loader
फाइल फोटो

हरियाणा के किसानों, खापों की मांग- मोनू मानेसर गिरफ्तार हो, शांति बहाल हो

हरियाणा के नूंह में सांप्रदायिक सौहार्द के लिए किसानों और खाप पंचायतों ने पहल की है। हिंसा के कुछ दिनों बाद कई किसान संघों और खाप पंचायतों ने शांति की अपील की है और गौरक्षक मोनू मानेसर की गिरफ्तारी की मांग की है।

नूंह में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल द्वारा निकाली गई एक धार्मिक शोभायात्रा के दौरान हिंसा हुई थी। हिंसा से एक दिन पहले मोनू मानेसर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी कर कहा था कि वह 'शोभायात्रा' में भाग लेगा और लोगों से बड़ी संख्या में इसमें शामिल होने के लिए कहा था। हालाँकि, मानेसर उसमें शाामिल नहीं हो पाया था। 31 जुलाई को नूंह में हुई झड़पों के बाद हिंसा में अब तक छह लोग मारे गए। मृतकों में दो होम गार्ड और एक धर्मगुरु भी शामिल थे।

ताज़ा ख़बरें

मोनू मानेसर इस साल की शुरुआत में दो मुस्लिम व्यक्तियों की हत्या में कथित भूमिका के लिए वांछित है। मृतकों के रिश्तेदारों द्वारा दर्ज की गई एफआईआर में मानेसर का नाम सामने आया था। उन दोनों को कथित तौर पर राजस्थान से अपहरण कर लिया गया था। बाद में जिस कार में वे यात्रा कर रहे थे, उसमें हरियाणा में उनके जले हुए शव पाए गए थे।

हरियाणा के खापों, किसान संघों और धार्मिक नेताओं की एक बड़ी सभा ने बुधवार को हिंसा की निंदा करने के लिए हिसार में एक 'महापंचायत' आयोजित की और क्षेत्र में शांति और सद्भाव के लिए कई प्रस्ताव पारित किए। भारतीय किसान मजदूर संघ द्वारा आयोजित इस महापंचायत में हिंदू, मुस्लिम और सिखों ने भाग लिया। बैठक में संकल्प लिया गया कि सभी धर्मों के लोग शांति बहाल करने के लिए काम करेंगे।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार महेंद्रगढ़, रेवाड़ी और झज्जर जिलों में कुछ पंचायत प्रमुखों द्वारा कथित तौर पर लिखे गए पत्र ऑनलाइन सामने आए हैं। पत्रों में दावा किया गया था कि पंचायतों ने मुस्लिम व्यापारियों को उनके गांवों में व्यापार करने पर प्रतिबंध लगा दिया।

रिपोर्ट के अनुसार नूंह में सांप्रदायिक हिंसा से निपटने के हरियाणा सरकार के तरीक़े की किसान यूनियनें आलोचना करती रही हैं, जबकि खापों की मिश्रित प्रतिक्रिया रही है। कुछ खापों ने मुस्लिम व्यापारियों के बहिष्कार का समर्थन किया है, जबकि अन्य ने हिंसा की निंदा की है और मानेसर की गिरफ्तारी की मांग की है। मुख्य रूप से जाट समुदाय से जुड़ी खापें मानेसर की गिरफ्तारी की मांग कर रही हैं और सांप्रदायिक सौहार्द की अपील कर रही हैं।

हरियाणा से और ख़बरें

झड़पों के सिलसिले में अब तक 113 एफआईआर दर्ज की गई हैं और 305 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 

बता दें कि मोनू मानेसर का नाम हिंसा में एक वीडियो को लेकर सामने आ रहा था। सोशल मीडिया पर ऐसी चर्चा है जिससे संकेत मिलते हैं कि मोनू मानेसर की संभावित भागीदारी भी एक वजह रही जिसके कारण धार्मिक शोभायात्रा में बवाल हुआ।  हिंसा से एक दिन पहले मोनू मानेसर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी कर कहा था कि वह 'शोभायात्रा' में भाग लेगा और लोगों से बड़ी संख्या में इसमें शामिल होने के लिए कहा था। समझा जाता है कि इससे तनाव बढ़ गया।

सम्बंधित खबरें

कहा जाता है कि लोगों में मोनू मानेसर को लेकर पहले से ही गु़स्सा था। मोनू मानेसर बजरंग दल का सदस्य और गुड़गांव में हरियाणा सरकार की गाय संरक्षण टास्क फोर्स का चेहरा है। उसका असली नाम मोहित यादव है, लेकिन उसे मोनू मानेसर के नाम से भी जाना जाता है। उसका नाम तब बड़े पैमाने पर सामने आया था जब फ़रवरी महीने में कथित तौर पर दो मुस्लिमों की हत्या हुई थी। 

हालाँकि इन आरोपों के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप में मोनू ने कहा था, 'हमारे खिलाफ जो आरोप लगाए जा रहे हैं, वे निराधार हैं। जहां घटना हुई वहां बजरंग दल की कोई टीम नहीं थी। इसमें बजरंग दल का कोई भी सदस्य शामिल नहीं है। जैसा कि हमने सोशल मीडिया पर देखा, यह घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए और किसी को भी बख्शा नहीं जाना चाहिए।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें