loader

गुजरातः आप ने कांग्रेस को कैसे लहूलुहान किया

कांग्रेस गुजरात में कैसे हारी, क्यों हारी इन सवालों को लेकर अभी तक विश्लेषण हो रहे हैं। द हिन्दू अखबार ने गुजरात के नतीजों की गहराई में जाकर पड़ताल की है और बताया है कि कैसे आम आदमी पार्टी की वजह से बीजेपी ने गुजरात का किला 7वीं बार फतह किया। द हिन्दू अखबार के चुनाव विश्लेषण का सार अगर एक लाइन में पढ़ना हो तो लिखा जाएगा - गुजरात में आम आदमी पार्टी (आप) के उभार में एक ऐसे राज्य में कांग्रेस के पतन की कहानी छिपी है, जहां पिछले दो दशकों से, कांग्रेस कम से कम 50 विधानसभा सीटें और 35% से ऊपर वोट शेयर पा रही थी।
द हिन्दू के मुताबिक इस बार आप की एंट्री ने करीब 50 सीटों पर राजनीतिक समीकरण और गणित को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है, जिससे उन सीटों पर मुख्य विपक्षी दल की संभावनाओं पर बुरा असर पड़ा है। उत्तर से लेकर मध्य और दक्षिण गुजरात तक आदिवासी बेल्ट की सीटें, जहां कांग्रेस को बीजेपी के खिलाफ बढ़त दिखाई देती थी, ज्यादातर सत्तारूढ़ पार्टी की जेब में चली गई, जिसका श्रेय आप और कांग्रेस के बीच विपक्षी मतों के विभाजन को जाता है। 
ताजा ख़बरें
चुनाव आयोग के मतदान के आंकड़ों के अनुसार, अनुसूचित जनजातियों (एसटी) के लिए आरक्षित सीटों, सौराष्ट्र में कोली बहुल सीटों और पर्याप्त पाटीदार वोटों वाली सीटों सहित लगभग 50 सीटों पर गंभीर त्रिकोणीय लड़ाई थी। जिसका फायदा बीजेपी को विपक्ष के वोटों में बंटने से मिला। समूचे आदिवासी क्षेत्र में आप ने अच्छा खासा वोट शेयर हासिल किया है। उदाहरण के लिए, खेड़ब्रह्म सीट के चुनाव में आप उम्मीदवार को 55,590 वोट मिले। कांग्रेस के उम्मीदवार तुषार चौधरी ने बीजेपी उम्मीदवार अश्विन कोतवाल के खिलाफ 2,000 से अधिक मतों के मामूली अंतर से जीत हासिल की, जो कांग्रेस छोड़कर जुलाई में बीजेपी में शामिल हुए थे। इसी तरह, मध्य गुजरात में दाहोद और छोटा उदेपुर जैसे आदिवासी जिलों और दक्षिण गुजरात में नर्मदा और तापी में आप उम्मीदवारों को भारी वोट शेयर मिला, कई जगहों पर, उन्होंने रनर्सअप का स्थान भी छीन लिया। 
बीजेपी और कांग्रेस दोनों के आदिवासी नेताओं के अनुसार, आदिवासियों के बीच आप के लिए समर्थन कई वजहों से हैरान करने वाला है। सबसे पहले, पार्टी के पास राज्य में कोई प्रमुख आदिवासी नेता नहीं था। दूसरा, इसने जनजातीय सीटों पर उतना ध्यान केंद्रित नहीं किया जितना सूरत और सौराष्ट्र की कुछ सीटों पर किया, क्योंकि AAP के राज्य नेतृत्व में अनिवार्य रूप से गोपाल इटालिया, अल्पेश कथीरिया और धार्मिक मालवीय जैसे पाटीदार और अन्य पिछड़ा वर्ग का चेहरा शामिल था। इसुदन गढ़वी तो खुद ही हार गए।
एक पूर्व आदिवासी मंत्री ने द हिंदू को बताया, जैसा कि मैंने इसे देखा, आदिवासी शायद आप की मुफ्त बिजली, बेहतर स्वास्थ्य और शिक्षा सेवाओं और महिलाओं और युवाओं के लिए भत्ते जैसी रियायतों से आकर्षित हुए थे। उन्होंने कहा कि आप ने केवल 27 एसटी-आरक्षित सीटों पर ध्यान केंद्रित किया होता, तो शायद वहां बड़ी संख्या में सीटों पर जीत हासिल कर सकती थी, जिसे आदिवासियों के बीच समर्थन मिला था।
अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित देदियापाड़ा सीट से आप के आदिवासी उम्मीदवार चैतर वसावा ने जीत हासिल की है। विडंबना यह है कि आदिवासी वयोवृद्ध छोटूभाई वसावा के आश्रित के रूप में, चैतर देदियापाड़ा से चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस से टिकट की तलाश कर रहे थे, जहां निवर्तमान विधायक छोटूभाई के बेटे महेश थे। हालांकि, कांग्रेस के नेताओं ने उनकी मांग को नहीं माना और उन्हें नई पार्टी आप में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। 
गुजरात से और खबरें

विपक्ष के वोटों का बंटवारा

दक्षिण गुजरात में, विपक्षी पार्टी कपराडा और निज़ार जैसी सीटों को केवल वोटों के बंटवारे के कारण हार गई क्योंकि आप उम्मीदवार को भारी संख्या में वोट चले गए। सौराष्ट्र क्षेत्र के कोली और पाटीदार बेल्ट में भी यही कहानी है, जहां कांग्रेस ने 54 में से सिर्फ तीन सीटों पर जीत हासिल की, जबकि आप ने चार सीटों पर जीत हासिल की, एक सीट समाजवादी पार्टी (सपा) और शेष 46 सीटें बीजेपी के खाते में गईं।

कोली बहुल सुरेंद्रनगर जिले में, जहां कांग्रेस ने 2017 में पांच में से चार सीटों पर जीत हासिल की थी, वह सभी सीटों पर हार गई। जिले में एक भी सीट खाली नहीं रही। आप के जीते हुए पांच उम्मीदवारों में दो पाटीदार, दो ओबीसी और एक आदिवासी शामिल हैं। गुजरात चुनाव में बीजेपी ने 156 सीटों के साथ शानदार जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस ने 17 सीटें जीतीं। बीजेपी के तीन बागियों ने निर्दलीय उम्मीदवारों के रूप में जीत हासिल की और सपा को एक सीट मिली।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें