loader

5 साल में नीरव, माल्या, मेहुल जैसे 38 डिफ़ॉल्टर देश छोड़कर भागे

पिछले छह साल भारत में राष्ट्रवाद की राजनीति के नाम रहे हैं, जिसमें ग़रीबों को उनका हक़ दिलाने और न खाऊंगा और ना खाने दूंगा, जैसी बातें और वादे चर्चा में रहे। लेकिन शायद आप यह जानकर सकते में आ जाएंगे कि पिछले 5 साल में 38 विलफुल डिफ़ॉल्टर बैंकों को चूना लगाकर यहां से विदेश भाग गए। इसके बाद स्वाभाविक रूप से इन बैंकों की कमर टूटनी ही थी और ऐसा होने की ख़बरें भी आईं। विलफुल डिफ़ॉल्टर का मतलब कि जान-बूझकर अपराध करने वाले। 

इसे लेकर राजनीति भी ख़ूब हुई और 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले अपनी लगभग हर रैली में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मंच से विजय माल्या, नीरव मोदी, मेहुल चौकसी जैसे कई और विदेश भाग जाने वालों का जिक्र करते रहे। राहुल गांधी इन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मित्र भी बताते रहे। इन तीनों का ही नाम इन 38 डिफ़ॉल्टर्स की सूची में शामिल है। 

मोदी सरकार इसे लेकर हमेशा घिरी रही कि आख़िर कैसे ये डिफ़ाल्टर्स देश का पैसा हड़पकर आसानी से भाग गए और अब आने के लिए तैयार नहीं दिखते। राहुल गांधी के आरोपों को ग़लत बताने वाली मोदी सरकार ने अब संसद में आर्थिक अपराध कर भागने वाले लोगों के बारे में जानकारी दी है। 

ताज़ा ख़बरें

सरकार का कहना है कि 1 जनवरी, 2015 के बाद से 31 दिसंबर, 2019 के बीच 38 लोग देश छोड़कर भाग गए। सरकार ने कहा कि इन भगोड़ों के ख़िलाफ़ क़ानून के मुताबिक़ कार्रवाई की जा रही है। 

सरकार ने यह भी कहा कि आर्थिक अपराध करने वाले 20 भगोड़ों के ख़िलाफ़ मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है और 14 देशों से ऐसे अपराधियों का प्रत्यर्पण करने का अनुरोध किया गया है। सरकार ने तमाम आंकड़े भी दिए और बताया कि इन डिफ़ॉल्टर्स से 2014-2019 के बीच 7,654 करोड़ रुपये रिकवर किए गए हैं। 

देखिए, वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष और शैलेश की बातचीत। 

कहां हैं नीरव और मेहुल चौकसी?

नीरव मोदी जिस पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में घोटाला करके भागा, उसमें 14 हज़ार कराेड़ का फ़्रॉड सामने आया। अब तक नीरव मोदी को भारत नहीं लाया जा सका है जबकि इसे लेकर तमाम राजनीतिक दावे होते रहे हैं। इस घोटाले के मास्टरमाइंड कहे जाने वाले मेहुल चौकसी ने एंटिगा की नागरिकता ले ली है। मेहुल चौकसी का प्रत्यर्पण होना मुश्किल है क्योंकि एंटिगा के साथ भारत की प्रत्यर्पण संधि नहीं है। जबकि नीरव मोदी लंदन की एक जेल में बंद है और उसका कहना है कि अगर उसे भारत प्रत्यर्पित किया गया तो वह आत्महत्या कर लेगा। 

सवाल यहां यही खड़ा होता है कि ईडी भले ही नीरव की संपत्तियां ज़ब्त करने में जुटी रहे या भारत सरकार बड़े-बड़े दावे करते रहे, तो भी क्या इनके द्वारा किए गए घोटालों की रकम की भरपाई हो पाएगी। क्या कभी नीरव, मेहुल, माल्या या अन्य लोगों को भारत लाया जा सकेगा।

मार्च 2020 में राहुल गांधी ने संसद में इसे लेकर सवाल पूछा था और इसका एक वीडियो ट्विटर पर जारी किया था। राहुल ने कहा था कि उन्होंने सरकार से देश के सबसे बड़े 50 विलफ़ुल डिफ़ॉल्टर्स का नाम पूछा था लेकिन उन्हें इसका जवाब नहीं दिया गया। 

राहुल ने अप्रैल महीने में कहा था कि आरबीआई ने 50 विलफ़ुल डिफ़ॉल्टर्स के नामों की सूची जारी की है और इसमें नीरव मोदी, मेहुल चौकसी सहित बीजेपी के ‘मित्रों’ और समर्थकों के नाम डाले हैं। राहुल ने कहा था कि इनके नाम इस सूची में होने के कारण ही संसद में इस सच को छुपाया गया। राहुल ने आरबीआई के हवाले से कहा था कि इन 50 लोगों पर ही 65 हज़ार करोड़ से ज़्यादा की देनदारी है। 
देश से और ख़बरें

कहां है विजय माल्या?

नीरव और मेहुल चौकसी के अलावा बात अगर विजय माल्या की करें तो वह ब्रिटेन में है और भारत वापस आने के लिए तैयार नहीं है। अरबों रुपये का क़र्ज़ लेकर विदेश भागे विजय माल्या के प्रत्यर्पण की पूरी कोशिश भारत कर रहा है लेकिन उसकी वापसी में भी कई क़ानूनी पचड़े हैं। भारत सरकार ने ब्रिटेन से कहा है कि वह माल्या द्वारा वहां शरण लेने के लिए दी जाने वाली किसी भी अर्जी पर विचार न करे। 

किसानों, ग़रीबों द्वारा कर्ज न चुकाने पर बैंक उनके सामान की कुर्की कर लेते हैं लेकिन इतना मोटा कर्ज लेने वाले लोग देश छोड़कर भाग गए और किसी को कानों-कान ख़बर तक नहीं हुई।

सवाल फिर वही है कि इतने सारे लोग भारत के बैंकों में जमा पैसा लेकर आख़िर कैसे निकल गए। क्या इनकी निगरानी करने वाला कोई नहीं था, क्या केंद्र सरकार को आर्थिक अपराध करके भागने वालों के शुरुआती मामलों के बाद सख़्ती नहीं बरतनी चाहिए थी कि जिससे इनकी संख्या 38 तक नहीं पहुंचती। इन सवालों के जवाब सरकार देगी तो तब, जब उससे कोई पूछेगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें