loader

गुजरात: पहले चरण में इन अहम सीटों पर है बड़ी चुनावी लड़ाई 

गुजरात के चुनावी रण में पहले चरण में जिन 89 सीटों पर वोटिंग हो रही है, उनमें से कुछ सीटें बेहद अहम हैं। आइए, जानते हैं कौन सी हैं ये सीटें और यहां से बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने किन नेताओं को चुनाव मैदान में उतारा है। 

मोरबी सीट 

यह सीट इस साल 30 अक्टूबर को हुए पुल हादसे की वजह से चर्चा में आ गई है। इस हादसे में 140 लोगों की मौत हो गई थी और इसे लेकर राज्य की बीजेपी सरकार की जमकर आलोचना हुई थी। मोरबी सीट से बीजेपी ने कांतिलाल अमृतिया को उम्मीदवार बनाया है। कांतिलाल अमृतिया का मोरबी हादसे में डूब रहे लोगों को बचाने का वीडियो वायरल हुआ था। कांग्रेस ने यहां से जयंतीलाल जेरजभाई पटेल को उम्मीदवार बनाया है। आम आदमी पार्टी ने यहां से पंकज कांतिलाल रनसरिया को टिकट दिया है। 

Gujarat Election 2022 First phase polling - Satya Hindi

जामनगर नॉर्थ

इस सीट पर बीजेपी ने क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा को चुनाव मैदान में उतारा है और इस वजह से यह सीट चर्चा में है। रिवाबा 2019 में बीजेपी में शामिल हुई थीं। कांग्रेस ने यहां से अपने पुराने कार्यकर्ता बीपेंद्र सिंह जडेजा को उम्मीदवार बनाया है।  आम आदमी पार्टी ने यहां से कर्सनभाई करमूर को टिकट दिया है। 

Gujarat Election 2022 First phase polling - Satya Hindi

खंभालिया

इस सीट से आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार ईसुदान गढ़वी चुनाव मैदान में हैं। उनके सामने बीजेपी के मुलु बेरा और कांग्रेस के विक्रम मदाम चुनाव लड़ रहे हैं। इसुदान गढ़वी गुजराती न्यूज़ चैनल VTV के संपादक रहे हैं और पिछले साल वह आम आदमी पार्टी में शामिल हुए थे। टीवी पत्रकार के तौर पर गढ़वी ने गुजरात के डांग जिले में पेड़ों की कटाई में हुए 150 करोड़ के घोटाले का पर्दाफाश किया था। इस मामले में सरकार को दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करनी पड़ी थी।

महुआ 

महुआ सीट से कांग्रेस ने जाने-माने यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर कनु कलसरिया को टिकट दिया है। बीजेपी ने यहां से राज्य सरकार में मंत्री आरसी मकवाना का टिकट काटकर शिवा गोहिल को उम्मीदवार बनाया है। शिवा गोहिल कोली समुदाय के बड़े नेता हैं और तलाजा सीट से कई बार विधायक रहे हैं। इस सीट पर कोली समुदाय के मतदाता बड़ी संख्या में हैं। आम आदमी पार्टी ने यहां से अशोक जोलिया को चुनाव मैदान में उतारा है। 

Gujarat Election 2022 First phase polling - Satya Hindi

कटारगाम

इस सीट से आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया चुनाव मैदान में हैं। बीजेपी ने यहां से राज्य सरकार में शहरी विकास मंत्री विनोद मोराडिया को एक बार फिर टिकट दिया है और कांग्रेस ने कल्पेश वरिया को चुनाव मैदान में उतारा है। इस सीट पर पाटीदार और प्रजापति समुदाय के मतदाता बड़ी संख्या में हैं। बीजेपी ने गोपाल इटालिया के द्वारा की गई कुछ टिप्पणियों को मुद्दा बना लिया था। गोपाल इटालिया पाटीदार समुदाय से आते हैं। 

Gujarat Election 2022 First phase polling - Satya Hindi

वीरमगाम

बीजेपी ने यहां से गुजरात कांग्रेस के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष और पाटीदार समुदाय के लिए आरक्षण की मांग को लेकर सड़कों पर उतरने वाले हार्दिक पटेल को टिकट दिया है। कांग्रेस ने यहां से अपने वर्तमान विधायक लाखा भाई भरवाड को टिकट दिया है। पिछले दो विधानसभा चुनाव में यहां से कांग्रेस को ही जीत मिलती रही है इसलिए हार्दिक पटेल के सामने यहां कमल खिलाने की बड़ी चुनौती है। इस सीट पर ओबीसी समुदाय के ठाकोर मतदाता बड़ी संख्या में हैं इसके अलावा दलित और मुस्लिम समुदाय के मतदाता भी ठीक संख्या में है। आम आदमी पार्टी के टिकट पर यहां से कुंवरजी ठाकोर चुनाव लड़ रहे हैं।

जसदान

इस सीट से लंबे वक्त तक कांग्रेस के विधायक रहे कुंवरजी बावलिया इस बार बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। कुंवरजी बावलिया राजकोट लोकसभा सीट से सांसद भी रहे हैं। कांग्रेस ने यहां से भोला गोहिल को टिकट दिया है। आम आदमी पार्टी ने यहां से पाटीदार समुदाय से आने वाले तेजस गाजीपारा को उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर कोली समुदाय के मतदाता बड़ी संख्या में हैं। 

Gujarat Election 2022 First phase polling - Satya Hindi

पोरबंदर

इस सीट से बीजेपी और कांग्रेस के पुराने दिग्गज चुनाव मैदान में हैं। बीजेपी ने यहां से बाबू बोखिरिया जबकि कांग्रेस ने अपने बड़े नेता और प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया को चुनाव मैदान में उतारा है। बाबू बोखिरिया यहां से 1995, 1998, 2012 और 2017 में चुनाव जीत चुके हैं जबकि अर्जुन मोढवाडिया ने 2002 और 2007 में उन्हें चुनाव हराया था। आम आदमी पार्टी ने यहां से जीवन जुंगी को टिकट दिया है। 

गुजरात से और खबरें

विसवादार 

विसवादार सीट इसलिए अहम है क्योंकि यहां से बीजेपी के दिग्गज नेता केशुभाई पटेल 1995 में चुनाव जीते थे और तब बीजेपी ने पहली बार गुजरात में सरकार बनाई थी। उसके बाद भी बीजेपी यहां से कई चुनावों में जीत हासिल करती रही। बाद में केशुभाई पटेल ने बीजेपी से बगावत करके गुजरात परिवर्तन पार्टी बनाई थी लेकिन 2014 में उन्होंने अपनी पार्टी का बीजेपी में विलय कर दिया था। इस सीट पर पाटीदार मतदाता बड़ी संख्या में हैं। बीजेपी ने यहां से हर्षद रिबाडिया को चुनाव मैदान में उतारा है। उन्हें कांग्रेस के उम्मीदवार कर्षण वडोदरिया और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार भूपत भयानी से चुनौती मिल रही है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें