loader

नोएडा में 'रॉङ्ग साइड' चलने वाले रहें होशियार, ख़बरदार

अब सड़क पर 'रॉङ्ग साइड' चलने की बुरी आदत से तौबा कर लीजिए। वरना आपकी गाड़ी की ख़ैर नहीं है। नोएडा अथॉरिटी ने ऐसे लोगों का इलाज खोज़ लिया है जो 'रॉङ्ग साइड' चलकर उनके लिए मुसीबत खड़ी करते हैं जो ट्रैफ़िक नियमों का पालन करते हैं। 

नोएडा अथॉरिटी, 'रॉङ्ग साइड' आने वालों के लिए शहर में 5 जगहों पर 'टायर किलर' लगाएगी। 'रॉङ्ग साइड' आने वाले लोगों की गाड़ी का टायर जैसे ही 'टायर किलर' पर चढ़ेगा, पंक्चर हो जाएगा। शहर के सेक्टर 76-74 चौराहे पर इसका ट्रायल करने की योजना बनाई गई है। अगले तीन दिनों में टायर किलर्स को लगा दिया जाएगा। इन 5 जगहों को ट्रैफ़िक पुलिसकर्मियों से मिले फ़ीडबैक के आधार पर ही टायर किलर्स लगाने के लिए फ़ाइनल किया गया है।

नोएडा ही नहीं, देश के अन्य शहरों में भी 'रॉङ्ग साइड' चलकर ट्रैफ़िक नियमों को तोड़ना आम बात है। कुछ लोग ऐसा जानबूझ करते हैं और कुछ लोग जल्दबाज़ी में राँग साइड चलते हैं। इस कारण कई बार एक्सीडेंट हो चुके हैं और सड़कों पर भी इसे लेकर लड़ाई होना आम बात है। क्योंकि ट्रैफ़िक नियमों का पालन करने वाले लोग ऐसे लोगों की वजह से आए दिन परेशान होते हैं। 

76-74 चौराहे के अलावा सेक्टर 77 में नॉर्थ आई जंक्शन, होशियारपुर यू टर्न, सेक्टर 61 में साईं मंदिर यू टर्न पर और सेक्टर 75 मेट्रो स्टेशन के पास इन टायर किलर्स को लगाया जाएगा।

नोएडा अथॉारिटी के जरनल मैनेजर राजीव त्यागी ने बताया, ‘नोएडा में रॉङ्ग साइड चलने वालों का आतंक है और ऐसे लोगों पर कई बार जुर्माना भी लगाया जा चुका है। लेकिन लोग इस हरकत से बाज़ आने को तैयार नहीं हैं। अथॉरिटी और आम लोग भी इससे बहुत परेशान हैं’। त्यागी ने बताया, ‘टायर किलर के बारे में लोगों को बताने के लिए साइन बोर्ड लगाने का काम शुक्रवार से शुरू कर दिया गया है और एक जगह पर इसे लगाने में तीन दिन लगेंगे’। 

टायर किलर्स लोहे से बना होगा और इसमें एक ओर नुकीली मोटी कीलें लगी होंगी। जो लोग सही दिशा में चलेंगे, उन्हें इससे जरा-सा झटका लगेगा लेकिन यह झटका सिर्फ़ उतना ही होगा, जितना किसी स्पीड ब्रेकर पर गाड़ी के जाने पर लगता है। लेकिन जो लोग गलत दिशा में चलेंगे, 'टायर किलर्स' पर लगी नुकीली कीलों से उनकी गाड़ी के टायरों को नुक़सान हो सकता है। 

पुणे देश में पहला शहर है, जहाँ पर इन 'टायर किलर्स' को लगाया गया। लेकिन कुछ वाहन चालकों का बैलेंस बिगड़ने के कारण हादसा हादसा हुआ और इसे हटाना पड़ा।

सुधरने को तैयार नहीं लोग

नोएडा अथॉरिटी ने पहले भी राँग साइड चलने वालों को राेकने के लिए कई क़दम उठाए हैं। अथॉरिटी के अधिकारियों का कहना है कि नोएडा में टायर किलर्स को लगाना काफ़ी कारगर रहेगा। अथॉरिटी ने अवैध बने हुए कट को बंद करने और ई-चालान करने वाले क़दम भी उठाए लेकिन इससे राँग साइड चलने वाले लोग नहीं सुधरे। 

नोएडा के पुलिस अधीक्षक (यातायात) अनिल कुमार झा ने बताया, नोएडा में लोग राँग साइड चलने के आदी हैं। जबकि एनसीआर के बाक़ी शहरों में ऐसा नहीं है। आलम यह है कि अगर 500 मीटर आगे जाकर टर्न है तो भी लोग उल्टा आते हैं और ऐसा करने वालों में दो पहिया वाहन चलाने वाले ज़्यादा हैं। झा ने कहा, जुर्माना करने से भी कोई फ़ायदा नहीं हुआ और अब हमें उम्मीद है कि टायर किलर्स लोगों की अकल दुरुस्त करेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

शहर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें