loader

दिल्ली दंगा: राहुल की मौत पर रोया शहबाज़, कहा- दोस्त नहीं परिवार थे हम 

दिल्ली में दंगों के दौरान ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जिनमें हिंदू और मुसलिम आगे आए और जान पर खेलकर एक-दूसरे की जान बचाई। कुछ घटनाओं में दोनों ही समुदाय के लोगों ने इस बात का दावा किया कि दंगाई स्थानीय नहीं थे। उनका कहना था कि वे लोग कई सालों से इस इलाक़े में प्यार-मुहब्बत से रहते आये हैं और उन्होंने पहले कभी दो समुदायों के बीच नफ़रत या दुश्मनी नहीं देखी थी। 

मुस्तफ़ाबाद में रहने वाले 21 साल के अब्दुल समद, मंगलवार को स्थानीय मसजिद में नमाज़ अदा कर रहे थे। तभी दंगाई वहां घुस आये और पत्थरों और डंडों से मसजिद और वहां मौजूद लोगों पर हमला कर दिया। जीटीबी अस्पताल में भर्ती अब्दुल समद ने न्यूज़ वेबसाइट अल जज़ीरा को बताया कि उपद्रवियों ने वहां नमाज़ अदा कर रहे लोगों को बुरी तरह पीटा और मसजिद में तोड़फोड़ की।  

ताज़ा ख़बरें

‘मिश्रा के बयानों से भड़की हिंसा’ 

समद ने अल जज़ीरा को बताया, ‘हम लोग मुस्तफ़ाबाद इलाक़े में नागरिकता क़ानून के विरोध में पिछले 70 दिनों से विरोध प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन कोई घटना नहीं हुई। समद ने कहा, ‘कपिल मिश्रा ने जब इलाक़े में नागरिकता क़ानून के समर्थन में रैली निकाली और भड़काऊ बयान दिये, उसके बाद ही हिंसा शुरू हुई।’ समद ने यह भी कहा कि ऐसा लगता है कि दंगाई बाहर से आये थे। उसने दावा किया कि वे स्थानीय हिंदू नहीं थे। 

राहुल सोलंकी ने गंवाई जान

दिल्ली में दंगों के दौरान 26 साल के राहुल सोलंकी को भी अपनी जान गंवानी पड़ी। जीटीबी अस्पताल के मुर्दाघर के बाहर राहुल के शव का इंतजार कर रहे उसके छोटे भाई रोहित सोलंकी ने अल जज़ीरा को बताया कि उसने इस इलाक़े में हिंदुओं और मुसलिमों में कभी ऐसी दुश्मनी नहीं देखी। रोहित ने बताया कि राहुल एक मार्केटिंग कंपनी में काम करता था और सोमवार शाम को जब वह घर से बाहर निकला था तो दंगाइयों ने उसकी गर्दन में गोली मार दी थी। 24 साल के रोहित सोलंकी ने कहा, ‘मेरा भाई दूध लेने के लिये बाहर गया था तभी उसे दंगाइयों ने मार दिया।’ 

पुलिस समय पर नहीं आई

रोहित ने आरोप लगाया कि इलाक़े में सोमवार दोपहर से ही हालात तनावपूर्ण थे। उसने कहा, ‘मेरे पिता दिन में 2 बजे से कई पुलिस अधिकारियों को कॉल कर रहे थे। उन्होंने उनसे इलाक़े में आने के लिये कहा लेकिन पुलिस अधिकारियों ने कोई जवाब नहीं दिया।’ रोहित ने अल जज़ीरा से कहा, ‘काश पुलिस समय पर आ गयी होती, आज मेरा भाई जिंदा बच गया होता।’ 

दिल्ली से और ख़बरें

रोहित ने कहा कि वह कई सालों से मुसलिम बहुल मुस्तफ़ाबाद इलाक़े में रह रहा है लेकिन उसे कभी नहीं लगा कि हिंदुओं और मुसलमानों के बीच कभी किसी तरह की दुश्मनी है। रोहित ने अल-जज़ीरा से कहा, ‘हम लोग हमेशा से प्यार-मुहब्बत से रहते आये हैं लेकिन मैं आपको गारंटी से यह बता सकता हूं कि दंगा करने वाले स्थानीय मुसलिम नहीं थे, वे बाहरी थे।’ 

जब राहुल की लाश को मुर्दाघर से बाहर लाया गया तो उसके चार दोस्त बुरी तरह बिलख पड़े। वे बहुत देर तक रोते रहे। ये सभी 20 साल से कम उम्र के थे और इसमें दो युवतियां भी शामिल थीं। इन दोस्तों में से एक मुहम्मद शहबाज़ आलम रोते और चिल्लाते हुए अपने दोस्त विकास के गले से लिपट गया। आलम ने अल-जज़ीरा को बताया, ‘हम केवल दोस्त नहीं थे। हम सब एक परिवार थे।’ विकास ने रोते हुए कहा, ‘हिंदू-मुसलमान की इस राजनीति में हम दोनों ने ही अपने भाई राहुल को खो दिया।’ 

दिल्ली में मानवता को शर्मसार कर देने वाले दंगों में दंगाइयों ने एक ओर जहां मज़हब के आधार पर लोगों की पहचान कर उन्हें निशाना बनाया और उनके परिजनों, घर के सामान को फूंक दिया। वहीं, दूसरी ओर, ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने अमन-चैन को ख़त्म करने वाले दंगाइयों का डटकर मुक़ाबला किया और उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें