loader
मनीष सिसोदिया।

दिल्ली शराब घोटालाः ईडी की दलीलें और सिसोदिया का जवाब

दिल्ली शराब घोटाले मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आज 10 मार्च को मनीष सिसोदिया का रिमांड 10 दिनों के लिए मांगा। ईडी ने सिसोदिया को कल 9 मार्च को सीबीआई की कस्टडी से दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम को गिरफ्तार किया था। ईडी ने मनीष की कस्टडी के लिए आज शुक्रवार को राउज एवेन्यू कोर्ट में जोरदार दलीलें पेश कीं।
ईडी ने कहा कि वह दिल्ली शराब घोटाले में पैसे के लेन-देन की दिशा में अपनी जांच को आगे बढ़ाना चाहती है। ईडी ने कहा कि इस मामले में कम से कम 292 करोड़ रुपये इधर-उधर हुए हैं।  
ताजा ख़बरें

ईडी की कोर्ट में दलीलें

आप पदाधिकारी विजय नायर इस घोटाले में मनीष सिसोदिया का सहयोगी है। विजय नायर ने "पूरी साजिश रची", जबकि दिनेश अरोड़ा दलाली कर रहा था। दिनेश अरोड़ा के पास आप नेता संजय सिंह का फोन आया कि पार्टी को फंड चाहिए, क्योंकि चुनाव नजदीक आ रहे थे। दिनेश अरोड़ा अब सरकारी गवाह है।

  • विजय नायर इस सारे मामले का अहम आरोपी है। वो सरकार और विशेषकर मनीष सिसोदिया और शराब व्यापारियों के सीधे संपर्क में था।
  • हमने अधिकारियों को तलब किया है। हम हिरासत में सिसोदिया के साथ उनका आमना-सामना कराना चाहते हैं।
  • जांच का एक मुख्य फोकस बिचौलियों, व्यापारियों और राजनेताओं के नेटवर्क पर है, जिसे "साउथ ग्रुप" के नाम से जाना जाता है। दिल्ली की नई शराब नीति को साउथ ग्रुप की कंपनियों की मदद के लिए बदल दिया गया था। सिसोदिया ने बिना किसी सलाह के नीति को कमजोर कर दिया।
  • तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता को दिल्ली शराब नीति में रिश्वत से फायदा हुआ। वो सिसोदिया के संपर्क में थीं। कविता का सिसोदिया से संपर्क बिचौलिए विजय नायर के जरिए बना था।

  • मनीष सिसोदिया ने अन्य लोगों के नाम से सिम कार्ड और मोबाइल फोन खरीदे थे। कुछ मोबाइल फोन नष्ट कर दिए गए और सिर्फ दो फोन मिले।
  • नई शराब नीति से खुदरा विक्रेताओं को भारी मात्रा में लाभ दिया गया। थोक विक्रेताओं के लिए 12 प्रतिशत लाभ मार्जिन रखा गया था जो नीति के विरुद्ध था। मनीष सिसोदिया का कहना है कि पिछली गणना के आधार पर थोक विक्रेताओं का लाभ मार्जिन दोगुना कर दिया गया था। जबकि जीओएम में ऐसी कोई चर्चा नहीं हुई थी।
दिल्ली से और खबरें

सिसोदिया के वकील के तर्क

  • अदालत मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के समय की अनदेखी नहीं कर सकती है। गिरफ्तारी दुर्भावनापूर्ण है और एक व्यक्ति को निरंतर हिरासत में रखना चाहते हैं। इन दिनों यह एक फैशन बन गया है कि एजेंसियां ​​गिरफ्तारी को एक अधिकार के रूप में लेती हैं। यह समय है कि अदालतें इस अधिकार की भावना पर कड़ी कार्रवाई करें।

  • सीबीआई एक अपराध की जांच कर रही है। ईडी ने आज जो कहा वह वास्तव में सीबीआई का मामला है ... कथित अपराध की कार्यवाही के बिना, ईडी मनी लॉन्ड्रिंग विरोधी अधिनियम के तहत जांच शुरू नहीं कर सकता है।  
  • दिल्ली शराब नीति की फाइल उपराज्यपाल के पास भी गई थी, जिन्होंने भी इसे मंजूरी दी थी। ऐसी फाइल कई अफसरों के पास से होकर निकलती है। हमें उम्मीद है कि ईडी उपराज्यपाल से पूछताछ करेगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें