loader

दिल्ली हिंसा: कमान एनएसए डोभाल को, सुरक्षा पर कैबिनेट कमेटी की बैठक आज

दिल्ली हिंसा में एक पुलिसकर्मी सहित 18 लोगों की मौत और 250 से ज़्यादा लोगों के घायल होने के बाद अब राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को स्थिति काबू में करने की ज़िम्मेदारी दी गई है। वह सुरक्षा पर कैबिनेट कमेटी की बैठक में शामिल होंगे। इसके साथ ही वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कैबिनेट को स्थिति के बारे में जानकारी देंगे। सरकारी सूत्रों के हवाले से 'एएनआई' ने यह ख़बर दी है। सूत्रों के अनुसार अजीत डोभाल को दिल्ली हिंसा से निपटने का टास्क दिया गया है और इसके बाद डोभाल ने साफ़ कह दिया है कि राष्ट्रीय राजधानी में अराजकता की स्थिति नहीं होने दी जाएगी।

रिपोर्ट के अनुसार, डोभाल ने कहा है कि पर्याप्त संख्या में पुलिस बल और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है और उन्हें स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए पूरी छूट दी गई है। 

ताज़ा ख़बरें

इससे पहले अजीत डोभाल मंगलवार रात को हिंसा प्रभावित उत्तर-पूर्वी दिल्ली में स्थिति का जायजा लिया था। वह रात को ही दिल्ली पुलिस के मुखिया अमुल्य पटनायक के साथ सीलमपुर में डीसीपी वेद प्रकाश के कार्यालय पहुँचे थे, बैठक की थी और फिर हिंसा प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया था। माना जा रहा है कि डोभाल की यह यात्रा आज दिल्ली हिंसा पर मंत्रालयों में होने वाले मंथन को लेकर थी। 

इस हिंसा को नियंत्रित करने को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार काफ़ी देर से सक्रिय हुए हैं। हिंसा तीन दिन से जारी है लेकिन उन्होंने स्थिति का जायजा मंगलवार रात तब लिया जब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप भारत से वापस चले गए। 

बता दें कि ट्रंप भारत के दो दिवसीय दौरे पर आए थे और मंगलवार रात क़रीब 10 बजे भारत से वापस चले गए। लेकिन जाने से पहले उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस में पूछे गए सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा कि उन्होंने दिल्ली में हो रही हिंसा के बारे में सुना है लेकिन यह भारत का आंतरिक मामला है।

तो अजीत डोभाल ने मामले में हस्तक्षेप करने में देरी क्यों की? शायद उन्हें लग रहा हो कि ट्रंप की यात्रा के दौरान यदि उन्होंने इस मामले में हस्तक्षेप किया तो इसका संदेश पूरी दुनिया में जाएगा कि सरकार हिंसा को रोक नहीं पा रही है। कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने भी इसी कारण अब हिंसा पर कुछ नहीं बोला है क्योंकि यह बड़ी ख़बर बनती और दुनिया भर में यह ख़बर प्रमुखता से छपती।

दिल्ली से और ख़बरें
जैसा कि रिपोर्ट में कहा गया है कि हिंसा से निपटने की ज़िम्मेदारी अब अजीत डोभाल को दी गई है तो क्या अब तक जो घटना हुई उसमें उनकी ज़िम्मेदारी कुछ नहीं बनती? क्या उन्होंने कार्रवाई करने में देरी नहीं की? दिल्ली हिंसा को काबू करने में हर स्तर पर विफलता नज़र आती है। पहले तो नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों के ख़िलाफ़ बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने मोर्चा खोला और 'भड़काऊ' भाषण दिया। पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। पुलिस ने कोई सावधानी भी नहीं बरती। स्थिति बिगड़ी और हिंसा हुई तो भी ढिलाई बरती गई। गृह मंत्रालय और अमित शाह ने भी जल्दी सक्रियता नहीं दिखाई। ख़ैर, प्रधानमंत्री मोदी ने तो एक शब्द तक नहीं बोला। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें