loader

गुजरात में भी टूटी कांग्रेस, अल्पेश ठाकोर बीजेपी में शामिल

लोकसभा चुनाव में क़रारी हार के बाद से ही कांग्रेस के लिए लगातार ख़राब ख़बरें आ रही हैं। कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, तेलंगाना के बाद कांग्रेस के लिए बुरी ख़बर आई है गुजरात से, जहाँ ओबीसी समुदाय के बड़े नेता और पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस में शामिल हुए अल्पेश ठाकोर बीजेपी में शामिल हो गए हैं। इससे पहले कांग्रेस के पाँच विधायक बीजेपी में शामिल हो चुके हैं और हाल ही में हुए राज्यसभा चुनाव में अल्पेश ठाकोर और धवन झाला ने कांग्रेस से बग़ावत कर बीजेपी का साथ दिया था। तब ठाकोर ने राहुल गाँधी पर धोखा देने और उन्हें अपमानित करने का आरोप लगाया था। 

ताज़ा ख़बरें

कांग्रेस के टिकट पर विधायक बने अल्पेश ठाकोर के कांग्रेस छोड़ने की अटकलें लंबे समय से थीं, लेकिन बाद में वह ख़ुद ही इससे पीछे हटते रहे थे। लेकिन अब अल्पेश ने कहा है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तित्व से बहुत प्रभावित हैं और बीजेपी उन्हें जो ज़िम्मेदारी देगी, उसे ईमानदारी से निभाएँगे। 

कांग्रेस विधायकों के पार्टी छोड़ने की शुरुआत पिछले साल जुलाई में हुई थी जब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और विधायक कुवंरजी बावलिया ने विधायक पद से इस्तीफ़ा दे दिया था। बाद में बीजेपी ने बावलिया को राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री बना दिया था। फ़रवरी 2019 में ऊंझा निर्वाचन क्षेत्र से विधायक आशा पटेल ने विधानसभा और पार्टी की सदस्यता से इस्तीफ़ा दे दिया था। इसके बाद विधायक जवाहर चावड़ा ने कांग्रेस पार्टी तथा विधानसभा से इस्तीफ़ा दे दिया था। हैरानी तो तब हुई थी जब पार्टी छोड़ने के एक दिन बाद ही बीजेपी ने उन्हें राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री बना दिया। इसके बाद विधायक पुरुषोत्तम साबरिया ने भी बीजेपी का दामन थाम लिया था। 

गुजरात से और ख़बरें

गुजरात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृह राज्य है और कांग्रेस ने इस लोकसभा चुनाव में यहाँ पूरी ताक़त लगा दी थी। पिछले विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस ने बीजेपी को कड़ी टक्कर दी थी। पाटीदार नेता हार्दिक पटेल के कांग्रेस में शामिल होने के बाद यह माना गया था कि पार्टी और मज़बूत होगी लेकिन लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी को 2014 की ही तरह राज्य की सभी 26 सीटों पर जीत मिली थी। 

हालाँकि गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने पूरे राज्य में जोरदार चुनाव प्रचार किया था और उसके बेहतर परिणाम भी सामने आए थे। कांग्रेस ने 182 में से 77 सीटों पर जीत दर्ज की थी। दूसरी ओर 2012 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 115 सीटों पर जीत मिली थी जबकि 2017 में वह 99 सीटों पर आकर रुक गई थी। लेकिन उसके बाद से ही कांग्रेस अपने विधायकों को संभाल नहीं सकी और एक के बाद एक विधायक पार्टी का साथ छोड़कर चलते बने। 

कर्नाटक में कांग्रेस के विधायकों ने इस्तीफ़ों की झड़ी लगा दी, महाराष्ट्र, गोवा में नेता विपक्ष ने पार्टी छोड़ दी, तेलंगाना में 12 विधायक कांग्रेस में शामिल हो गए। और अब गुजरात में उसे बड़ा झटका लगा है। कांग्रेस नेतृत्व को इस बारे में विचार करना चाहिए कि आख़िर क्यों उसकी पार्टी के बड़े नेता एक-एक करके उसका साथ छोड़ते जा रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें