loader
सीएम अरविन्द केजरीवाल

दिल्ली के मुख्य सचिव से जुड़े 850 करोड़ रुपये के कथित स्कैम की जांच CBI को

दिल्ली सरकार ने गुरुवार को द्वारका एक्सप्रेसवे परियोजना में कथित 850 करोड़ रुपये के भूमि अधिग्रहण घोटाले का मामला सीबीआई को भेज दिया। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की हरी झंडी के बाद मामला सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को भेजा गया। दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार के बीच लंबे समय से तमाम मुद्दों पर रस्साकशी चल रही है। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा द्वारका एक्सप्रेसवे परियोजना में मुख्य सचिव नरेश कुमार के खिलाफ कथित भ्रष्टाचार के आरोपों के संबंध में सतर्कता मंत्री आतिशी की रिपोर्ट उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना को भेजे जाने के एक दिन बाद ही यह घटनाक्रम सामने आया है। दिल्ली सरकार ने चीफ सेक्रेटरी को फौरन हटाने और निलंबित करने की मांग की है।
ताजा ख़बरें
दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार पर अपने बेटे करण चौहान से जुड़ी कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए जमीन की कीमत 22 गुना बढ़ाने का आरोप है। द्वारका एक्सप्रेसवे परियोजना के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा अधिग्रहित बामनोली गांव में भूमि के एक टुकड़े पर केंद्रित 670 पृष्ठों की प्रारंभिक रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि यह भूमि 2015 में मात्र 75 लाख रुपये में खरीदी गई थी। नरेश कुमार के बेटे से जुड़ी कंपनी, जो एक सौदे का हिस्सा थी जिसमें बढ़ी हुई दरों पर भूमि अधिग्रहण किया गया, जिसके परिणामस्वरूप 850 करोड़ रुपये का नाजायज लाभ हुआ।
आतिशी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि यह स्पष्ट है कि नरेश कुमार के बेटे के उन जमीन मालिकों के साथ व्यापारिक संबंध थे, जिन्हें फायदा हो रहा था। नरेश कुमार के मुख्य सचिव बनने के बाद की घटनाओं से पता चलता है कि उन्होंने अपनी शक्ति का इस्तेमाल अपने बेटे के व्यवसाय से जुड़े लाभार्थियों के लिए मुआवजा बढ़ाने के लिए किया होगा।
रिपोर्ट में "कनेक्शन और क्रोनॉलजी" का हवाला दिया गया है जो मुख्य सचिव कुमार, जिला मजिस्ट्रेट (दक्षिण पश्चिम) हेमंत कुमार और अधिग्रहण में शामिल भूमि मालिकों के बीच मिलीभगत का संदेह पैदा करता है।
मंत्री आतिशी ने कहा था- "मौजूदा मामले की जांच से यह संदेह पैदा हुआ है कि मुख्य सचिव ने अन्य कंपनियों को अनुचित रूप से फायदा पहुंचाया होगा, जिनमें उनका बेटा निदेशक है, या अन्य कंपनियों को गैरकानूनी लाभ पहुंचाने के लिए अन्य व्यक्तियों पर अपनी शक्ति और प्रभाव का इस्तेमाल किया होगा। जिसमें उनका बेटा निदेशक है। हालांकि, इस मुद्दे की जांच की जा रही है और इसे एक अन्य रिपोर्ट में शामिल किया जाएगा और मुख्यमंत्री के सामने रखा जाएगा।"
मुख्य सचिव नरेश कुमार ने एक आधिकारिक बयान में दिल्ली की मंत्री आतिशी के आरोपों से इनकार किया। बयान में कहा गया है, "क्या किसी ने मंत्री की 650 पन्नों की रिपोर्ट पढ़ी है? किस आधार पर ऐसे आरोप लगाए गए हैं, खासकर जब मुख्य सचिव पिछले साल यानी 2022 में ही बने थे? रिपोर्ट की एक प्रति साझा नहीं की गई है। तो किस पर आधार पर कोई प्रतिक्रिया दे सकता है या रिपोर्ट कर सकता है...।"
नरेश कुमार ने सवाल उठाया है कि "यदि भूमि मालिकों ने 2015 में बाजार दर के केवल 7 प्रतिशत पर जमीन खरीदी थी, तो मुख्यमंत्री, मंत्री (राजस्व), मंत्री (सतर्कता) और संबंधित अधिकारियों ने 2015 से आज तक क्या किया? क्या कोई था? ऐसी कथित कम मूल्य वाली बिक्री/खरीद में इन व्यक्तियों के क्या हित हैं?"
दिल्ली से और खबरें
मुख्य सचिव ने आरोपों की सीबीआई और ईडी जांच की भी मांग की।
उन्होंने कहा- "सीबीआई और ईडी को मुझे बदनाम करने के लिए सार्वजनिक प्राधिकारियों सहित निहित स्वार्थों द्वारा की जा रही ऐसी साजिश की भी जांच करने दें, जिनके खिलाफ मेरे द्वारा सेवाओं/पदों से हटाने, निलंबन, ईडी, सीबीआई और दिल्ली को मामले भेजने सहित कार्रवाई की गई है।" 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें