loader

छत्तीसगढ़: आरक्षण को 76 फीसद करने वाले विधेयक विधानसभा में पास

छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने शुक्रवार को सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए आरक्षण से संबंधित दो संशोधन विधेयकों को सर्वसम्मति से पास कर दिया। इन विधेयकों के पास होने के बाद राज्य में कुल आरक्षण बढ़कर 76 फीसद हो गया है। 

इन विधेयकों के मुताबिक, राज्य के आदिवासी समुदाय को 32 फीसद जबकि ओबीसी को 27 फीसद, दलित समुदाय को 13 फीसद और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में दाखिले में 4 फीसद आरक्षण मिलेगा। 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा में कहा कि वह सभी दलों के विधायकों से अनुरोध करते हैं कि वे विधानसभा स्पीकर के नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलें और उनसे इन संशोधन विधेयकों को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल करने का अनुरोध करें। 

ताज़ा ख़बरें

इससे पहले झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने आरक्षण को बढ़ाकर 77 फीसद कर दिया था। 

सुप्रीम कोर्ट का फैसला 

याद दिलाना होगा कि पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट के 5 जजों की बेंच ने 3-2 के फैसले से ईडब्ल्यूएस आरक्षण को वैध ठहराया था। यह साफ है कि सुप्रीम कोर्ट के ईडब्ल्यूएस आरक्षण को लेकर आए फैसले के बाद तमाम राज्य सरकारों ने 50 फ़ीसदी आरक्षण की सीमा रेखा को पार करना शुरू कर दिया है। 

झारखंड की विधानसभा ने जब आरक्षण को बढ़ाकर 77 फीसद किया था तो इसमें अनुसूचित जाति समुदाय को 12 प्रतिशत, अनुसूचित जनजातियों को 28 प्रतिशत, अति पिछड़ा वर्ग यानी ईबीसी को 15 प्रतिशत, ओबीसी को 12 प्रतिशत और ईडब्ल्यूएस को 10 फ़ीसदी आरक्षण दिया गया था। 

ईडब्ल्यूएस पर सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के बाद से ही कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या मराठा, जाट, गुर्जर, पाटीदार और कापू आरक्षण की मांग ज़ोर नहीं पकड़ेगी? 

छत्तीसगढ़ से और खबरें

जिस तरह मराठा समुदाय ने आरक्षण के लिए जोरदार आंदोलन किया था, उसी तरह जाट, गुर्जर, पाटीदार और कापू जाति के लोग भी आरक्षण के लिए आंदोलन करते रहे हैं। जाट और पाटीदार आंदोलन में भी बड़े पैमाने पर हिंसा हुई थी। कई दूसरे राज्यों में दूसरी जातियां भी आरक्षण मांगती रही हैं।

पिछले साल मई में सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र के उस फैसले को रद्द कर दिया था जिसमें बॉम्बे हाई कोर्ट ने राज्य सरकार के मराठा समुदाय को 12-13 फ़ीसदी आरक्षण देने को हरी झंडी दी थी। तब सुप्रीम कोर्ट ने 50 फीसद से ज्यादा आरक्षण न होने का तर्क दिया था। लेकिन ईडब्ल्यूएस पर सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के बाद मराठा समुदाय फिर से आरक्षण की मांग के लिए सड़कों पर उतर सकता है। 

छत्तीसगढ़ से और खबरें

इसी तरह जाट समुदाय अपने लिए ओबीसी का दर्जा और आरक्षण मांग रहा है। कुछ साल पहले हरियाणा में जाट आरक्षण की मांग को लेकर हिंसक आंदोलन हुआ था। गुर्जर समुदाय ख़ुद को ओबीसी से हटाकर अनुसूचित जनजाति के दर्जे की माँग करता रहा है। राजस्थान में 2007 और 2008 में हिंसक गुर्जर आरक्षण आंदोलन में कई लोग मारे गए थे। बीजेपी नेता हार्दिक पटेल के नेतृत्व वाली पाटीदार अनामत आंदोलन समिति अपने समुदाय को अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल करने और आरक्षण देने की मांग करती रही है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

छत्तीसगढ़ से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें