loader

गोवा: अमित पालेकर बने आप के सीएम चेहरे, केजरीवाल ने किया एलान

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने अमित पालेकर को गोवा में पार्टी के मुख्यमंत्री के चेहरे के रूप में आगे किया है। आम आदमी पार्टी पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के साथ ही गोवा में भी जोर-शोर से चुनाव लड़ रही है। केजरीवाल ने गोवा के लोगों से मुफ्त बिजली देने, नौकरियां देने और बेरोजगार युवाओं को भत्ता देने सहित कई बड़े वादे किए हैं। 

इसके साथ ही उन्होंने 18 साल से ऊपर की महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये देने, बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने सहित कई वादे किए हैं। 40 सदस्यों वाली गोवा की विधानसभा के लिए एक चरण में 14 फरवरी को मतदान होना है। 

बता दें कि केजरीवाल ने मंगलवार को पंजाब में भी मुख्यमंत्री के चेहरे का एलान किया था। पार्टी ने वहां भगवंत मान के नाम पर दांव लगाया है जो सांसद होने के साथ ही पंजाब में पार्टी के प्रधान भी हैं। 

इस मौके पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि गोवा के लोग बदलाव चाहते हैं और उन्हें दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार के द्वारा किए गए कामों के बारे में पता चल चुका है। इस मौके पर दिल्ली मैं आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी मार्लेना भी मौजूद रहीं।

कौन हैं अमित पालेकर?

अमित पालेकर भंडारी समाज से आते हैं। भंडारी समाज ओबीसी समुदाय का हिस्सा है। गोवा में ओबीसी समुदाय की आबादी 35 फ़ीसदी है। 40 साल के अमित पालेकर पिछले साल अक्टूबर में आम आदमी पार्टी में शामिल हुए थे और इस बार वह सेंट क्रूज विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। अमित पालेकर पेशे से वकील हैं।

ताज़ा ख़बरें

गोवा का विधानसभा चुनाव इस बार टीएमसी और आम आदमी पार्टी के मैदान में उतरने के कारण बेहद जोरदार हो गया है। केजरीवाल ने बीते महीनों में लगातार गोवा के दौरे किए हैं और उन्हें उम्मीद है कि इस बार उनकी पार्टी यहां कामयाबी हासिल करेगी। गोवा के विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने गोवा फॉरवर्ड पार्टी के साथ गठबंधन किया है जबकि टीएमसी महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी।

ज़ीरो सीट मिली थी 

2017 के गोवा विधानसभा चुनाव में पूरा जोर लगाने के बाद भी आम आदमी पार्टी का खाता तक नहीं खुल सका था। पिछली बार पार्टी ने 39 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे और उसे 6 फीसद वोट मिले थे। आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार और पूर्व नौकरशाह एलविस गोम्स चौथे नंबर पर रहे थे और बाद में उन्होंने पार्टी छोड़ दी थी।  

गोवा से और खबरें

दिल्ली जीती

2017 के विधानसभा चुनाव में पंजाब, गोवा में हार के बाद हालांकि आम आदमी पार्टी ने 2020 में दिल्ली का विधानसभा चुनाव शानदार ढंग से जीता और उसके बाद कोरोना के कारण बने हालात के बाद भी वह 2022 में गोवा, उत्तराखंड और पंजाब में पूरे दमखम के साथ चुनाव लड़ रही है। 

उत्तर प्रदेश में भी वह कई सीटों पर अकेले चुनाव मैदान में उतर रही है। 2017 के परिणामों के बाद आम आदमी पार्टी के सियासी विस्तार पर सैकड़ों सवाल उठ रहे थे। लेकिन इस बार पार्टी ज्यादा जोश में दिखाई देती है। देखना होगा कि वह चार चुनावी राज्यों में कैसा प्रदर्शन करती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गोवा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें