loader

गुजरात में भाजपा नेतृत्व को भितरघात की आशंका

भारतीय जनता पार्टी गुजरात में अपने यहाँ हिमाचल प्रदेश जैसी व्यापक पैमाने पर बगावत रोकने में सफल रही है लेकिन पार्टी नेतृत्व भितरघात की आशंका से मुक्त नहीं है। बगावत थामने के लिए खुद गृह मंत्री अमित शाह ने मोर्चा संभाला और भरोसेमंद नेताओं की टीम बना कर उन्हें असंतुष्टों और बागी उम्मीदवारों को मनाने के काम में लगाया, जिससे बागी उम्मीदवारों की संख्या बहुत ज़्यादा नहीं बढ़ पाई।

बीजेपी ने क़रीब 35 विधायकों के टिकट काटे लेकिन छह-सात विधायकों और पूर्व विधायकों के अलावा कोई बड़ा नेता बागी होकर चुनाव नहीं लड़ रहा है। हिमाचल प्रदेश में तो 68 ही सीटें हैं लेकिन वहाँ 21 नेता बागी होकर चुनाव लड़े। इसके मुक़ाबले 182 सीटों वाले गुजरात में यह संख्या बहुत कम रही।

ताज़ा ख़बरें

असल में गुजरात में बीजेपी के ख़िलाफ़ खुली बग़ावत कम है पर पार्टी को भितरघात का अंदेशा है। यह अंदेशा खासकर उन बड़े नेताओं की ओर से है, जिन्हें इस बार उम्मीदवार नहीं बनाया है या पहले भी जिन्हें चुनाव लड़ने से रोका गया था। बगावत और नाराज़गी एक बड़ी वजह यह भी है कि पार्टी ने पिछले पांच साल के दौरान कांग्रेस छोड़ कर बीजेपी में आए 20 से अधिक विधायकों को भी उम्मीदवार बनाया है।

असल में बीजेपी हर चुनाव मे कुछ विधायकों के टिकट काटती है और कुछ बड़े नेताओं को चुनाव लड़ने से रोक देती है। ये बड़े नेता खुद ऐलान करते हैं कि वे चुनाव नहीं लड़ेंगे। जैसे इस बार पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपानी, पूर्व उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल, सौरभ पटेल, आरसी फाल्दू, भूपेंद्र चूड़ासमा आदि ने उम्मीदवारों की घोषणा से पहले ही चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था।

गुजरात से और ख़बरें

पार्टी जिन बड़े नेताओ को जब चुनाव लड़ने से रोकती है तो उन्हें पार्टी में कोई बड़ा पद देने या राज्यपाल बनाने, राज्यसभा में भेजने या लोकसभा की टिकट देने आदि का वादा किया जाता है। लेकिन ऐसे पदों की संख्या सीमित है इसलिए ज़्यादातर लोगों से किया गया वादा पूरा नहीं होता है।

ऐसे नेताओं की तादाद अब काफ़ी बड़ी हो गई है। अभी जिन लोगों को चुनाव लड़ने से रोका गया है वे पहले के नेताओं के हस्र से परिचित हैं। इसलिए कहा जा रहा है कि कई नेता ज़्यादा सक्रिय नहीं हैं या अंदरखाने पार्टी उम्मीदवार के ख़िलाफ़ काम कर रहे हैं। हालाँकि पार्टी नेतृत्व की ओर से ऐसे नेताओं पर नज़र रखने का प्रयास भी किया जा रहा है, लेकिन फिर ऐसे नेताओं की ओर से कुछ न कुछ नुक़सान की आशंका तो बनी हुई ही है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अनिल जैन
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें