loader

एलजी के खिलाफ जांच की मांग, आप विधायकों ने दिया रात भर धरना

आम आदमी पार्टी के विधायकों ने सोमवार रात को दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के खिलाफ जांच की मांग को लेकर विधानसभा में धरना दिया। विधायकों ने उपराज्यपाल पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए और उन्हें पद से हटाए जाने की मांग की। इससे पहले विधायकों ने विधानसभा में नारेबाजी की और बैनर भी लहराए। 

विधायक दुर्गेश पाठक ने आरोप लगाया कि उपराज्यपाल सक्सेना 1400 करोड़ के घोटाले में शामिल हैं। 

पार्टी के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि बीजेपी कहती है कि जांच में क्या दिक्कत है इसलिए आम आदमी पार्टी मांग कर रही है कि उपराज्यपाल पर लगे आरोपों की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए। 

AAP MLA accuses Delhi LG multi crore khaadi scam - Satya Hindi

क्या है मामला?

आम आदमी पार्टी की विधायक अतिशी मारलेना ने विधानसभा परिसर में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जब देश नोटबंदी के दौरान लाइनों में लगा था तब उपराज्यपाल सक्सेना खादी और ग्रामोद्योग आयोग के तत्कालीन चेयरमैन थे और वह काले धन को सफेद बनाने में लगे थे। 

आतिशी ने कहा कि आयोग के कैशियर संजीव कुमार और प्रदीप यादव ने बयान दिया है कि सक्सेना ने तबादले की धमकी देकर पुराने नोटों को नए नोटों में बदलवाया। 

विधायक दुर्गेश पाठक ने कहा कि सीबीआई ने इस मामले में मुकदमा भी दर्ज किया था लेकिन उपराज्यपाल के नाम को एफआईआर में शामिल नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि उपराज्यपाल के घर पर छापेमारी भी नहीं की गई और पूरे मामले को दबा दिया गया। जबकि विधायक भारद्धाज ने कहा कि दोनों कैशियर ने कहा है कि खादी विभाग के दो अधिकारियों अजय गुप्ता और एके गर्ग ने उन्हें डराया कि ये पैसा विनय सक्सेना का है। 

AAP MLA accuses Delhi LG multi crore khaadi scam - Satya Hindi

ऑपरेशन लोटस का आरोप

दूसरी ओर, बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच घमासान जारी है। आम आदमी पार्टी ने बीते कई दिनों में लगातार प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोप लगाया है कि बीजेपी उसके विधायकों को खरीदने की कोशिश कर रही है। आम आदमी पार्टी की ओर से कहा गया था कि उसके 4 विधायकों को 20-20 करोड़ रुपए का ऑफर दिया गया। 

आम आदमी पार्टी का कहना है कि दिल्ली में बीजेपी का ऑपरेशन लोटस फेल हो गया है। 

कुछ दिन पहले अरविंद केजरीवाल ने सभी विधायकों की बैठक बुलाई थी और उस बैठक में 53 विधायक पहुंचे थे। आम आदमी पार्टी ने कहा था कि दिल्ली में पार्टी के सारे विधायकों ने कहा है कि वे आख़िरी सांस तक केजरीवाल के साथ हैं। 

विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा था कि बीजेपी वाले 20-20 करोड़ देकर 40 विधायकों को तोड़ना चाहते थे। उन्होंने पूछा कि इनके पास 800 करोड़ का काला धन कहां से आया। क्या सीबीआई और ईडी इसकी जांच करेंगी?

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि बीजेपी की ओर से उन्हें ऑफर आया है कि अगर वह आम आदमी पार्टी छोड़कर बीजेपी में आ जाएं तो उनके खिलाफ दर्ज सभी मुकदमों को खत्म कर दिया जाएगा।

बता दें कि पिछले कई महीने से दिल्ली में नई आबकारी नीति को लेकर बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच घमासान चल रहा है। कांग्रेस भी इस मामले में आम आदमी पार्टी पर हमलावर है।

दिल्ली में मजबूत है आप

भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से निकली आम आदमी पार्टी ने पिछले तीन चुनावों में दिल्ली में बीजेपी को धूल चटाई है। 2013 के विधानसभा चुनाव के बाद आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई थी जबकि 2015 और 2020 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को अपने दम पर बड़ी जीत मिली थी। 2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को 70 सदस्यों वाली दिल्ली में 67 सीटों पर जीत मिली थी जबकि 2020 में यह आंकड़ा 62 सीटों का था।

दिल्ली से और खबरें
दिल्ली के साथ ही आम आदमी पार्टी ने इस साल फरवरी-मार्च में पंजाब के चुनाव में भी प्रचंड जीत हासिल की थी। इसके बाद वह हिमाचल प्रदेश और गुजरात के चुनाव में मजबूती से उतरने की कोशिश कर रही है। लेकिन आबकारी नीति पर हुए घमासान के बीच उसे इस बात का डर है कि उसके बड़े नेता और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को जांच एजेंसियां गिरफ्तार कर सकती हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें