loader
फाइल फोटो

राहुल गांधी हो सकते हैं वायनाड से कांग्रेस उम्मीदवार, जल्द जारी हो सकती है लिस्ट

गुरुवार रात 8 से 10 बजे तक दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति या सीईसी की पहली बैठक हुई। इस बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन पर चर्चा की गई। समिति अब जल्द ही करीब 100 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर सकती है। सूत्रों का दावा है कि समिति की इस बैठक में राहुल गांधी के वायनाड लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने पर भी मुहर लग गई है। 
इस बैठक में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे। 
लोकसभा चुनाव को लेकर बनी इस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक काफी अहम मानी जा रही है। इसमें कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के एक-एक नाम पर चर्चा की है। पार्टी की कोशिश ऐसे उम्मीदवारों पर दांव लगाने की है जो चुनाव जीता सके। इसके लिए पार्टी काफी सोच-विचार कर फैसला ले रही है। 
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए अब तक किसी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है। वहीं दूसरी तरफ भाजपा पिछले दिनों 195 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर चुकी है। 
माना जा रहा है कि कांग्रेस की ओर से उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करने में हुई इस देरी का कारण सहयोगी दलों से सीटों के बंटवारे को लेकर अंतिम रूप से सहमति बनने में समय लगना है। अब भी कई राज्यों में कांग्रेस का अपने सहयोगी दलों के साथ सीट बंटवारे को लेकर अंतिम समझौता नहीं हुआ है। 
हालांकि कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश 5 मार्च को ही दावा कर चुके हैं कि कांग्रेस ने इंडिया गठबंधन के अन्य सभी दलों के साथ सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया है। 
इस बीच खबर आ रही है कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में कांग्रेस अपने कुछ वरिष्ठ नेताओं को चुनाव लड़वा सकती है। इसको लेकर पार्टी के अंदर मंथन चल रहा है। जल्द ही इसको लेकर घोषणा की जा सकती है। 
कांग्रेस ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र तैयार कर लिया है। इसमें रोजगार, महंगाई से आम लोगों को राहत दिलाने, सामाजिक न्याय के मुद्दों पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया गया है। पार्टी ने कहा है कि उसकी सरकार आएगी तो वह केंद्र सरकार में खाली पड़े 30 लाख सरकारी पदों को भरेगी। महिलाओं को केंद्र सरकार की नौकरियों में आरक्षण और 6 हजार रुपये मासिक भत्ता देगी। कांग्रेस इस लोकसभा चुनाव में जाति जनगणना और आरक्षण की सीमा को बढ़ाने का वादा भी जोरशोर से करेगी। 

दिल्ली से और खबरें

दूसरी सीईसी की बैठक 11 मार्च को होगी

अंग्रेजी अखबार द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा करने और उनपर मुहर लगाने के लिए कांग्रेस पार्टी की दूसरी सीईसी बैठक 11 मार्च को दिल्ली में होगी।
गुरुवार को हुई सीईसी की पहली बैठक के बाद कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन को लेकर हमारी केंद्रीय चुनाव समिति की पहली बैठक थी। हमने केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, दिल्ली और लक्षद्वीप की सीटें पर अपने उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं। इसकी औपचारिक घोषणा बहुत जल्द की जाएगी।
वहीं कांग्रेस महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने कहा कि सीईसी सभी सीटों पर चर्चा करेगी। जहां भी संभव होगा अंतिम निर्णय लिया जाएगा। सीईसी सर्वोच्च निकाय है जो उम्मीदवारों पर विचार-विमर्श करती है और उन्हें अंतिम रूप देती है। 
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समिति के अध्यक्ष हैं और इसके सदस्यों में पूर्व पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी और राहुल गांधी शामिल हैं। लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र तैयार करने की जिम्मेदारी संभाल रहे कांग्रेस पैनल ने इसका मसौदा तैयार कर लिया है, जिस पर अब कांग्रेस कार्य समिति चर्चा करेगी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें