loader

दिल्ली में कोरोना मामले 41% बढ़े, 24 घंटे में 15 हज़ार केस आए

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले गुरुवार को भी तेज़ी से बढ़े और बुधवार से 41 फ़ीसदी ज़्यादा मामले आए। राज्य में 24 घंटे में 15 हज़ार 97 पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए। यह संख्या 8 मई के बाद से सबसे अधिक है। एक दिन पहले यानी बुधवार को 10,665 मामले सामने आए थे।

इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में पॉजिटिविटी दर 15 फीसदी को पार कर गयी है। दिल्ली कोरोना महामारी से सबसे बुरी तरह प्रभावित राज्यों में से एक है। ताज़ा आँकड़ों के अनुसार दिल्ली के अस्पतालों में मरीजों की संख्या 1 जनवरी को 247 से बढ़कर 4 जनवरी को 531 हो गई है। पिछले तीन दिनों में, ऑक्सीजन सपोर्ट पर मरीजों की संख्या 94 से बढ़कर 168 और वेंटिलेटर पर चार से बढ़कर 14 हो गई है।

ताज़ा ख़बरें

दिल्ली में संक्रमण के मामलों में एकाएक उछाल आया है। पिछले महीने 19 दिसंबर को 24 घंटे में सिर्फ 107 मामले दर्ज किए गए थे। लेकिन अब यह संख्या 15 हज़ार के पार हो गई है। 

आज दिन में ही राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा था कि दिल्ली में आज क़रीब 14,000 नए मामले सामने आने की संभावना है। उन्होंने लॉकडाउन की संभावना से इनकार किया है।

दिल्ली के लोगों को कोरोना मामले से निपटने के लिए शहर की तैयारियों के बारे में उन्होंने आश्वस्त किया। मंत्री ने कहा, 'वर्तमान में मृत्यु अनुपात 1,000 में 1 है। पिछली बार की तुलना में यह स्थिति बेहतर है।'

सत्येंद्र जैन ने कहा कि कल हमारे पास 9,000 बिस्तर थे, आज यह 12,000 हो गए हैं, इसलिए हमारी तैयारी पूरी हो गई है। अब हम हर रोज़ 90,000 के क़रीब जाँच कर रहे हैं।

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार सुबह ही कहा है कि एक दिन में कोरोना संक्रमण के 90,928 नए मामले सामने आए हैं। ये मामले बीते दिन के मामलों से 56.5 फ़ीसदी ज्यादा हैं। 24 घंटों में 325 लोगों की जान गई है। कल कोरोना के 58,097 नए मामले सामने आए थे। 

दिल्ली से और ख़बरें

ओमिक्रॉन के संक्रमण के मामलों का आंकड़ा बढ़कर 2,630 हो गया है। इसमें महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 797 जबकि दिल्ली में 465 केस हैं। 

चिंता की बात यह भी है कि कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है। बीते दिन यह आंकड़ा 2,14,004 था जबकि आज यह आंकड़ा 2,85,401 हो गया है। साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 3.47 फ़ीसदी है जबकि हर दिन की पॉजिटिविटी दर 6.43 फ़ीसदी है। कोरोना से रिकवरी रेट 97.81 फ़ीसदी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें