loader

अलका लांबा से इस्तीफ़ा क्यों माँगा केजरीवाल ने?

दिल्ली में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी एक बार फिर विवादों में है। इस बार पार्टी का संकट अंदरूनी है। पार्टी के नेता और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधायक अलका लांबा से पार्टी की सदस्यता और सदन से इस्तीफ़ा देने को कहा है। लांबा ने त्यागपत्र तो नहीं दिया है, पर यह ज़रूर कहा है कि वे अपने विचार पर क़ायम हैं और पार्टी जो दंड दे, भुगतने को तैयार हैं। पर यह पूरा बेहद उलझा हुआ है। हमने पूरे मामले की तह तक पहुँचने की कोशिश की है। इसलिए पूरी घटनाक्रम पर एक नज़र डालते हैं। 
1. इन नाटक के पहले और सबसे अहम किरदार हैं विधायक सोमनाथ भारती। विवाद की शुरुआत दरअसल उन्हीं से हुई। विधानसभा में एक प्रस्ताव रखा गया था। उसमें 1984 के सिख विरोधी दंगों को 'नरसंहार' कहा गया था और राज्य सरकार से माँग की गई थी कि वह इस मुद्दे पर केंद्र सरकार से बात करे। ऐसा क़ानून बनाया जाए जिससे दंगों के मामले की सुनवाई फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट में हो और इसके अभियुक्तों को कड़ी से कड़ी सज़ा मिले, उसमें देरी न हो और अभियुक्तों के बच निकलने का कोई रास्ता न हो। सोमनाथ भारती ने प्रस्ताव का समर्थन किया। वे इस पर अपनी बात रखते हुए काफ़ी भावुक हो गए। उन्होंने कह दिया कि राजीव गाँधी ने सिख विरोधी दंगों को उचित ठहराने वाला बयान दिया था। राजीव ने कहा था, 'जब कोई बड़ा पेड़ गिरता है तो धरती हिलती है।' इसलिए राजीव गाँधी को दिया हुआ भारत रत्न वापस ले लिया जाना चाहिए। वे यहीं नहीं रुके। उन्होंने टाइप किए हुए प्रस्ताव पर अपनी कलम से यह एक लाइन जोड़ दी। 2. नाटक के दूसरे पात्र हैं विधायक जरनैल सिंह। उन्होंने कहा कि वे यह प्रस्ताव रखना चाहते हैं क्योंकि वे ख़ुद सिख हैं। उन्होंने यह प्रस्ताव रखा, जिसे ध्वनि मत से पारित कर दिया गया।  
Why Arvind Kejriwal has asked Alka Lamba to quit? - Satya Hindi
3. विधायक अलका लांबा इस नाटक की तीसरी किरदार हैं। उन्होंने इस प्रस्ताव का विरोध किया है। उन्होंने साफ़ कहा कि देश के विकास में राजीव गाँधी की बड़ी भूमिका रही है, उन्होंने देश के लिए बहुत काम किया है, लिहाज़ा वे इस तरह के किसी प्रस्ताव का समर्थन नहीं कर सकतीं, जिसमें राजीव को दिया गया पुरस्कार वापस लेने की बात कही जा रही हो। इसके बाद वे सदन से बाहर निकल आईं। 
4. नाटक के चौथे और अंतिम किरदार हैं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल। उन्होने अलका लांबा से कहा कि इन परिस्थतियों में उन्हें पार्टी की प्राथमिक सदस्यता और विधानसभा से इस्तीफ़ा दे देना चाहिए। लांबा ने ट्वीट कर इसका जवाब दिया कि पार्टी जो दंड देगी, वे भुगतने को तैयार हैं। 
अलका लांबा के ख़िलाफ़ कार्रवाई की क्या वजह है, यह जानना दिलचस्प है। अलका बीते कुछ दिनों से कुछ मुद्दों पर पार्टी नेतृत्व से असहमत थीं। उनसे जुड़ी अफ़वाह यह उड़ रही थी कि वे पार्टी से नाराज़ हैं और उनके कांग्रेस में शामिल होने के लिए बातचीत चल रही है। अपने छात्र जीवन में वे कांग्रेस के संगठन नैशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ़ इंडिया से जुड़ी थीं और दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र  संघ की अध्यक्ष भी बनी थीं। उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर मोतीनगर से पूर्व मुख्यमंत्री मदनलाल खुराना के ख़िलाफ़ विधानसभा का चुनाव लड़ा था और हार गई थीं। बाद में जब आम आदमी पार्टी बनी तो वे इसमें शामिल हो गईं। चर्चा तो यहां तक है कि अलका के कांग्रेस में जाने की कोशिशों की भनक पार्टी नेतृत्व को लग गई। उन्होंने अलका का खेल बिगाड़ने के लिए यह बात फैला दी कि उन्होंने  प्रस्ताव में राजीव से जुड़ी लाइन के बने रहने पर अड़ी रहीं जबकि अलका इससे साफ़ इनकार करती हैं। उनका कहना है कि वे पार्टी की लाइन से सहमत नहीं थीं और यह बात उन्होंने ट्वीट भी किया था और इसके विरोध में विधानसभा छोड़ कर भी चली गई थीं। बाद में मामले ने इतना तूल पकड़ा कि अरविंद केजरीवाल ने अलका लांबा से इस्तीफ़ा भी माँग लिया और पार्टी की प्राथमिक सदस्यता भी छोड़ने को कहा। 
मामला बढ़ते देख दिन में उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यह दावा किया कि पार्टी में किसी ने न तो इस्तीफ़ा दिया है न किसी से इस्तीफ़ा माँगा गया है।  लेकिन सच यह है कि अलका से इस्तीफ़ा माँगा गया था और अब पार्टी लीपापोती कर रही है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें