loader
इसी गाड़ी में नासिर और जुनेद को जिन्दा जलाया गया था।

मेवात में तनाव, इंटरनेट 3 दिन बंद, 600 पर FIR

मेवात के नूंह जिले में सांप्रदायिक तनाव और शांति भंग की आशंका के चलते हरियाणा सरकार ने मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को तीन दिनों के लिए बंद करने का आदेश दिया। आदेश आज रविवार को दोपहर बाद आया है। एक आधिकारिक आदेश के अनुसार, प्रतिबंध 26 फरवरी से 28 फरवरी, 2023 (रात 12 बजे) तक प्रभावी रहेंगे।

हाल ही में राजस्थान के भरतपुर से दो मुस्लिम युवकों का अपहरण कर उन्हें हरियाणा के भिवानी जिले में जिन्दा जला दिया गया था। राजस्थान पुलिस ने इस मामले में हरियाणा के गोरक्षा दल के चार लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया। शुरू में राजस्थान पुलिस ने कहा कि इस घटना में बजरंग दल का मोनू मानेसर उर्फ मोहित यादव भी शामिल है। लेकिन पुलिस ने कोर्ट में जो एफआईआर भेजी, उसमें आश्चर्यजनक ढंग से मोनू का नाम नहीं था। मोनू की गिरफ्तारी की मांग को लेकर हरियाणा के मेवात इलाके में जगह-जगह प्रदर्शन हो रहे हैं। कई स्थानों पर सड़कें जाम की जा रही हैं। लोग काफी गुस्से में हैं।
ताजा ख़बरें
पीटीआई के मुताबिक सूत्रों ने कहा कि नूंह में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है, जहां सैकड़ों लोगों ने शुक्रवार को फिरोजपुर झिरका में नूंह-अलवर राजमार्ग को जाम कर दिया।

हरियाणा सूचना जनसंपर्क विभाग ने आज रविवार को दोपहर बाद बताया कि हरियाणा सरकार ने मोबाइल इंटरनेट सेवाओं (2जी/3जी/4जी/सीडीएमए/जीपीआरएस), बल्क एसएमएस सहित सभी एसएमएस सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। जिला नूंह के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र में वॉयस कॉल तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। हरियाणा सरकार ने मेवात में "सांप्रदायिक तनाव और सार्वजनिक शांति की गड़बड़ी के संभावित कारण" का हवाला दिया। 
आदेश में कहा गया है कि मोबाइल फोन और एसएमएस पर व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर आदि जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से दुष्प्रचार और अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए अस्थायी निलंबन लगाया गया है।

शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन के कारण लगभग एक घंटे तक राजमार्ग पर भारी जाम लगा रहा, लेकिन आखिरकार पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित करने में कामयाबी हासिल की और सड़क को खाली कराया। नूंह-अलवर हाईवे पर विरोध प्रदर्शन के बाद नूंह जिले में सिलसिलेवार विरोध प्रदर्शनों का आह्वान किया गया। पुलिस ने शनिवार को हाईवे को अवरुद्ध करने के लिए 500 से अधिक लोगों पर आरोप लगाया था।
राजस्थान के भरतपुर जिले के घाटमीका गांव के नासिर और जुनैद का 15 फरवरी को गौ रक्षकों ने कथित तौर पर अपहरण कर लिया था और उनके शव अगले दिन हरियाणा के भिवानी के लोहारू में एक जली हुई कार में मिले थे।

हरियाणा से और खबरें
राजस्थान पुलिस ने कहा है कि उसे आठ नामजद आरोपियों के खिलाफ ठोस सबूत मिले हैं। अधिकारियों ने कहा कि आरोपियों में नूंह के अनिल और श्रीकांत, कैथल के कालू, करनाल के किशोर और शशिकांत, भिवानी के मोनू और गोगी और जींद के विकास हैं। हालांकि अधिकारियों ने कहा कि मामले में बजरंग दल के सदस्य मोनू मानेसर की भूमिका की अभी भी जांच की जा रही है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें