loader

गुजरात चुनाव: 93 सीटों पर वोटिंग, 5 बजे तक 58.70% मतदान

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए सोमवार को मतदान खत्म हो गया। आज 14 जिलों में 93 सीटों पर वोट डाले गए हैं। 5 बजे तक 58.70% मतदान हुआ है। इस चरण में कुल 833 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। मतदान के लिए 26,409 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक चला। 

पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर को हुआ था और इस दिन 89 सीटों पर वोटिंग हुई थी। पहले चरण में 61 फीसद मतदान हुआ था जो कि 2017 में हुए पहले चरण के मतदान से 7 फीसद कम रहा था। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के रानिप में स्थित निशान पब्लिक स्कूल में अपना वोट डाला। 

गुजरात में विधानसभा की कुल 182 सीटें हैं। गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। तारीख नजदीक आने के साथ ही चुनाव नतीजों को लेकर उत्सुकता भी बढ़ गई है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शिलाज अनुपम स्कूल में अपना वोट डाला। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में मतदान किया।
Gujarat Assembly elections 2022 Phase 2 polling for 93 seats - Satya Hindi

इन जिलों में हो रही वोटिंग

दूसरे चरण में बनासकांठा, पाटन, महेसाणा, साबरकांठा, गांधीनगर, अहमदाबाद, आणंद, खेड़ा, महिसागर, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा, छोटा उदेपुर के इलाकों में वोट डाले जा रहे हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी मतदाताओं से अपना वोट डालने की अपील की है। 
आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा है कि ये चुनाव गुजरात की नई उम्मीदों और आकांक्षाओं का चुनाव है। 

ये हैं प्रमुख उम्मीदवार 

इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल घाटलोडिया से, पाटीदार नेता और कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए हार्दिक पटेल वीरमगाम से, कांग्रेस से ही बीजेपी में आने वाले अल्पेश ठाकोर गांधीनगर दक्षिण सीट से चुनाव मैदान में हैं। पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला के बेटे महेंद्र सिंह बयाड़ सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। इस चरण में गोधरा सीट पर भी मतदान होना है। गोधरा से बीजेपी के चंद्र सिंह राउलजी चुनाव मैदान में हैं। वडगाम सीट से दलित नेता और कांग्रेस के उम्मीदवार जिग्नेश मेवानी चुनाव मैदान में हैं। 

Gujarat Assembly elections 2022 Phase 2 polling for 93 seats - Satya Hindi

चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के नेताओं ने पूरी ताकत झोंकी। बीजेपी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा सहित कई नेताओं को चुनाव मैदान में उतारा।

Gujarat Assembly elections 2022 Phase 2 polling for 93 seats - Satya Hindi

कांग्रेस के लिए राहुल गांधी ने 1 दिन चुनाव प्रचार किया और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी कुछ जगहों पर चुनावी जनसभाओं को संबोधित किया।

आम आदमी पार्टी की तरफ से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मोर्चा संभाला। 

Gujarat Assembly elections 2022 Phase 2 polling for 93 seats - Satya Hindi

2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 2012 के प्रदर्शन में जबरदस्त सुधार किया था। 2012 में कांग्रेस को जहां 61 सीटें मिली थी वहीं 2017 में यह आंकड़ा 77 हो गया था, दूसरी ओर बीजेपी 2012 में मिली 115 सीटों के मुक़ाबले 2017 में 99 सीटों पर आ गयी थी। लेकिन उसके बाद से कांग्रेस के 17 विधायक पार्टी छोड़ चुके हैं। 

Gujarat Assembly elections 2022 Phase 2 polling for 93 seats - Satya Hindi

बीजेपी ने कहा है कि अगर वह सत्ता में आई तो भूपेंद्र पटेल ही अगले मुख्यमंत्री होंगे। आम आदमी पार्टी ने पत्रकार रहे इसुदान गढ़वी को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया था। कांग्रेस ने इस बारे में कोई एलान नहीं किया है। 

Gujarat Assembly elections 2022 Phase 2 polling for 93 seats - Satya Hindi

त्रिकोणीय मुक़ाबला?

गुजरात में चुनावी लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही होती रही है। 182 सीटों वाली गुजरात की विधानसभा में मुश्किल से पांच-छह सीटों को छोड़कर बाकी सीटें इन्हीं दो राजनीतिक दलों की झोली में जाती हैं। लेकिन इस बार कहा जा रहा है कि आम आदमी पार्टी के चुनाव मैदान में आने के बाद मुक़ाबला त्रिकोणीय हो गया है। 

अरविंद केजरीवाल ने कुछ दिन पहले दावा किया था कि गुजरात में आम आदमी पार्टी सरकार बनाने जा रही है। उन्होंने इसके पीछे आईबी की एक कथित रिपोर्ट का हवाला दिया था। 

गुजरात से और खबरें

गुजरात में बीजेपी साल 1995 से लगातार सत्ता में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह जैसे पार्टी के बड़े और ताकतवर नेता इसी राज्य से आते हैं। देखना होगा कि बीजेपी इस बार भी सत्ता में वापसी करेगी या फिर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी उसका रास्ता रोक देंगे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें