loader
फाइल फोटो

यमुना का जलस्तर घटा लेकिन 'ख़तरे' में ही, बारिश से चिंता बढ़ी

पिछले दो दिन से यमुना का जलस्तर कम हो रहा है, लेकिन शनिवार को तब फिर से चिंताएँ बढ़ गईं जब दिल्ली के कई हिस्सों में भारी बारिश हो गई। शहर में जलभराव हुआ और यातायात जाम हो गया। कुछ हिस्से पिछले कुछ दिनों से पहले से ही बाढ़ से जूझ रहे थे। हरियाणा में हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़े जाने से यमुना में जल स्तर बढ़ गया है। शनिवार को बारिश होने के बाद जलस्तर को अब नीचे आने में समय लगेगा।

फिलहाल तो भारी बारिश ने परेशानी बढ़ा दी ही है क्योंकि बाढ़ का पानी निकालने में अधिक समय लग रहा है। आईटीओ और राजघाट सहित शहर के प्रमुख इलाके जलमग्न रहे। नगर निगम के कर्मचारियों ने सुप्रीम कोर्ट के पास के इलाकों से पानी निकालने के लिए रात भर काम किया।

ताज़ा ख़बरें

हालाँकि, देर शाम हुई बारिश के बावजूद यमुना के जलस्तर में गिरावट जारी है। आज सुबह 6 बजे जलस्तर 206. 14 मीटर दर्ज किया गया। यमुना में 205.33 मीटर पर ख़तरे के निशान को चिह्नित किया गया है। यानी नदी में इससे ज़्यादा जलस्तर होने पर ख़तरे के निशान से ऊपर माना जाता है। इस हिसाब से यमुना अभी भी ख़तरे के निशान से ऊपर है। पिछले एक सप्ताह से यमुना ख़तरे के निशान से काफ़ी ऊपर बह रही है। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आश्वासन दिया है कि बाढ़ के पानी की निकासी में सहायता के लिए यमुना बैराज के सभी पाँच गेट खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं, जिनमें से कुछ गाद से जाम हैं। उन्होंने कहा, 'यमुना में पानी का स्तर घट रहा है। अगर बारिश नहीं हुई तो स्थिति जल्द ही सामान्य हो जाएगी। अगर बारिश होती है, तो इसमें थोड़ा अधिक समय लग सकता है।'

किसी अप्रत्याशित स्थिति से निपटने के लिए दो टास्क फोर्स को भी मेरठ से दिल्ली ले जाया जा रहा है और उन्हें स्टैंडबाय पर रखा जाएगा।

दिल्ली से और ख़बरें

चंद्रावल वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बहाल

यमुना में पानी घटने के साथ ही चंद्रावल स्थित जल शोधन संयंत्र आज सुबह चालू हो गया। जलमग्न वजीराबाद प्लांट को भी चालू करने की कोशिशें जारी हैं। ओखला में तीसरे जल संयंत्र ने कल परिचालन फिर से शुरू कर दिया था। बाढ़ जैसी स्थिति के कारण शहर के कई हिस्सों में पानी की आपूर्ति बाधित हो गई है। तीनों संयंत्र गुरुवार को बंद कर दिए गए थे जब नदी का जल स्तर 208.66 के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल शाम अपनी दो देशों की यात्रा से लौटने के बाद उपराज्यपाल वीके सक्सेना से बात करके राहत और बचाव कार्य के बारे में जानकारी ली। सक्सेना ने कहा कि प्रधानमंत्री ने उन्हें हरसंभव मदद और केंद्र के सहयोग का आश्वासन दिया।

स्थानीय प्रशासन ने भीड़भाड़ को प्रबंधित करने और यात्रियों की सहायता के लिए प्रभावित क्षेत्रों में 4,500 से अधिक यातायात कर्मियों को तैनात किया है। शहर की चार सीमाओं से आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर भारी मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गैर-जरूरी सरकारी कार्यालयों, स्कूलों और कॉलेजों को रविवार तक बंद रखने का आदेश दिया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें