loader
प्रतीकात्मक फाइल फोटो

नूंह में प्रशासन ने लगाई धारा 144, मोबाइल इंटरनेट भी 28 अगस्त तक बंद  

हरियाणा के नूंह में बीते 31 जुलाई को हुई हिंसा के बाद, कुछ हिंदू संगठनों की ओर से फिर से 28 अगस्त को ब्रजमंडल शोभायात्रा निकाले जाने की कोशिश की जा रही है। हालांकि नूंह जिला प्रशासन ने इसकी अनुमति नहीं दी है। प्रशासन की ओर से इसे रोकने के लिए नूंह जिले में धारा 144 लगा दी गई है।  धारा 144 जिले में 26 अगस्त से लेकर 28 अगस्त तक लागू रहेगी। 

जिले में कानून और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन ने इसे लगाया है। इस दौरान हथियार लेकर चलने और सार्वजनिक जगहों पर पांच या इससे अधिक लोगों के जुटने पर प्रतिबंध रहेगा। इस उल्लंघन करने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसकी पुष्टि करते हुए नूंह के उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा है कि हमने ब्रज मंडल शोभा यात्रा के आयोजन को मंजूरी देने से इनकार कर दिया है।
फिर भी, कुछ लोगों ने कहा है कि वे यात्रा का संचालन करेंगे। इसको देखते हुए हमने क्षेत्र में धारा 144 लगा दी है। उन्होंने कहा है कि जिले में किसी भी प्रकार के तनाव, व्यक्तियों को चोट लगने या सार्वजनिक शांति और सौहार्द में बाधा उत्पन्न होने की संभावना के मद्देनजर यह आदेश जारी किया गया है।  

 मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस’ 28 अगस्त तक बंद 

हिंदू संगठनों की ओर से नूंह में एक बार फिर ‘शोभा यात्रा’ निकालने के आह्वान के बाद हरियाणा सरकार ने ऐहतियात के तौर पर जिले में मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस सेवा को बंद करने का आदेश शनिवार को दिया है। अब नूंह में 28 अगस्त की रात 12 बजे तक मोबाइल इंटरनेट और ‘बल्क एसएमएस’ सेवा बंद रहेगी। 

हरियाणा सरकार ने सोमवार को होने का घोषित इस यात्रा से पहले या इस दौरान असामाजिक तत्वों की ओर से सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह फैलाए जाने की आशंका को देखते हुए यह आदेश जारी किया है। 31 जुलाई की हिंसा के बाद भी नूंह में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया था।

किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए नूंह के उपायुक्त ने हरियाणा सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) को पत्र लिखकर जिले में मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस सेवा को बंद करने का अनुरोध किया था। 

ताजा ख़बरें

हिंसा या तनाव रोकने के लिए लगेगा ठीकरी पहरा 

28 अगस्त को कुछ हिंदू संगठनों की ओर से नूंह में फिर से शोभा यात्रा न‍िकालने की घोषणा के बाद नूंह जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। प्रशासन जिले में हिंसा या तनाव दुबारा फैलने से रोकने की कोशिश कर रहा है। इसके तहत धारा 144 लगाने के साथ ही ठीकरी पहरा भी लगाया गया है। ठीकरी पहरा के लिए जिले के सभी गांवों व शहरों में स्थानीय निवासियों में से कुछ सक्षम लोगों की ड्यूटी लगाई जाएगी। ये उपद्रव या तनाव फैलाने की कोशिश करने वालों पर नजर रखेंगे। इस दौरान सभी थाना प्रबंधक भी इस मामले में संबंधित नगरपरिषद, नगरपालिकाओं व ग्राम पंचायतों से संपर्क बनाए रखेंगे। जिले में इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस की तैनाती की गई है। पुलिस की गश्ती तेज कर दी गई है। 

हरियाणा से और खबरें

सर्वजातीय हिंदू महापंचायत ने किया था यात्रा का आह्वान

नूंह में 28 अगस्त 2023 को दुबारा से बृजमंडल शोभा यात्रा निकालने का आह्वान पिछले 13 अगस्त को पलवल जिले में हुई सर्वजातीय हिंदू महापंचायत में किया गया था। इसके बाद से हिंदू संगठनों की ओर से इसकी तैयारी चल रही है। सोशल मीडिया के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसमें शामिल होने का आह्वान किया जा रहा है। हिंदू संगठनों का तर्क है कि ब्रजमंडल धार्मिक यात्रा एक ऐतिहासिक यात्रा है, जो 31 जुलाई को हुई हिंसा की वजह से अधूरी रह गई थी। उनका कहना है कि अब 28 अगस्त को मेवात के सर्व हिंदू  समाज की ओर से इस यात्रा को दोबारा निकाला जाएगा। 
विश्व हिंदू संगठन समेत कई हिंदू संगठन इसे निकालने पर अड़े हुए हैं। इस शोभायात्रा की मंजूरी प्रशासन ने नहीं दी है। ऐसे में एहतियात के तौर पर प्रशासन की ओर से आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं ताकि दुबारा से किसी तरह की हिंसा नहीं हो। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें