loader

हिमाचल प्रदेश : कांग्रेस को मिली जीत, बीजेपी की सत्ता से विदाई

हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल की है और बीजेपी को सत्ता से विदा कर दिया है। कांग्रेस को 40 सीटों पर जीत मिली है जबकि बीजेपी ने 25 सीटें जीती हैं। 3 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत मिली है। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की 68 सीटें हैं और यहां सरकार बनाने के लिए 35 विधायक चाहिए। कांग्रेस सरकार बनाने की तैयारियों में जुट गई है और उसने सभी नवनिर्वाचित विधायकों को चंडीगढ़ बुलाया है। 

हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए 12 नवंबर को वोट डाले गए थे और इसमें 76.44 मतदान हुआ था। 

साल 2017 के विधानसभा चुनाव में 68 सीटों वाले हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को 44 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। जबकि कांग्रेस को 21 सीटों पर जीत मिली थी। लेकिन बीते साल 3 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। 

Himachal Election 2022 Result Live updates - Satya Hindi

हिमाचल प्रदेश में चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी और कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंकी थी। बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित बीजेपी शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी इस छोटे से राज्य में डेरा डाले रहे।

जबकि कांग्रेस की ओर से राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने चुनाव प्रचार किया। 

Himachal Election 2022 Result Live updates - Satya Hindi

कुछ अहम चुनाव नतीजे

हिमाचल प्रदेश में कुछ अहम सीटों की बात करें तो सिराज विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर चुनाव जीत गए हैं। कांग्रेस के रोहित ठाकुर ने जुब्बल-कोटखाई सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार चेतन सिंह बरागटा को हराया जबकि किन्नौर सीट पर कांग्रेस के जगत सिंह नेगी ने बीजेपी के उम्मीदवार सूरत नेगी को शिकस्त दी।

Himachal Election 2022 Result Live updates - Satya Hindi
जयराम ठाकुर

कुसुम्पटी से कांग्रेस के अनिरुद्ध सिंह ने बीजेपी सरकार में मंत्री रहे सुरेश भारद्वाज को चुनाव हराया है।  

पावंटा साहिब सीट से बीजेपी सरकार में मंत्री रहे सुखराम चौधरी चुनाव जीते हैं। शिमला ग्रामीण सीट से हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह चुनाव जीते हैं। 

Himachal Election 2022 Result Live updates - Satya Hindi
विक्रमादित्य सिंह
हरौली सीट से विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री चुनाव जीते हैं। बीजेपी ने यहां से रामकुमार को चुनाव मैदान में उतारा था। 
Himachal Election 2022 Result Live updates - Satya Hindi
कुलदीप सिंह राठौर

शिमला जिले में आने वाली ठियोग सीट से प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर चुनाव जीते हैं। कुलदीप सिंह राठौर का यह पहला विधानसभा चुनाव है। इससे पहले इस सीट से हिमाचल में कांग्रेस की वरिष्ठ नेता रहीं विद्या स्टोक्स विधायक रही थीं। यहां से बीजेपी के टिकट पर अजय श्याम चुनाव मैदान में थे।

Himachal Election 2022 Result Live updates - Satya Hindi
सुखविंदर सिंह सुक्खू

नादौन

इस सीट से प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू चुनाव जीते हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में सुक्खू इस सीट से चुनाव जीते थे। वह 2003 और 2007 के विधानसभा चुनाव में भी यहां से जीत हासिल कर चुके हैं। बीजेपी ने यहां से विजय अग्निहोत्री को चुनाव मैदान में उतारा था। अग्निहोत्री ने 2012 के चुनाव में सुक्खू को हराया था लेकिन 2017 में उन्हें सुक्खू से हार का सामना करना पड़ा था। 

हिमाचल से और खबरें

कुसुम्पटी 

कुसुम्पटी से बीजेपी ने जयराम सरकार में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज को चुनाव मैदान में उतारा था। लेकिन वह चुनाव हार गए हैं। इससे पहले सुरेश भारद्वाज चार बार शिमला शहरी सीट से चुनाव जीत चुके थे लेकिन इस बार पार्टी ने उनकी सीट बदल दी थी और इस वजह से यहां बीजेपी के स्थानीय कार्यकर्ताओं में नाराजगी भी थी। कांग्रेस ने यहां से विधायक अनिरुद्ध सिंह को टिकट दिया था। अनिरुद्ध सिंह यहां से तीन बार चुनाव जीत चुके हैं।

कसौली (सुरक्षित) 

बीजेपी ने यहां से जयराम सरकार में परिवार कल्याण मंत्री राजीव सैजल को उम्मीदवार बनाया था लेकिन उन्हें हार मिली है। राजीव सैजल तीन बार विधायक का चुनाव जीत चुके थे और जीतने की उनकी क्षमता को देखते हुए बीजेपी ने उन्हें फिर से टिकट दिया है। उनका मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार विनोद सुल्तानपुरी से था। राजीव सैजल दो बार विनोद सुल्तानपुरी को हरा चुके थे। 

Himachal Election 2022 Result Live updates - Satya Hindi

कौन होगा मुख्यमंत्री?

कांग्रेस के सामने सबसे बड़ी चुनौती मुख्यमंत्री का चयन करना है क्योंकि पार्टी में कई चेहरे मुख्यमंत्री बनने की दौड़ में शामिल हैं। कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद के दावेदारों की बात करें तो सबसे पहला नाम मंडी से कांग्रेस की सांसद और प्रदेश कांग्रेस की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह का आता है। प्रतिभा सिंह के अलावा मुख्यमंत्री बनने की दौड़ में प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री का भी नाम है। 

पूर्व कैबिनेट मंत्री और छह बार विधायक रहीं आशा कुमारी और 8 बार विधायक रह चुके कौल सिंह ठाकुर भी कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में शामिल हैं लेकिन यह दोनों ही नेता इस बार चुनाव हार गए हैं। इसलिए माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री पद के लिए बड़ी लड़ाई प्रतिभा सिंह, सुखविंदर सिंह सुक्खू और मुकेश अग्निहोत्री के बीच में होगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हिमाचल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें