loader

गोवाः 11 दिनों के मंथन के बाद प्रमोद सावंत पर ही मुहर

गोवा विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद बीजेपी ने 11 दिनों बाद प्रमोद सावंत को फिर से सत्ता की बागडोर सौंप दी। लगातार हो रही देरी से यह कयास लग रहे थे कि बीजेपी आलाकमान वहां किसी और नाम पर भी विचार कर रहा है। लेकिन आज केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में नरेंद्र सिंह तोमर, देवेंद्र फडणवीस और अन्य नेता पहुंचे। विधायक दल की बैठक हुई।

केंद्रीय मंत्री और पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि विश्वजीत राणे ने विधायक दल के नेता के रूप में प्रमोद सावंत के नाम का प्रस्ताव रखा। सभी ने सर्वसम्मति से सावंत को नेता चुना। वह अगले 5 वर्षों के लिए विधायक दल के नेता होंगे।

ताजा ख़बरें
बता दें कि विश्वजीत राणे वही शख्स हैं, जिन्होंने अपने नाम का संकेत बतौर भावी सीएम दिया था। सीएम चुने जाने के बाद प्रमोद सावंत ने कहा कि मैं पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने मुझे अगले 5 वर्षों तक गोवा के सीएम के रूप में काम करने का मौका दिया। मुझे खुशी है कि गोवा के लोगों ने मुझे स्वीकार किया है। मैं राज्य के विकास के लिए हर संभव प्रयास करूंगा।

Goa: Pramod Sawant sealed after 11 days of brainstorming - Satya Hindi
गोवा में विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद प्रमोद सावंत केंद्रीय नेताओं के साथ
मनोनीत सीएम प्रमोद सावंत ने कहा कि मैं राज्य में बुनियादी ढांचे और मानव विकास के लिए काम करूंगा। गोवा में पीएम मोदी के विजन को आगे बढ़ाया जाएगा। मैं आज शाम को ही गोवा के राज्यपाल पीएस श्रीधरन पिल्लई से मिलूंगा, जहां शपथ ग्रहण समारोह के बारे में निर्णय लिया जाएगा। प्रमोद सावंत को फिर से कमान सौंपने की खास वजह यह है कि सावंत ने गोवा विधानसभा चुनाव में पार्टी को 40 में से 20 सीटें जीतने में मदद की।

2019 में बीजेपी नेता मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद सावंत ने गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाला था। सूत्रों ने कहा कि शीर्ष पद के लिए सावंत के नाम की पुष्टि गोवा में बीजेपी के चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस ने की थी। कार्यवाहक मुख्यमंत्री हाल ही में बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा से मिलने दिल्ली आए थे। चुनाव नतीजों से पहले सावंत ने 8 मार्च को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी।
24 अप्रैल 1973 को जन्मे सावंत गोवा के बिचोलिम के कोठांबी के रहने वाले हैं। उन्होंने कोल्हापुर में गंगा एजुकेशन सोसाइटी के आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज से आयुर्वेद, मेडिसिन और सर्जरी में स्नातक की डिग्री हासिल की है। उन्होंने तिलक महाराष्ट्र विश्वविद्यालय से मास्टर ऑफ सोशल वर्क में स्नातकोत्तर की डिग्री पूरी की है। एक समर्पित आरएसएस कार्यकर्ता, सावंत ने उत्तरी गोवा के सांखालिम निर्वाचन क्षेत्र से 2012 और 2017 का चुनाव जीता, जो कांग्रेस का गढ़ हुआ करता था। वो पहले छात्र राजनीति में थे, फिर संघ ने उन्हें राजनीतिक रूप से सामने आने को कहा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गोवा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें