loader
फाइल फोटो

भाजपा-कांग्रेस सीईसी की बैठक आज, जल्द दोनों दल जारी कर सकते हैं दूसरी सूची 

देश की दोनों प्रमुख राजनैतिक पार्टिया भाजपा और कांग्रेस आज लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों के चयन को लेकर बैठक कर रही हैं। कांग्रेस और भाजपा दोनों ही की केंद्रीय चुनाव समिति यानी सीईसी की दूसरी बैठक सोमवार 11 मार्च को होने जा रही है। 
इस बैठक में दोनों ही पार्टियां आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने-अपने प्रत्याशियों का चयन करेंगी। संभावना जताई जा रही है बैठक के बाद मंगलवार या बुधवार तक दोनों दल लोकसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर सकती हैं। 
भाजपा ने इससे पहले 2 मार्च को लोकसभा चुनाव के लिए 195 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की थी। इसमें पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान आदि प्रमुख भाजपा नेताओं के नाम शामिल थे। 
वहीं कांग्रेस ने 8 मार्च को अपनी पहली सूची जारी की थी जिसमें 39 प्रत्याशियों के नाम थे। इस सूची में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी, छ्त्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल, कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल आदि के नाम थे।  
कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की दूसरी बैठक पार्टी के दिल्ली स्थित कार्यालय में शाम 6 बजे से होगी। इसकी अध्यक्षता मल्लिकार्जुन खड़गे करेंगे। इसमें कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी मौजूद रह सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि सोमवार हो रही इस बैठक में हिंदी भाषी राज्यों और दक्षिण से कर्नाटक और तमिलनाडु की सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की चर्चा हो सकती है।
दिल्ली से और खबरें

भाजपा कर चुकी है 195 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा 

भाजपा ने 2 मार्च की शाम लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में 195 उम्मीदवारों के नाम हैं। जिसमें 28 महिलाएं हैं जबकि 50 वर्ष से कम आयु वाले  47 युवा उम्मीदवार हैं। इस सची में सबसे ज्यादा 57 ओबीसी उम्मीदवारों के नाम हैं।
वहीं पार्टी की इस सूची में 27 दलित और 18 आदिवासी उम्मीदवारों के नाम हैं। इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी नाम हैं। वह वाराणसी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। वहीं पार्टी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को एमपी के गुना से और शिवराज सिंह को विदिशा से टिकट दिया गया है। 
भाजपा की इस सूची में उत्तर प्रदेश की 51, पश्चिम बंगाल की 20, मध्य प्रदेश की 24, राजस्थान की 15, गुजरात की 15,  केरल की 12,  छत्तीसगढ़ की 11, झारखंंड की 11, असम की 11, तेलंगाना की 9, दिल्ली की 5, जम्मू-कश्मीर की 2, उत्तराखंड की 3, अरुणाचल की 2,, त्रिपुरा की 1, अंडमान की 1, गोवा की 1, दमन और दीव की 1 सीट शामिल हैं। 
लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने के लिए बीते 29 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी। इसमें इन उम्मीदवारों के नाम पर काफी मंथन के बाद मंजूरी दी गई थी। 
इस सूची में दिल्ली से जिन 5 लोगों के नाम हैं उनमें 4 नए उम्मीदवार हैं। सिर्फ मनोज तिवारी को भाजपा ने यहां से टिकट फिर से दिया है। दिल्ली में कुल 7 लोकसभा सीट है, ऐसे में 2 सीट पर अभी उम्मीदवार के नाम की घोषणा होनी बची है। भाजपा ने दक्षिणी दिल्ली से सांसद प्रवेश वर्मा का टिकट काट कर कमलजीत सहरावत को टिकट दिया है। चांदनी चौक लोकसभा सीट से पार्टी ने डॉ हर्षवर्धन का टिकट काट कर प्रवीण खंडेलवाल को टिकट दिया है। 

केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी का नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से टिकट काट कर पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को उम्मीदवार बनाया है। 
ताजा ख़बरें

कांग्रेस 39 उम्मीदवारों की सूची जारी कर चुकी है

कांग्रेस ने शुक्रवार को लोकसभा चुनावों के लिए अपने 39 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में सबसे ज्यादा उम्मीदवार केरल से हैं। अन्य दक्षिणी राज्यों से भी कई उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं।
सूची के कुल 39 उम्मीदवारों में से 28, या 70 प्रतिशत से अधिक नाम, दक्षिणी राज्यों से हैं। इसमें केरल से सबसे अधिक 16, कर्नाटक से सात, तेलंगाना से चार और केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप से एक उम्मीदवार का नाम है। 
कांग्रेस की इस सूची को देख कर पता चलता है कि पार्टी के लिए दक्षिण कितना महत्वपूर्ण है। पार्टी ने इसके महत्व को समझते हुए सबसे पहले इस क्षेत्र से ही अपने ज्यादातर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। 
कांग्रेस पार्टी की दक्षिण में दो सरकारें हैं और पिछली बार उसके सबसे ज्यादा सांसद केरल से ही थे, ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि कांग्रेस लोकसभा चुनाव 2024 में अपना सबसे ज्यादा ध्यान दक्षिणी राज्यों पर देगी। 
दूसरी तरफ कांग्रेस की इस सूची में कई वरिष्ठ नेताओं के नाम हैं। पार्टी ने छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजनांदगांव से और छत्तीसगढ़ के ही पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू को महासमुंद से चुनावी मैदान में उतारा गया है। राहुल गांधी फिर से केरल के वायनाड से चुनाव लड़ेंगे।
कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल केरल के अलाप्पुझा से चुनाव लड़ेंगे, वह अभी राज्यसभा सांसद भी हैं। सूची को देख कर राजनैतिक विश्लेषक अनुमान लगा रहे हैं कि पार्टी राज्यों के कई बड़े नेताओं या राज्यसभा सांसदों को लोकसभा चुनाव लड़वाने के मूड में है और अगली सूचियों में इन दिग्गज नेताओं के नाम हो सकते हैं। 
अटकले लगाई जा रही है कि पार्टी राजस्थान से सचिन पायलट, अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश से कमलनाथ जैसे दिग्गजों को लोकसभा चुनाव के मैदान में उतार सकती है। वहीं पार्टी की इस सूची को देख कर लगा रहा है कि पार्टी ने अपने पुराने सांसदों पर ज्यादा भरोसा किया है। लोकसभा चुनाव में वह उन नेताओं को ही उतारना चाह रही है जिनको लेकर उसे पूरा भरोसा है कि वह चुनाव जीत सकते हैं। उदाहरण के तौर पर केरल में एक सीट को छोड़ अन्य सभी पर पार्टी ने मौजूदा सांसदों को ही चुनावी मैदान में उतारा है। 
अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट की एक रिपोर्ट के मुताबिक भूपेश बघेल और ताम्रध्वज साहू की उम्मीदवारी कांग्रेस के हिंदी हार्टलैंड राज्यों में अपने वरिष्ठ नेताओं को मैदान में उतारने के इरादे का संकेत देती है। ये वैसे इलाके हैं जहां 2019 के चुनावों में पार्टी का सफाया हो गया था। पार्टी हलकों में राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के सदस्य सचिन पायलट को मैदान में उतारने की चर्चा है। 
पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव और राज्यसभा सांसद केसी वेणुगोपाल को मैदान में उतारकर पार्टी ने संकेत दिया है कि उच्च सदन के अनुभवी सांसदों को लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए तैयार रहना पड़ सकता है।
वेणुगोपाल केरल के अलाप्पुझा से चुनाव लड़ेंगे। इस निर्वाचन क्षेत्र का उन्होंने पहले भी लोकसभा में प्रतिनिधित्व किया है। यह केरल के 20 निर्वाचन क्षेत्रों में से एकमात्र है जहां कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) पिछली बार हार गया था।
यह रिपोर्ट कहती है कि, वेणुगोपाल का लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला आश्चर्यजनक है क्योंकि उनके राज्यसभा कार्यकाल में दो साल से थोड़ा अधिक समय बचा है। यदि वह चुनाव जीतते हैं, तो उन्हें राजस्थान से अपनी राज्यसभा सदस्यता से इस्तीफा देना होगा और शेष कार्यकाल के लिए होने वाले उपचुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा आसानी से सीट जीत जाएगी।
सूत्रों ने कहा कि राहुल गांधी उत्तर प्रदेश के अमेठी से फिर से चुनाव लड़ सकते हैं। यहां वह 2019 में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से हार गए थे। 2004 से उनकी मां सोनिया गांधी द्वारा प्रतिनिधित्व की जाने वाली सीट, रायबरेली से एआईसीसी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के चुनावी पदार्पण पर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है। 
बीते शुक्रवार को केसी वेणुगोपाल और पार्टी कोषाध्यक्ष अजय माकन द्वारा घोषित उम्मीदवारों की पहली सूची में वे 18 सीटें भी शामिल हैं जो वर्तमान में पार्टी के पास हैं। इसमें पंद्रह उम्मीदवार सामान्य वर्ग से हैं और 24 अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और अल्पसंख्यक समुदायों से हैं। 39 में आठ एससी/एसटी-आरक्षित सीटें शामिल हैं। पार्टी के अनुसार, 12 उम्मीदवार 50 वर्ष से कम उम्र के हैं जबकि सात 71-76 आयु वर्ग के हैं।
द इंडियन एक्सप्रेस की यह रिपोर्ट कहती है कि केरल में, पार्टी ने त्रिशूर के सांसद टी एन प्रतापन को छोड़कर सभी मौजूदा सांसदों को बरकरार रखा है। उनकी जगह वडकारा के मौजूदा सांसद के मुरलीधरन, जो पूर्व सीएम के करुणाकरण के बेटे हैं, को उम्मीदवार बनाया है। उनका मुकाबला लोकप्रिय मलयालम अभिनेता सुरेश गोपी से होगा जिन्हें भाजपा ने मैदान में उतारा है। सीट पर वाम उम्मीदवार सीपीआई के वीएस सुनील कुमार हैं। वडकारा में कांग्रेस ने अपने युवा विधायक शफी परम्बिल को मैदान में उतारा है।
कर्नाटक में, पार्टी ने उप मुख्यमंत्री डी के शिवकुमार के भाई और मौजूदा सांसद डी के सुरेश को एक बार फिर बेंगलुरु ग्रामीण से मैदान में उतारा है। पार्टी ने दिवंगत अभिनेता डॉ. राजकुमार की बहू और पूर्व मुख्यमंत्री एस बंगारप्पा की बेटी गीता शिवराजकुमार को शिमोगा से मैदान में उतारा है। वह पिछले साल कर्नाटक में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हुईं थी। 
उन्होंने 2014 के संसदीय चुनाव में भाजपा के दिग्गज नेता और पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा के खिलाफ जद (एस) के उम्मीदवार के रूप में शिमोगा से चुनाव लड़ा था, लेकिन हार गईं थी। यह सीट वर्तमान में येदियुरप्पा के बेटे बी वाई राघवेंद्र के पास है।
हासन सीट पर कांग्रेस ने पूर्व सांसद दिवंगत जी पुट्टास्वामी गौड़ा के पोते एम श्रेयस पटेल को मैदान में उतारा है। पूरी संभावना है कि वह पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा के पोते और मौजूदा सांसद प्रज्वल रेवन्ना से मुकाबला करेंगे। पटेल पिछला विधानसभा चुनाव होलेनारासीपुरा से हार गए थे।
कर्नाटक के अन्य उम्मीदवारों में बीजापुर (एससी-आरक्षित) सीट से जिला कांग्रेस अध्यक्ष एचआर अलगुर, हावेरी से आनंदस्वामी गद्दादेवर्मथ, तुमकुर से एसपी मुद्दाहनुमेगौड़ा और मांड्या से वेंकटरामेगौड़ा को उम्मीदवार बनाया है। मुद्दहनुमेगौड़ा 2014 से 2019 तक तुमकुर से कांग्रेस के सांसद थे, लेकिन 2019 में उन्हें कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन के उम्मीदवार एचडी देवेगौड़ा के लिए अपनी सीट खाली करनी पड़ी थी। 
छत्तीसगढ़ में पार्टी ने मौजूदा सांसद ज्योत्सना महंत को एक बार फिर कोरबा से मैदान में उतारा है। तेलंगाना में पार्टी ने पूर्व सांसद सुरेश कुमार शेटकर को जहीराबाद से मैदान में उतारा है। 
पार्टी ने लक्षद्वीप से पूर्व सांसद मोहम्मद हमदुल्ला सईद को मैदान में उतारा है और मेघालय में, उसने शिलांग से मौजूदा सांसद विंसेंट पाला को दोहराया है। तुरा से पूर्व विधायक सालेंग ए संगमा को मैदान में उतारा है। सिक्किम कांग्रेस अध्यक्ष गोपाल छेत्री को सिक्किम सीट से उम्मीदवार बनाया है। त्रिपुरा पश्चिम से त्रिपुरा कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व विधायक आशीष कुमार साहा और नागालैंड से एस सुपोंगमेरेन जमीर को पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें