loader
टोहाना के जेजेपी विधायक देवेंद्र बबली ने कांग्रेस को समर्थन दिया है

हरियाणा: जेजेपी के बबली का कांग्रेस को समर्थन, कई और विधायक आएंगे

टोहाना से जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) विधायक देवेंद्र बबली ने कांग्रेस को समर्थन देने की घोषणा की। उन्होंने सार्वजनिक सभा में ऐलान किया कि वो कांग्रेस की शैलजा को अपना समर्थन दे रहे हैं। उनके इस बयान के दो मतलब हैं। एक तो सीधे कांग्रेस का समर्थन और दूसरा यह समर्थन वो कुमारी शैलजा के जरिए दे रहे हैं। इससे पहले बबली ने अपने इलाके के मतदाताओं से एक जनमत सर्वे के जरिए पूछा था कि वो किस पार्टी का रुख करें। अधिकांश ने उनसे जेजेपी छोड़ने और भाजपा में न जाने को कहा था। इसके बाद उन्होंने कांग्रेस का रुख किया। लेकिन कांग्रेस में उनको यह ठिकाना कुमारी शैलजा के यहां मिला। हरियाणा में भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी शैलजा के अलग-अलग गुट हैं। प्रदेश कांग्रेस पर हुड्डा का ही कब्जा है।

जेजेपी में बबली शुरू से ही पार्टी अध्यक्ष दुष्यंत चौटााल की नीतियों का विरोध करते रहे हैं। बबली का दावा है कि जेजेपी के कुल 10 में से 6 विधायकों का उन्हें समर्थन हासिल है। इसका सीधा सा मतलब यह है कि जेजेपी का कांग्रेस में विलय भी संभव है। हरियाणा की राजनीति तेजी से बदल रही है। 25 मई को राज्य में 10 लोकसभा सीटों पर मतदान है। कांग्रेस शुरू से ही मजबूत स्थिति में है।


हरियाणा में इस समय हो रही राजनीतिक गतिविधियों का संबंध लोकसभा चुनाव से ज्यादा छह महीने बाद होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव से है। उसके लिए समीकरण और राजनीतिक बिसात अभी से बिछाई जा रही है। रविवार का घटनाक्रम भी विधानसभा चुनाव से जुड़ा हुआ है। 
ताजा ख़बरें
हरियाणा में इस समय भाजपा सरकार अल्पमत में है। लेकिन न तो राज्यपाल विधानसभा में मुख्यमंत्री नायब सैनी से बहुमत सिद्ध करने को कह रहे हैं और न ही भाजपा किसी तरह भी विधानसभा सत्र बुलाने की मांग कर रही है। हरियाणा में 7 मई को भाजपा को बड़ा झटका लगा था। तीन निर्दलीयों ने भाजपा सरकार से अपना समर्थन वापस लेकर कांग्रेस को बाहर से समर्थन दे दिया था। दुष्यंत चौटाला की जेजेपी के समर्थन वापस लेने के बाद से इन्हीं निर्दलीयों के समर्थन से बीजेपी सरकार चल रही थी। इस राजनीतिक घटनाक्रम के बाद बीजेपी को न सिर्फ़ लोकसभा चुनाव में बड़े नुक़सान की आशंका है, बल्कि राज्य में भी सरकार अल्पमत में आ गई है। 

जिन विधायकों ने भाजपा का साथ छोड़ा था उनमें चरखी दादरी से विधायक सोमवीर सांगवान, पुंडरी से विधायक रणधीर गोलन और नीलोखेड़ी से विधायक धर्मपाल गोंदर शामिल हैं। इन विधायकों ने हरियाणा सरकार से अपना समर्थन वापस लेते हुए महंगाई बढ़ने और बेरोजगारी का मुद्दा उठाया था। 

हरियाणा में 90 सदस्यीय विधानसभा में दो सीटें खाली हैं। भाजपा के पास अपने 40 विधायक हैं। कांग्रेस के पास 30 विधायक हैं। बहुमत के लिए 45 विधायक होने चाहिए। 2 निर्दलीय और 1 विधायक हरियाणा लोकहित पार्टी का समर्थन भी भाजपा को है। इस तरह बहुमत के लिए भाजपा को अभी भी दो विधायकों की ज़रूरत है। कांग्रेस को 3 निर्दलीय विधायकों का समर्थन मिलने के बाद 33 विधायक हो गए हैं। जेजेपी के पास 10 विधायक हैं। एक विधायक आईएनएलडी का है। इस तरह भाजपा अब बहुमत खो चुकी है। जेजेपी के 6 विधायक अगर टूटकर कांग्रेस में आते हैं या समर्थन देते हैं तो कांग्रेस सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है।

कांग्रेस सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेगी

हरियाणा कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस हरियाणा में सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेगी। क्योंकि राज्य विधानसभा चुनाव में सिर्फ 6 महीने बाकी है। छह महीने पहले सरकार बनाकर वो 10 साल की भाजपाई नाकामी का श्रेय खुद पर नहीं लेना चाहेगी। हरियाणा कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि इस समय सरकार बनाना नासमझी होगी। भूपेंद्र सिंह हुड्डा के भी बयान इसी तरह का संकेत दे रहे हैं। हुड्डा की कोशिश है कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी खुद ही इस्तीफा दे दें। बहरहाल, हरियाणा की राजनीति कब किस तरफ मुड़ जाए, कुछ भी नहीं हो सकता। अभी सिर्फ इतना ही है कि बबली के समर्थन से माहौल कांग्रेस के पक्ष में और भी बेहतर ढंग से बनने जा रहा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें