loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

आप के स्टार प्रचारकों की सूची में जेल में बंद संजय सिंह और मनीष सिसोदिया का भी नाम 

आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार की रात छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। इसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय, अतिशी,आप सांसद राघव चड्ढा समेत 37 स्टार प्रचारकों के नाम हैं।  

इस सूची की खास बात यह है कि इसमें जेल में बंद आप सांसद संजय सिंह, पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के नाम भी शामिल हैं।  

आम आदमी पार्टी की इस सूची पर सवाल उठ रहे हैं कि क्या ये दोनों नेता जेल से ही भाषण देंगे? 

इन दोनों नेताओं का नाम सूची में देने के पीछे माना जा रहा है कि आम आदमी पार्टी को पूरा भरोसा है कि अगले कुछ दिनों में इन नेताओं को जमानत मिल सकती है। 
हालांकि राजनैतिक विश्लेषक मान रहे हैं कि इस तरह से इनका नाम स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल करने के पीछे कुछ और मकसद भी हो सकते हैं। 
छत्तीसगढ़  विधानसभा चुनाव में विभिन्न समीकरणों और नेताओं के कद को देखते हुए भी पार्टी ने उन्हें इस सूची मे रखने का फैसला किया होगा। ऐसा कर पार्टी यह  दिखाना चाहती है कि ये नेता अभी भी उसका मजबूत स्तंभ हैं। 

बीते 4 अक्टूबर को गिरफ्तार हुए थे संजय सिंह आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को ईडी ने बीते 4 अक्टूबर की शाम को गिरफ्तार कर लिया था। 
इससे पहले उनके दिल्ली स्थित घर पर इस दिन सुबह 7 बजे ईडी की टीम ने छापा मारा था। दिन भर उनसे पूछताछ हुई थी। दिल्ली में हुए कथित शराब घोटाले से जु़ड़े केस में उन्हें गिरफ्तार किया गया है। इस केस की चार्जशीट में संजय सिंह का भी नाम है।

इसी केस में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जेल में बंद हैं। ईडी का आरोप है कि आप की जब दूसरी बार सरकार बनी, तब उस दौरान शराब नीति को लेकर ऐसे नियम बनाए गए ताकि कुछ लोगों को विशेष तौर पर लाभ हो। जिस समय ये शराब नीति बनाई गई, उस समय मनीष सिसोदिया मंत्री थे। 
ईडी का दावा है कि इस घोटाले से जुड़े तार संजय सिंह से भी जुड़े हैं। उनकी गिरफ्तारी के बाद दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने 5 अक्टूबर को संजय सिंह को ईडी की पांच दिनों की हिरासत में भेज दिया था। 
ईडी का आरोप है कि संजय सिंह के आधिकारिक नॉर्थ एवेन्यू आवास पर 2 करोड़ रुपये की अवैध नकदी का आदान-प्रदान हुआ। ईडी ने  सिंह को मामले में "प्रमुख साजिशकर्ता" बताते हुए कहा है कि वह "कई आरोपियों और संदिग्धों" से निकटता से जुड़े हुए हैं।  
ताजा ख़बरें

छत्तीसगढ़ में आप का मुकाबला कांग्रेस से भी होगा 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन के सहयोगी दल एक दूसरे से भिड़ते नजर आएंगे। इस चुनाव में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच होना है। वहीं आम आदमी पार्टी छत्तीसगढ़ में अपने पैर जमाने की कोशिश कर रही है। 
यहां कांग्रेस से उसका गठबंधन नहीं होने के कारण माना जा रहा है कि विभिन्न सीटों पर वह कांग्रेस और भाजपा का वोट काटेगी। भले ही उसके इस चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने की संभावन नहीं दिख रही लेकिन वह इस चुनाव में अपनी उपस्थिति दर्ज कराना चाहती है।
उसकी कोशिश है कि कुछ सीटों पर भी जीत हासिल कर खुद को राष्ट्रीय पार्टी को तौर पर स्थापित किया जाये। अगर आम आदमी पार्टी कुछ सीट भी जीत लेती है और कांग्रेस - भाजपा को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलता है तब उस सूरत में यह छत्तीसगढ़ में किंग मेकर भी बन सकती है।  

दिल्ली से और खबरें

भाजपा ने मिजोरम के लिए जारी की 40 स्टार प्रचारकों की सूची

दूसरी तरफ भाजपा ने भी शुक्रवार को मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए अपने 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। इस छोटे से राज्य के लिए 40 स्टार प्रचारकों को सूची में जगह देक भाजपा ने संकेत दे दिया है कि वह इस राज्य में भी बेहद आक्रमक तरीके से चुनाव प्रचार करेगी। भाजपा की कोशिश है मतदाताओं को प्रभावित कर अपनी सरकार बहुमत के साथ बनाना है। 

भाजपा के 40 प्रचारकों की सूची में पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह समेत कई अन्य शामिल हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें