loader
विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी।

कैश फ़ॉर टिकट: आप विधायक के साले समेत तीन गिरफ्तार

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनाव के बीच ही दिल्ली की एंटी करप्शन ब्रांच यानी एसीबी ने बड़ी कार्रवाई की है। एसीबी ने एमसीडी चुनाव में टिकट के बदले पैसे मांगने के आरोप में बुधवार को आम आदमी पार्टी के विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी के साले समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, आम आदमी पार्टी की कार्यकर्ता शोभा खारी ने पार्टी से एमसीडी चुनाव में टिकट देने की मांग की थी। 

उनके पति गोपाल खारी ने आरोप लगाया है कि विधायक त्रिपाठी ने टिकट देने के बदले 90 लाख रुपए देने की मांग की। गोपाल खारी ने इस मामले में दी शिकायत में कहा है कि उन्होंने अखिलेश पति त्रिपाठी को 35 लाख जबकि वजीरपुर सीट से आम आदमी पार्टी के विधायक राजेश गुप्ता को 20 लाख रुपए रिश्वत के तौर पर दिए। 

अखिलेश पति त्रिपाठी दिल्ली की मॉडल टाउन सीट से विधायक हैं। इस मामले में विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी और राजेश गुप्ता को पूछताछ के लिए एसीबी जल्द ही समन भेज सकती है। 

एमसीडी के चुनाव के लिए 4 दिसंबर को मतदान होगा और नतीजे 7 दिसंबर को आएंगे। 

ताज़ा ख़बरें

क्या है पूरा मामला?

गोपाल खारी ने शोभा खारी के लिए वार्ड 69 कमला नगर से टिकट मांगा था। गोपाल खारी ने कहा है कि वह आम आदमी पार्टी से 2014 से जुड़ा है। उसने पुलिस को दी शिकायत में कहा है कि वह 9 नवंबर को विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी से मिला था और अपनी पत्नी के लिए टिकट मांगा था। 

गोपाल खारी ने शिकायत में आगे कहा है कि अखिलेश पति त्रिपाठी ने टिकट के लिए 90 लाख रुपए की रिश्वत मांगी। इस पर गोपाल खारी ने विधायक के निर्देश के मुताबिक 35 लाख रुपए उसके एक आदमी को दे दिए और 20 लाख रुपए दूसरे विधायक राजेश गुप्ता को दिए गए। 

गोपाल खारी ने दावा किया है कि उसने विधायक त्रिपाठी से कहा कि वह बचे हुए 35 लाख रुपए टिकट मिलने के बाद देगा। लेकिन 12 नवंबर को जब किसी और शख्स को टिकट मिल गया तो विधायक के रिश्तेदार ओम सिंह ने गोपाल खारी से संपर्क किया और वादा किया कि उन्हें अगले चुनाव में जरूर टिकट मिलेगा और उनका पैसा लौटा दिया जाएगा। 

गोपाल खारी ने इसकी ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग पुलिस को सौंप दी है। इसके 3 दिन बाद पुलिस और एसीबी के लोगों ने गोपाल खारी के घर पर जाल बिछाया और यहां पर तीनों लोगों को 33 लाख रुपए के साथ रंगे हाथों पकड़ लिया। ये लोग इस रकम को लौटाने के लिए आए थे। इसके बाद एसीबी ने प्रीवेंशन ऑफ करप्शन एक्ट के तहत मुकदमा भी दर्ज कर लिया। 

AAP MLA Akhilesh Pati Tripathi Cash For Ticket Case - Satya Hindi

बीजेपी ने बोला हमला

एसीबी की कार्रवाई के तुरंत बाद दिल्ली में बीजेपी के सांसद रमेश बिधूड़ी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि जो लोग टिकट बांटते वक्त 90 लाख रुपए लेंगे, वह जनप्रतिनिधि जनता की क्या सेवा करेंगे। उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल एक वक्त में राइट टू रिकॉल की बात कहते थे और अब वह अपने विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी के बारे में क्या फैसला लेंगे, इसका इंतजार है। बिधूड़ी ने आरोप लगाया कि यह सिर्फ एक मामला नहीं है, एमसीडी के चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 90 फीसद से ज्यादा टिकट 70 लाख से 1 करोड़ रुपए में बेची हैं। 

दोषी को सजा हो: आम आदमी पार्टी 

इस मामले में आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा है कि आम आदमी पार्टी कभी भी किसी भी दोषी को बचाने के लिए न खड़ी थी और न रहेगी।  उन्होंने कहा कि इस मामले में जांच होनी चाहिए, किसी को अनावश्यक तंग न किया जाए और जो भी दोषी पाया जाए, उसे सख्त से सख्त सजा दी जाए। जबकि उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि बीजेपी इस बात को जानती है कि वह एमसीडी का चुनाव हार रही है और आम आदमी पार्टी जीत रही है। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी में उम्मीदवारों की बड़ी तादाद थी और इस घटनाक्रम से पता चलता है कि पैसे का लेन-देन होने के बाद भी उस शख्स को टिकट नहीं मिला और यह साफ हो गया है कि आम आदमी पार्टी में टिकट नहीं बिकता। 

AAP MLA Akhilesh Pati Tripathi Cash For Ticket Case - Satya Hindi

दो वीडियो भी आए सामने 

इस मामले में दो वीडियो भी सामने आए हैं। हालांकि इन वीडियो की पुष्टि नहीं की गई है। 

पहले वीडियो में एक शख्स कहता है कि विधायक जी से मेरी बात हुई थी अखिलेश भाई से, आप भैया को बोल देना सामान पहुंच गया है, मैं उधर बोल देता हूं। 

दूसरे वीडियो में दिख रहे एक शख्स को आप विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी का सहयोगी बताया जा रहा है। उसे वीडियो में कैश को गिनते हुए दिखाया गया है। इस वीडियो में एक शख्स किसी को फोन पर ओम कहकर पुकारता है और कहता है कि वह प्रिंस से बात कर ले। प्रिंस ओम से कहता है कि ये लोग दो लाख रुपए कम बता रहे हैं। इस दौरान पूछने पर कि यह कितने पैसे हैं, प्रिंस कहता है कि यह 33 लाख हैं तो दूसरी ओर से फोन पर बात करने वाला शख्स कहता है कि अगर कुछ ऐसा है तो वह कल इसे दिखवा लेगा। यहां से एक शख्स कहता है कि विधायक जी को बता देना कि 2 लाख कम हैं और यह 33 लाख रुपए हैं। 

एमसीडी का चुनाव जीतने के लिए बीजेपी, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के अलावा छोटे दलों ने भी पूरी ताकत झोंक दी है। लेकिन मुख्य मुक़ाबला बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच माना जा रहा है।  

2017 में जब एमसीडी के 272 वार्डों में चुनाव हुआ था तो बीजेपी को 181 वार्डों में जीत मिली थी जबकि आम आदमी पार्टी को 48, कांग्रेस को 30 और अन्य को 11 वार्डों पर जीत मिली थी। 

साल 2012 तक दिल्ली में एकीकृत नगर निगम था लेकिन दिल्ली की तत्कालीन शीला दीक्षित सरकार ने इसे उत्तरी, दक्षिणी और पूर्वी नगर निगमों में बांट दिया था। लेकिन केंद्र सरकार ने इसे फिर से एक कर दिया है और वार्डों के परिसीमन के बाद अब एमसीडी में 250 वार्ड बनाए गए हैं।

AAP MLA Akhilesh Pati Tripathi Cash For Ticket Case - Satya Hindi
दिल्ली और पंजाब में अपनी सरकार बनाने के बाद आम आदमी पार्टी एमसीडी के चुनाव को जीतने के लिए पूरा जोर लगा रही है। लेकिन कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन की ईडी के द्वारा गिरफ्तारी और उनका सलाखों के पीछे जाना, आबकारी मामले में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ जांच एजेंसियों की कार्रवाई, पूर्व कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम पर कथित रूप से हिंदू देवी-देवताओं के अपमान का आरोप और अब पार्टी के विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी पर लगे इन आरोपों और उनके रिश्तेदारों की गिरफ्तारी से आम आदमी पार्टी की मुश्किलें एमसीडी के चुनाव में बढ़ सकती हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें