loader

MCD की नूरा कुश्तीः  बीजेपी और आप ने लगाए खरीद फरोख्त के आरोप

बीजेपी और आम आदमी पार्टी में एक दूसरे के पार्षदों और विधायकों को तोड़ने के आरोपों की नूरा कुश्ती फिर शुरू हो गई है। बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने आज 10 दिसंबर को आरोप लगाया कि आप उसके जीते हुए पार्षदों को तोड़ने में जुटी हुई है। तो दूसरी तरफ आप के संजय सिंह और दो पार्षदों ने बीजेपी पर ऐसे आरोप लगाए। ऐसे ही आरोप डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने एमसीडी चुनाव के नतीजे आने के बाद बीजेपी पर लगाए थे। राजनीति में नूरा कुश्ती की कहावत वहां दी जाती है, जहां आमतौर पर दिखावटी आरोप लगाए जाते हैं और उसकी कोई जमीन नहीं होती। उसमें बस आरोप लगा दिए जाते हैं।

एमसीडी चुनाव के दौरान बीजेपी ने आप को बहुत ज्यादा घेरा। आप के विधायक कैश के साथ पकड़े गए। उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे। मनीष सिसोदिया समेत कई नेता दिल्ली के कथित शराब घोटाले में घिरे। आप सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन अभी भी तिहाड़ में हैं। एमसीडी चुनाव से ठीक पहले आप प्रमुख अरविन्द केजरीवाल ने आरोप लगाया था कि बीजेपी और केंद्र सरकार उसके विधायकों को खरीदकर सरकार गिराना चाहती है। 25 अगस्त को केजरीवाल ने मोदी सरकार के खिलाफ प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर आरोप लगाया कि केंद्र सरकार उनके विधायकों को 20-20 करोड़ का ऑफर दे रही है। ये आरोप एमसीडी चुनाव नतीजे वाले दिन यानी 7 दिसंबर तक जारी रहे। 7 दिसंबर की शाम को मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया कि बीजेपी उनके जीते हुए काउंसलर्स से संपर्क साध रही है। ऑफर दे रही है।

ताजा ख़बरें

बीजेपी प्रवक्ता ने आज 10 दिसंबर को ऐसा ही आरोप आम आदमी पार्टी पर लगा दिया। उन्होंने बीजेपी के मंच से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए और कहा कि आप बीजपी के पार्षदों को खरीदना चाहती है। उनसे संपर्क साध रही है। शहजाद पूनावाला ने बताया कि बीजेपी पार्षद डॉ मोनिका पंत से आप की पदाधिकारी और सांसद सुशील गुप्ता की प्रतिनिधि शशि गर्ग ने उनसे संपर्क किया। डॉ मोनिका से मेयर चुनाव में समर्थन मांगा। उन्हें हर तरह का ऑफर दिया गया। उन्होंने खुद को केजरीवाल का प्रतिनिधि बताया। पार्षद मोनिका पंत बीजेपी की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद थीं। 

पार्षद मोनिका पंत ने आज 10 दिसंबर को बीजेपी की प्रेस कॉन्फ्रेंस में जो आरोप आप पर लगाए, उसका वीडियो यहां हम दे रहे हैं। ये वीडियो जानबूझकर बीजेपी के ट्विटर हैंडल से लिया गया है, ताकि किसी को शक न रहे कि इसमें कोई कांट-छांट की गई है। डॉ मोनिका पंत के आरोप आम आदमी पार्टी पर गोलमोल लगाए गए हैं। उन्होंने सबूत पेश नहीं किया। वो सिर्फ शशि गर्ग का नाम लेती हैं जो सार्वजनिक रूप से आप दिल्ली की पदाधिकारी हैं। पार्षद से कोई भी मुलाकात कर सकता है। कोई भी मेयर चुनाव के लिए समर्थन मांग सकता है। डॉ मोनिका पंत ने यह नहीं बताया कि उनको कितना पैसा या किस पद का ऑफर दिया गया था।

आप ने भी लगाया आरोप

आप के तीन पार्षदों ने भी आज शनिवार को आरोप लगाया है कि उन्हें योगेंद्र चंदौलिया नाम के एक व्यक्ति का फोन आया और कहा कि दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता बात करना चाहते हैं। वॉर्ड 118 से सीट जीतने वाली डॉक्टर सोनाक्षी के पिता पिंटो ने कहा, उन्होंने पहले 2 करोड़ रुपये की पेशकश की और जब मैंने इनकार कर दिया तो वे 10 करोड़ रुपये तक पहुंच गए। हालांकि आम आदमी पार्टी ने भी अपने आरोपों को पुख्ता करने के लिए कोई सबूत पेश नहीं किया। उसके आरोप भी जुबानी जमा खर्च वाले हैं।

पार्षदों ने यह भी आरोप लगाया कि बीजेपी आप के 10 पार्षदों को खरीदना चाहती है और उनके पास पार्षदों को खरीदने के लिए 100 करोड़ रुपये का बजट है। आप के वरिष्ठ नेता और सांसद संजय सिंह ने भी यही आरोप लगाया है।

कांग्रेसी पार्षद घर लौटे

आम आदमी पार्टी को एमसीडी चुनाव में मामूली बहुमत मिला है। कांग्रेस की दो जीती हुई महिला पार्षदों सबीला बेगम और नाजिया खातून ने कल शुक्रवार 9 दिसंबर को आप को समर्थन देने और उसमें शामिल होने की घोषणा की थी। ये लोग कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष अली मेंहदी के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी में शामिल हुई थीं। लेकिन शुक्रवार रात को दोनों पार्षदों और अली मेंहदी के आवास को उसे क्षेत्र के मतदाताओं ने घेर लिया और इन लोगों से कहा कि उन्होंने कांग्रेस के नाम पर वोट दिया था, आम आदमी पार्टी को वोट नहीं दिया था। 

दिल्ली से और खबरें

कुल मिलाकर एमसीडी में मेयर का चुनाव होने तक बहुत घिनौनी राजनीति होने जा रही है। बीजेपी और आप दोनों के दूसरे पर सनसनीखेज आरोप लगाकर खुद को नूरा कुश्ती के कैरेक्टर साबित कर रहे हैं। हकीकत में कांग्रेस की दो मुस्लिम पार्षदों ने आप में जाने की घोषणा की थी, वो लौट आई हैं। संकेतों को समझा जा सकता है कि एमसीडी में मेयर की कुर्सी के लिए बड़े-बड़े दांव खेले जा रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें