loader

क्या अनिल कुंबले बीजेपी के लिए लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे?

पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले बीजेपी में शामिल हो गए हैं और वह 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। इस दावे के साथ सोशल मीडिया पर एक पोस्ट ख़ूब वायरल हो रहा है। यह पोस्ट बीजेपी समर्थक फ़ेसबुक पेज 'वी सपोर्ट नरेंद्र मोदी' पर शेयर की गई है। इस पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा गया, ' हिंदुस्तान के महान ख़िलाड़ी अनिल जी कुंबले बीजेपी में शामिल होने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं, अपने राज्य कर्नाटक से लड़ेंगे चुनाव।' ख़बर लिखे जाने तक इस पोस्ट को काफ़ी लोग शेयर कर चुके थे। इतना ही नहीं इस पर कई लोगों ने प्रतिक्रियाएं भी दी। 

वायर ख़बर का सच 

जब हमने इस ख़बर की सच्चाई जानने के लिए पड़ताल शुरू की तो हमें गूगल पर दो से तीन लिंक मिले जहाँ पर पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले की राजनीति से संबंधित खबरें मिलीं।18 अप्रेल 2018 को 'टाइम्स नाउ' की न्यूज़ साइट पर एक ख़बर प्रकाशित हुई थी जिसमें कहा गया कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ को पार्टी में शामिल होने का ऑफ़र दिया था। लेकिन दोनों ने बीजेपी के इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। 

टाइम्स नाउ पर प्रकाशित हुई ख़बर का स्क्रीन शाॅर्ट
इसके अलावा इस ख़बर को 13 अप्रेल 2018 को 'जनसत्ता' ने भी प्रकाशित किया था। जिसमें लिखा गया, ' बीजेपी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले को पार्टी में शामिल करने की कोशिश की थी, लेकिन दोनो ही खिलाड़ियों ने पार्टी में शामिल होने से इंकार कर दिया। 
जनसत्ता पर प्रकाशित हुई ख़बर का स्क्रीन शाॅर्ट
इस पूरे मामले को लेकर हमने भी अनिल कुंबले से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो सका। हमने उनके ट्वटिर अकाउंट को भी खंगाला। लेकिन वहां भी बीजेपी में शामिल होने वाली बात का ज़िक्र नहीं था। हमारी पड़ताल में यह वायरल होती ख़बर भ्रामक साबित हुई।  
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

असत्य से और खबरें

ख़ास ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें