loader
प्रतीकात्मक फाइल फोटो

नूंह में अब 11 अगस्त तक रहेगा इंटरनेट पर प्रतिबंध, भाजपा नेता करेंगे दौरा  

हरियाणा के नूंह में अभी भी हालात पूरी तरह से सुधरे नहीं हैं। इसको देखते हुए यहां इंटरनेट पर प्रतिबंध को 11 अगस्त की रात 12 बजे तक के लिए बढ़ा दिया गया है। राज्य के अतिरिक्त गृह सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने मंगलवार को इसको लेकर आदेश जारी किए हैं।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक पहले इंटरनेट पर प्रतिबंध 8 अगस्त तक के लिए ही था। आदेश के मुताबिक नूंह में  अभी भी सोशल मीडिया के जरिए अफवाहें फैलाकर कानून व्यवस्था भंग होने का खतरा है। इसको देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है। 
वहीं बुधवार को भाजपा के नेता नूंह का दौरा करेंगे। हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ की अगुआई में उनका एक प्रतिनिधिमंडल नूंह जाएगा। प्रतिनिधिमंडल वहां मौजूदा हालात का जायजा लेगा। 
उनके साथ प्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल, विधायक एवं प्रदेश महामंत्री मोहन लाल बडौली, विधायक संजय सिंह और प्रदेश मंत्री समय सिंह भाटी भी इस प्रतिनिधिमंडल में होंगे। इससे पहले नूंह पुलिस ने कांग्रेस, सीपीआई और आरएलडी के प्रतिनिधिमंडल को जिले में नहीं जाने दिया। 
अब देखना है कि क्या पुलिस भाजपा नेताओं को नूंह जाने देगी या इन्हें भी वापस लौटा देगी। कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल को मंगलवार को नूंह से सटे पलवल बॉर्डर से वापस लौटा दिया गया था। 

नूंह हिंसा की गिरी गाज, अब डीएसपी को हटाया गया 

31 जुलाई को नूंह में हुई हिंसा की गाज अफसरों पर गिरने का सिलसिला बरकरार है। मंगलवार को राज्य सरकार ने यहां के डीएसपी जयप्रकाश को हटा दिया है। उनकी जगह भिवानी से मुकेश कुमार को भेजा गया है। वह डीएसपी तावड़ू का जिम्मा संभालेंगे। हिंसा के बाद राज्य सरकार ने नूंह के SP वरूण सिंगला को हटा दिया था। उनकी जगह पर पहले नूंह में रह चुके नरेंद्र बिजारणिया को भेजा गया है। 
सरकार ने नूंह के उपायुक्त प्रशांत पंवार को भी हटा दिया था। उनकी जगह पर धीरेंद्र खड़गटा को भेजा गया। नरेंद्र बिजारणिया और धीरेंद्र खड़गटा, दोनों अधिकारी पहले नूंह में तैनात रह चुके हैं। दोनों के अनुभव और बेहतर रिकॉर्ड को देखते हुए नूंह में  उन्हें भेजा गया है।  पुलिस प्र्शासन ने हिंसा के आरोपियों की पहचान और उन्हें पकड़ने के लिए पूरे जिले में अभियान शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में कई गिरफ्तारियां भी हुई हैं। 

हिंसा के बाद नूंह में खूब चला था बुल्डोजर 

31 जुलाई की घटना के बाद नूंह में हिंसा के आरोपियों या संदिग्धों के घर, दुकान आदि पर खूब बुल्डोजर चल चुका है। सोमवार को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने इस पर रोक लगा दी थी। इससे पहले रविवार तक कथित आरोपियों द्वारा किए गए अवैध अतिक्रमण का विध्वंस किया गया।
स्थानीय  निवासियों ने आरोप लगाया था कि तोड़फोड़ से पहले उन्हें प्रशासन द्वारा कोई नोटिस नहीं दिया गया था। समाचार चैनल आजतक की एक रिपोर्ट के मुताबिक नूंह में करीब 37 जगहों पर 57.5 एकड़ जमीन से अवैध निर्माण हटाए गए हैं।  हाईकोर्ट की रोक से पहले तक नूंह में 162 स्थाई और 591 अस्थाई  निर्माण गिराए जा चुके थे। नूंह के पुन्हाना, पिंगनवा, नगीना, टौरू और फिरोजपुर झिरका में प्रशासन की अलग-अलग टीमों ने अर्धसैनिक बल और  पुलिस के साथ पहुंचकर अतिक्रमण हटाया था।    
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें