loader
मंत्री सत्येंद्र जैन

पता नहीं वीडियो कैसे लीक हुआः ED, न्यायिक जांच कराओः जैन

दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन ने अपने मसाज के लीक वीडियो को अवमानना का मामला बताते हुए दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर मंगलवार 22 नवंबर को न्यायिक जांच की मांग की है। हालांकि ईडी ने मंगलवार को कोर्ट में कहा कि हमने वीडियो लीक नहीं किया है। मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में आम आदमी पार्टी के नेता सत्येंद्र जैन इस समय तिहाड़ जेल में बंद हैं। लीक वीडियो में सत्येंद्र जैन को एक शख्स मसाज करता हुआ नजर आ रहा है। बीजेपी ने इसे मुद्दा बनाकर जैन और मुख्यमंत्री केजरीवाल पर गंभीर आरोप लगाए।

सत्येंद्र जैन की ओर से पेश वकील राहुल मेहरा ने कहा कि इस बात की जांच की न्यायिक जांच होनी चाहिए कि दिल्ली हाईकोर्ट को सौंपे जाने से पहले ही वीडियो और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का जवाबी हलफनामा मीडिया में कैसे लीक हो गया। ईडी की ओर से पेश वकील ने कहा कि वित्तीय जांच एजेंसी ने मीडिया को वीडियो या हलफनामा लीक नहीं किया। वकील ने कहा, यह हलफनामा कैसे लीक हो गया, इस बात से मेरे अधिकारी भी दंग रह गए। उन्हें यह बताने दीजिए कि सूचना मीडिया तक कैसे पहुंची। 
ताजा ख़बरें
मामले की सुनवाई कर रहे जज ने जब कुछ खबरों को देखा और कहा कि समाचार में कहा गया है कि गृह मंत्रालय, सीबीआई और उपराज्यपाल के पास सीसीटीवी फुटेज की एक प्रति है, तो ईडी के वकील ने कहा कि एजेंसी ने यह नहीं कहा है कि उसके पास सीसीटीवी फुटेज है।

इस पर मेहरा ने अदालत से कहा, हलफनामे का कटेंट खबरों में है। कोई भी वास्तविक हलफनामा नहीं देता है...उन्हें इस तक कैसे पहुंच मिली? 
ईडी ने कोर्ट से मामले की सुनवाई बाद की तारीख तक स्थगित करने का अनुरोध किया क्योंकि अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एस. वी. राजू दिल्ली में नहीं थे।

जज ने वकील से कहा- यदि वरिष्ठ वकील नहीं हैं तो हम क्या कर सकते हैं? इस पर राहुल मेहरा ने कहा, वरिष्ठ को बदला जा सकता है। यही वरिष्ठ वकील की खूबसूरती है। वे बदलते रह सकते हैं।" उन्होंने मामले की सुनवाई बाद की तारीख तक स्थगित करने की ईडी की याचिका का विरोध किया।

वकील मेहरा ने कहा कि ईडी के अनुसार, लीक का सोर्स जेल था लेकिन ईडी के ही अनुरोध पर पेन ड्राइव को रिकॉर्ड पर रखा गया था। इसलिए, वीडियो फुटेज जेल अधिकारियों और ईडी दोनों के कब्जे में थी। जब ईडी के वकील ने दावा किया कि पेन ड्राइव की सामग्री सिर्फ जेल अधिकारियों के कब्जे में थी, मेहरा ने अदालत से ईडी के बयान को रिकॉर्ड करने के लिए कहा।

दिल्ली से और खबरें
उन्होंने अदालत से जेल अधिकारियों को आगे की जानकारी लीक करने से रोकने के आदेश जारी करने के लिए भी कहा। उन्होंने अदालत से अपने मुवक्किल सत्येंद्र जैन के बारे में किसी भी तरह की जानकारी मीडिया के साथ साझा करने पर रोक लगाने की भी मांग की। मामले में अगली सुनवाई सोमवार को तय की गई है। जेल के अंदर सिर, पीठ और पैरों की मालिश कराने के वीडियो वायरल होने के बाद सत्येंद्र जैन की आलोचना हुई थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें