loader
वडोदरा के पानीगेट दंगे के बाद।

वडोदरा दंगाः पुलिस और बीजेपी ने कहा - पूर्व नियोजित

दीवाली पर पटाखे फोड़ने को लेकर वडोदरा में हुए दंगों की जांच कर रही गुजरात पुलिस और बीजेपी ने कहा कि स्ट्रीट लाइट बंद कर दी गई थी और पेट्रोल बम फेंके गए थे। यह दर्शाता है कि दंगे पूर्व नियोजित थे। ऐसा ही दावा बीजेपी विधायक राजेंद्र त्रिवेदी ने किया है। ये बातें इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट में कही गई हैं।
गुजरात में जल्द ही चुनाव होने वाले हैं। राज्य में हिन्दू-मुस्लिम ध्रुवीकरण कराने के लिए तमाम तरह की कोशिशें जारी हैं। हाल ही में बिलकीस गैंगरेप और हत्या मामले के दोषियों की सजा माफ करते हुए उन्हें छोड़ दिया गया था। उन दोषियों का राज्य में कई जगह स्वागत किया गया। इस मुद्दे का इस्तेमाल भी ध्रुवीकरण के लिए किया जा रहा है। वडोदरा का दंगा ताजा घटना है जिसका इस्तेमाल भी इसी काम के लिए हुआ है।

ताजा ख़बरें
इंडिया टुडे के मुताबिक वडोदरा पुलिस ने मामले की जांच के लिए एक विशेष टीम का गठन किया है। सोमवार-मंगलवार की रात 12ः30 बजे वडोदरा के पानीगेट इलाके में दो समूहों के बीच हुए दंगों के बाद 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 
पुलिस अधिकारियों के मुताबिक यह इलाका बेहद संवेदनशील है। पिछले चार महीने में एक ही इलाके में तीन बार दंगे की घटनाएं हो चुकी हैं।

पटाखों को लेकर शुरू हुआ विवाद जल्द ही तोड़फोड़ में बदल गया। स्ट्रीट लाइट बंद होने के कारण कई दुकानों में तोड़फोड़ की गई और कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया। पुलिस अधिकारियों पर उस समय पेट्रोल बम फेंके गए, जब वे कानून-व्यवस्था बहाल करने के लिए इलाके में गश्त कर रहे थे। कुछ लोगों ने पथराव भी किया।

गुजरात से और खबरें
फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है और पुलिस घटना की जानकारी के लिए आसपास के सीसीटीवी कैमरों से तलाश कर रही है।

घटना की विस्तृत जांच की जा रही है और पुलिस ने अपराधियों को पकड़ने के लिए अभियान शुरू कर दिया है। समुदाय विशेष के लोगों की गिरफ्तारी काफी संख्या में हुई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें