loader

चिदंबरम को 14 दिन की न्यायिक हिरासत, भेजे गए तिहाड़ जेल

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को ज़बरदस्त झटका लगा है। सीबीआई कस्टडी में 15 दिन गुजारने के बाद अब उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया गया है। उन्हें वहाँ 19 सितंबर तक रहना होगा। उनके लिए अलग 'सेल' का इंतजाम किया जा रहा है। वहाँ उनके लिए वेस्टर्न कमोड का टॉयलट और दवाओं का इंतजाम किया जाएगा।  
सीबीआई ने विशेष अदालत में पहले ही कहा था कि उसे अब पूर्व वित्त मंत्री को कस्टडी में नहीं रखना है, इसकी ज़रूरत नहीं है। लिहाज़ा, उन्हें तिहाड़ जेल भेज दिया जाए। चिदंबरम ने इसका विरोध किया था और अदालत से अपील की थी कि उन्हें जेल नहीं भेजा जाए। 
विशेष अदालत में सीबीआई ने कहा था कि चिदंबरम को न्यायिक हिरासत यानी ज्यूडिशियल कस्टडी में रखने जाने की ज़रूरत है, लिहाज़ा उन्हें तिहाड़ जेल भेजा जाए।

अलग 'सेल'

इसके तुरन्त बाद पूर्व वित्त मंत्री के वकील कपिल सिब्बल ने माँग की कि चिदंबरम को अलग सेल, वेस्टर्न टॉयलेट, खाट और दवा का इंतजाम किया जाए। अदालत ने ये सारी माँगे मान लीं। अब चिदंबरम को जल्द ही तिहाड़ के जेल नंबर एक भेज दिया जाएगा। 
उन्होंने कहा कि पी चिदंबरम को 'ज़ेड' कटेगरी की सुरक्षा मिली हुई है। लिहाज़ा, उनको अलग से कमरे में रखने की इजाज़त दिए जाने पर विचार किया जाना चाहिए। इसके बाद सीबीआई कोर्ट ने पी चिदंबरम की अपील मान ली। अब चिदंबरम को तिहाड़ जेल में अलग बैरक में रखा जाएगा और उनको सुरक्षा उपलब्ध कराई जाएगी।
चिदंबरम ने अदालत से कहा, 'यदि एनफ़ोर्समेंट डाइरेक्टरेट मुझे गिरफ़्तार करना चाहता है तो मैं सीधे उसके कस्टडी में जाने को तैयार हूँ, पर मुझे न्यायिक हिरासत में क्यों भेजा जाना चाहिए?' लेकिन सीबीआई इससे सहमत नहीं हुआ। 

अभियुक्त एक ताक़तवर और प्रभावशाली आदमी हैं, लिहाज़ा उन्हें न्यायिक हिरासत में भेजा जाना चाहिए।


सीबीआई का वकील

तिहाड़ जेल के निदेशक जनरल संदीप गोयल ने कहा कि पी चिदंबरम को जेल नंबर 1 और अलग बैरक में रखा जाएगा। उनको खाने में रोटी, दाल और सब्जी दी जाएगी। साथ ही जरूरी दवाएँ, चश्मा, सुरक्षा और वेस्टर्न टॉयलेट समेत वो सभी सुविधाएं दी जाएँगी, जिनकी कोर्ट ने इजाज़त दी है।

विशेष सुरक्षा

पी. चिदंबरम केंद्रीय गृहमंत्री रह चुके हैं, लिहाज़ा उन्हें विशेष सुरक्षा दी जाएगी। उन्हें दूसरे अंडरट्रायल कैदियों की तरह बर्ताव किया जाएगा। उनको कोर्ट के आदेश और जेल मैनुअल के अलावा कोई विशेष सुविधा नहीं दी जाएगी। जेल मैनुअल के मुताबिक, कैदियों को रात नौ बजे बैरक में बंद कर दिया जाता है। इसके बाद अगले दिन सुबह 6 से 7 बजे उठना होता है। नाश्ते में दलिया, ब्रेड, चाय और बिस्कुट दिया जाता है। नाश्ते के बाद टहलना होगा और व्यायाम करना होगा। इसके बाद खाना में रोटी, दाल और सब्जी दी जाएगी।

क्या हैं आरोप?

पी चिंदबरम पर आरोप है कि उन्होंने आईएनएक्स मीडिया को विदेशी पूंजी निवेश की मंजूरी देने में घपला किया, अपने पद का दुरुपयोग किया और जानबूझ कर नियमों का उल्लंघन कर आईएनएक्स को 300 करोड़ रुपये के निवेश की छूट दिलवाई, जबकि उसे 41 करोड़ रुपये के निवेश की अनुमति मिली थी। कार्ति पर आरोप यह है कि उन्होंने एक बेनामी कंपनी बना कर आईएनएक्स से पैसे लिए और उसे विदेशी निवेश की छूट पिता से कह कर दिलवाई। 

चिदंबरम पर यह भी आरोप है कि उन्होंने इस पैसे का इस्तेमाल विदेशों में जायदाद खरीदने में किया। इसमें उन्होंने नियम क़ानून का उल्लंघन किया और इस तरह मनी लॉन्डरिंग भी की। प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी में यह मामला अलग से चल रहा है। 
इसके पहले आज दिन में अदालत ने आईएनएक्स मीडिया मामले में चिदबंरम की याचिका को खारिज करते हुए उन्हें अग्रिम जमानत देने से इनकार कर दिया है। अब यह संभावना जताई जा रही है कि प्रवर्तन निदेशालय चिदंबरम को गिरफ़्तार कर सकता है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें