loader

सत्येंद्र जैन केस: 'विचाराधीन कैदियों को मसाज की इजाजत नहीं'

जेल में बंद दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन का जेल की कोठरी के अंदर मसाज कराने का वीडियो सोशल मीडिया पर आने के बाद आम आदमी पार्टी ने जो तर्क दिया है क्या वह सही हो सकता है? आप ने यह कहते हुए अपना बचाव किया था कि सत्येंद्र जैन की फिजियोथेरेपी चल रही थी। तो क्या सच में ऐसा था? एक रिपोर्ट के अनुसार तिहाड़ जेल के अधिकारियों ने साफ़ किया है कि एक कैदी को इस तरह के निजी काम करने की अनुमति नहीं है। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार जेल अधिकारियों ने यह भी कहा है कि मालिश करता दिख रहा व्यक्ति कोई फिजियोथेरेपिस्ट नहीं बल्कि बलात्कार का आरोपी कैदी है।

यह मामला जेल में बंद सत्येंद्र जैन के एक वीडियो से जुड़ा है। कुछ दिन पहले सत्येंद्र जैन का तिहाड़ जेल में मसाज और मालिश कराने वाला एक वीडियो सामने आया था। इसको लेकर बीजेपी ने आम आदमी पार्टी पर हमला बोला और कहा था कि सत्येंद्र जैन के लिए तिहाड़ जेल के सभी नियमों को कूड़ेदान में फेंक दिया गया है और उन्हें हेड मसाज व फुट मसाज सहित कई सुविधाएँ दी जा रही हैं।

ताज़ा ख़बरें

इस वीडियो में दिखा था कि एक शख्स सत्येंद्र जैन के पैरों की मालिश कर रहा है और वह बिस्तर पर लेटे हुए कुछ कागज पढ़ रहे हैं। 

इसके जवाब में आम आदमी पार्टी ने कहा था कि किसी इंसान को उसकी बीमारी में दिए जा रहे इलाज की सीसीटीवी फुटेज को गलत तरीके से बाहर निकाल कर उसकी बीमारी का मजाक बनाया जा रहा है। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि सत्येंद्र जैन के स्पाइन-इंजरी के दो ऑपरेशन हुए हैं। डॉक्टर ने उन्हें रेगुलर फ़िज़ियोथेरेपी बताई है।

बीजेपी ने आरोप लगाया था कि दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन की तिहाड़ जेल में मसाज करने वाला शख्स नाबालिग से बलात्कार के मामले में अभियुक्त है।

द इंडियन एक्सप्रेस ने भी पुलिस सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि इस व्यक्ति को पॉक्सो मामले में पिछले साल द्वारका से गिरफ्तार किया गया था। तिहाड़ जेल के अधिकारियों ने कहा है कि विचाराधीन और दोषी जेल में काम कर सकते हैं लेकिन केवल सार्वजनिक कार्य या सेवा में शामिल हो सकते हैं।
दिल्ली से और ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार, एक अधिकारी ने कहा, 'पहले केवल अपराधी ही जेल में काम कर सकते थे। नए नियमों के अनुसार विचाराधीन कैदी भी काम कर सकते हैं लेकिन उन्हें जेल अधीक्षक से अनुमति लेनी होगी। जेल कैदियों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं पर निर्भर करता है। कुछ खाना पकाने के लिए स्वयंसेवक हैं, अन्य सफाई, बागवानी या पीडब्ल्यूडी कार्य के लिए। अधिकारियों द्वारा इसकी अनुमति दी जा सकती है लेकिन किसी की मालिश करना व्यक्तिगत श्रम है जिसकी अनुमति नहीं है।'

रिपोर्ट के अनुसार एक अन्य अधिकारी ने कहा, 'यह एक आम प्रथा है- राजनेता, व्यवसायी, प्रभावशाली लोग कैदियों से निजी काम के लिए पूछते हैं। हालांकि, जेल मैनुअल के तहत यह सख्त वर्जित है। कैदियों को अपना वार्ड छोड़ने और दूसरे वार्ड में जाने के लिए अनुमति लेने की ज़रूरत होती है।'

ख़ास ख़बरें
यदि कोई कैदी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना कर रहा है तो उसे तिहाड़ जेल परिसर में डॉक्टरों के पास भेजा जाता है जो उनकी मदद करते हैं। अधिकारी ने कहा कि गंभीर या पुरानी समस्याओं वाले कैदियों को अन्य अस्पतालों में भेजा जाता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें