया। कांग्रेस ने यहां की जनता के बारे में सोचा, यहां के गरीब लोगों के बारे में सोचा और यह निर्णय लिया। ये सच्चाई आपके सामने है और इसे कोई नहीं मिटा सकता। 

उन्होंने कहा कि राजस्थान में हमने मुफ्त इलाज का वादा किया, आज वहां 25 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त है। छत्तीसगढ़ में हमने किसानों का कर्ज माफ किया और आज वहां धान के लिए सर्वाधिक दाम मिलता है। 
कर्नाटक में महिलाएं बस में फ्री यात्रा करती हैं। हर महीने महिलाओं और किसानों के खातों में पैसे आते हैं। मैं यहां तेलंगाना में आपसे कह रहा हूं जो आपका हक है, वो हम गारंटी के साथ आपको देंगे। चाहे कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान हो या छत्तीसगढ़, हम जो कहते हैं, वो कर दिखाते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

छत्तीसगढ़ से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें