loader

जेजेपी ने बनाया दबाव, MSP को क़ानून में लिखने की मांग

पंजाब और हरियाणा के किसानों के दिल्ली के बॉर्डर पर आ डटने के कारण मुश्किल में फंसी बीजेपी को अपने सहयोगियों की खरी-खोटी सुननी पड़ रही है। हरियाणा और राजस्थान में उसके दो सहयोगी- जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) ने उसे कृषि क़ानूनों को लेकर चेताया है। 

बीजेपी जानती है कि जिस तरह हरियाणा और पंजाब के किसान लगातार इस आंदोलन से जुड़ रहे हैं, ऐसे में जल्द ही कोई हल खोजना होगा, वरना उसे पीछे हटना ही पड़ेगा। 

2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत न मिलने के कारण बीजेपी ने जेजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी। किसानों द्वारा कृषि क़ानूनों का पुरजोर विरोध करने के कारण जेजेपी तगड़े दबाव में है। 

ताज़ा ख़बरें

दुष्यंत पर सियासी हमले

सोशल मीडिया पर किसान और युवा लगातार दुष्यंत चौटाला पर सियासी हमले कर रहे हैं। किसानों और युवाओं का कहना है कि दुष्यंत ने बीजेपी के विरोध और किसानों की हिमायत करने के वादे के कारण पहले ही चुनाव में बड़ी सफ़लता हासिल की थी। लेकिन अब वह कुर्सी मोह के कारण किसानों का साथ नहीं देना चाहते। 

किसानों की नाराज़गी से होने वाले सियासी ख़तरे को भांपते हुए ही जेजेपी संस्थापक अजय चौटाला सामने आए हैं। चौटाला ने कहा, ‘सरकार से कहा गया है कि इस मसले का जल्द से जल्द हल निकाला जाए।’ जेजेपी संस्थापक ने कहा, ‘जब सरकार बार-बार कह रही है कि एमएसपी को जारी रखेंगे तो उसको लिखने में क्या दिक्क़त है।’ उन्होंने कहा कि अन्नदाता परेशान है और सड़कों पर है, ऐसे में किसानों को जल्द राहत दी जानी चाहिए। 

Ajay chautala on kisan andolan in delhi - Satya Hindi

किसानों के साथ हैं जेजेपी विधायक

जेजेपी के सामने मुश्किल यह भी है कि उसके 10 विधायकों में से ज़्यादातर किसानों के सपोर्ट में हैं। क्योंकि वे जानते हैं कि किसानों के साथ नहीं खड़े होने का सियासी नुक़सान ज़रूर होगा। लेकिन मोदी सरकार कृषि क़ानूनों के मसले पर झुकने को बिलकुल तैयार नहीं दिखती है। ऐसे में दुष्यंत चौटाला कब तक पार्टी के भीतर उठ रही आवाज़ों को रोक पाएंगे, ये एक बड़ा सवाल है। 

खट्टर का झूठ!

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर बार-बार यह कहकर ख़ुद को केंद्र सरकार की नज़रों से बचाने की कोशिश कर रहे हैं कि किसान आंदोलन में हरियाणा के किसान नहीं हैं। लेकिन अगर आप टिकरी और सिंघू बॉर्डर के ज़मीनी हालात देखेंगे तो वहां हरियाणा के किसान लगातार बड़ी संख्या में जुटते जा रहे हैं और पंजाब और दूसरे राज्यों के किसानों की पूरी खातिरदारी और सपोर्ट कर रहे हैं। 

Ajay chautala on kisan andolan in delhi - Satya Hindi

सरकार से समर्थन वापस

हरियाणा के दादरी से निर्दलीय विधायक सोमवीर सांगवान ने हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया और सरकार से समर्थन भी वापस ले लिया। अब वे पूरी सांगवान खाप के साथ किसानों के आंदोलन में शामिल हो रहे हैं। लेकिन खट्टर इसे कैसे नज़रअंदाज कर रहे हैं कि विधायक अपने सरकारी पदों को भी किसानों के लिए छोड़ रहे हैं, इस बात पर हैरानी है। 

दुष्यंत के छोटे भाई और जेजेपी की स्टूडेंट विंग इनसो के अध्यक्ष दिग्विजय चौटाला ने कहा है कि उनकी पार्टी की रणनीति सरकार और किसानों के बीच बातचीत पर निर्भर करेगी। 

अजय चौटाला की तरह किसान भी सैकड़ों बार इस बात को कह चुके हैं कि उन्हें एमएसपी का लिखित क़ानून चाहिए और जब सरकार कह रही है तो उसे इस बात को क़ानून में लिखकर देने में क्या दिक्कत है। 

हरियाणा से और ख़बरें

जेजेपी की हालात पर नज़र

बहरहाल, जेजेपी पूरे हालात पर नज़र रख रही है लेकिन पार्टी के विधायकों के भीतर किसानों के आंदोलन के साथ खड़े होने का दबाव है। ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, पार्टी के विधायक जोगी राम सिहाग कहते हैं कि अगर आंदोलन जारी रहता है तो हरियाणा के किसानों की भागीदारी पंजाब से ज़्यादा होगी। विधायक ने कहा कि ये क़ानून किसानों के साथ ही ग़रीबों का भी नुक़सान करेंगे और इनमें संशोधन किए जाने की ज़रूरत है। 

सिहाग ने कहा कि जब तक फसलों पर एमएसपी की गारंटी नहीं दी जाती, वह सरकार में कोई भी पद नहीं लेंगे। इसी तरह नरवाना के विधायक राम निवास सुरजाखेड़ा और टोहाना के विधायक देवेंद्र सिंह बबली भी किसानों के सपोर्ट में हैं। दोनों विधायकों का कहना है कि किसान सही बात की लड़ाई लड़ रहे हैं। 
ख़ुद अजय चौटाला की पत्नी और पार्टी की विधायक नैना चौटाला 20 सितंबर को कुरुक्षेत्र में हुए किसानों के प्रदर्शन में शामिल हो चुकी हैं। जेजेपी का इस बात पर भी जोर है कि किसानों के आंदोलन को राजनीतिक नहीं कहा जाना चाहिए।

बीजेपी सांसदों ने मानी गड़बड़

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने हरियाणा के बीजेपी सांसदों से कृषि क़ानूनों को लेकर बातचीत की तो इसमें कई बीजेपी सांसदों ने माना कि किसानों के ख़िलाफ़ सरकार ने जिस तरह ताक़त का इस्तेमाल किया वह ग़लत था। कुछ सांसदों ने यह भी माना कि मोदी सरकार के कृषि क़ानूनों में गड़बड़ है। उन्होंने इस बात को भी स्वीकार किया कि बीजेपी किसानों को इन क़ानूनों के फ़ायदे बताने में असफल रही। 

Ajay chautala on kisan andolan in delhi - Satya Hindi

हनुमान बेनीवाल की चेतावनी 

जेजेपी के बीच ही आरएलपी के नेता और राजस्थान के नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल की वजह से भी बीजेपी परेशान है। बेनीवाल ने 30 नवंबर को गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर कहा है कि इन तीनों नए कृषि क़ानूनों को तुरंत वापस लिया जाए वरना उनकी पार्टी एनडीए में बने रहने पर पुनर्विचार करेगी।

इससे पहले शिरोमणि अकाली दल बीजेपी का साथ छोड़ चुकी है। ये सभी दल जानते हैं कि किसानों की नाराजगी मोल लेकर सियासत में कामयाब नहीं हुआ जा सकता। ऐसे में जब किसानों का आंदोलन लगातार जोर पकड़ रहा है तो जेजेपी और आरएलपी को भी कहीं अकाली दल की तरह एनडीए से बाहर न निकलना पड़े। क्योंकि किसान और मरकज़ी सरकार अपने-अपने स्टैंड से टस से मस होने के लिए तैयार नहीं हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
पवन उप्रेती
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें