loader

आदिपुरुष फिल्म की नेपाल रिलीज पर ग्रहण

काठमांडू के मेयर बालेन शाह ने फिल्म आदिपुरुष में एक डॉयलॉग पर आपत्ति जताते हुए कहा है कि अगर इस डॉयलॉग को बदला नहीं जाता है तो फिल्म को नेपाल में रिलीज करने की अनुमति नहीं मिलेगी। आदिपुरुष का नेपाल में रिलीज होना अब खटाई में पड़ गया है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार को फिल्म में डॉयलॉग की एक लाइन पर आपत्ति जताने और सभी हिंदी फिल्मों पर प्रतिबंध लगाने के आह्वान के बाद भारतीय फिल्म आदिपुरुष की नेपाल रिलीज अनिश्चित बन गई है।

ताजा ख़बरें
मेयर बालेन शाह ने कहा कि प्रभास द्वारा भगवान राम के रूप में अभिनीत रामायण के रूपांतरण आदिपुरुष में संवाद की एक पंक्ति शामिल है जिसमें सीता को 'भारत की बेटी' के रूप में वर्णित किया गया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि सीता को नेपाल की बेटी माना जाता है, और कहा कि निर्माताओं के पास इस लाइन को बदलने के लिए तीन दिन का समय है, अगर वे चाहते हैं कि फिल्म शेड्यूल के अनुसार रिलीज हो।

कुछ घंटों बाद, स्थानीय मीडिया ने बताया कि टी-सीरीज़ ने मांगों का पालन किया था, जिसके बाद फिल्म को नेपाल के सेंसर बोर्ड द्वारा पारित कर दिया गया था। लेकिन शुक्रवार की सुबह ताजा खबरें सामने आईं कि फिल्म की स्क्रीनिंग रद्द की जा रही है क्योंकि इससे कानून और व्यवस्था को खतरा है।

रिपोर्टर राहुल राउत ने बाद में ट्वीट किया कि "नेपाल सेंसर बोर्ड ने विवादास्पद डायलॉग के बाद फिल्म को पास कर दिया है जिसमें दावा किया गया था कि सीता भारत की बेटी हैं। फिल्म को कल काठमांडू में कुछ प्रतिक्रियाओं का सामना करने की उम्मीद है!"
शुक्रवार को उन्होंने ट्वीट किया, "नेपाल में आदिपुरुष विवाद जोर पकड़ रहा है.. सुरक्षा चिंताओं के कारण काठमांडू घाटी में सुबह के शो रद्द कर दिए गए हैं। हजारों नेपाली जनता उस विशेष संवाद को हटाने की मांग कर रही है जिसमें दावा है कि जानकी भारत की बेटी हैं। नेपाल की जनता ने हर जगह से फिल्म में इस संवाद को हटाने की मांग की है। ...बहरहाल, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि फिल्म सिनेमाघरों में कब प्रदर्शित होगी। उन्होंने कहा कि निर्देशक ओम राउत या निर्माता टी-सीरीज़ की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक शब्द नहीं आया है।

नेपाली सिनेमा सीरीज ओएफएक्स सिनेमाज ने आईएएनएस के हवाले से कहा, “हमारे दर्शकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, क्यूएफएक्स आदिपुरुष को नहीं दिखाने जा रहा है … हम सरकार के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। जैसे ही इस मुद्दे का समाधान हो जाएगा, हम इसे दिखाएंगे। अपने दर्शकों को हुई असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं। हालांकि आदिपुरुष के टिकट अभी भी चेन की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

सिनेमा से और खबरें

आदिपुरुष को शुक्रवार को दुनिया भर में रिलीज किया गया। ट्रेड एनालिस्ट मनोबला विजयबालन के मुताबिक, कृति सनोन, सनी सिंह और सैफ अली खान अभिनीत, फिल्म को अपने शुरुआती दिन में 130 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करने की उम्मीद है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सिनेमा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें